Move to Jagran APP

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयार हो गया बरेली का तीन सौ बेड अस्पताल, जानें क्या व्यवस्थाएं की गईं

कोरोना महामारी की तीसरी लहर से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने व्यवस्थाएं मुकम्मल कर ली हैं। तीन बेड अस्पताल अब पूरी तरह सेंट्रल आक्सीजन सिस्टम से लैस हो गया है। यहां आक्सीजन के दो प्लांट लगे हैं हफ्ते भर में नया आक्सीजन प्लांट भी लगने की उम्मीद है।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Tue, 08 Jun 2021 11:44 AM (IST)Updated: Tue, 08 Jun 2021 11:44 AM (IST)
कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयार हो गया बरेली का तीन सौ बेड अस्पताल, जानें क्या व्यवस्थाएं की गईं
सेंट्रल आक्सीजन सिस्टम से लैस हुआ तीन सौ बेड अस्पताल, प्लांट एक हजार लीटर प्रति मिनट बनाएगा आक्सीजन।

बरेली, जेएनएन। कोरोना महामारी की तीसरी लहर से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने व्यवस्थाएं मुकम्मल कर ली हैं। तीन बेड अस्पताल अब पूरी तरह सेंट्रल आक्सीजन सिस्टम से लैस हो गया है। यहां आक्सीजन के दो प्लांट लगे हैं, वही हफ्ते भर में नया आक्सीजन बनाने वाला प्लांट भी लगने की उम्मीद जताई जा रही है।

loksabha election banner

जिले में अप्रैल की शुरुआत में कोरोना संक्रमण के कुछ ही मामले सामने आए थे। महीने के बीच में आते-आते संक्रमण तेजी से बढ़ा। फिर पूरा एक महीना कोरोना संक्रमण पीक पर रहा। अस्पताल में भर्ती होने के लिए बेड और आक्सीजन की दिक्कत रही। तीन सौ बेड अस्पताल में 135 बेड तैयार किए गए, लेकिन वहां भी आक्सीजन की भरपूर मात्रा नहीं उपलब्ध हो पाई। वहां आक्सीजन के दो मैनीफोल्ड प्लांट लगे।

छोटे प्लांट में 20 सिलिंडर और बड़े प्लांट में 45 सिलिंडर लगाकर आक्सीजन सप्लाई की गई। इधर, संक्रमण का आंकड़ा कम हुआ है। तीन सौ बेड अस्पताल में अब मात्र तीन मरीज ही भर्ती हैं। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने वहां आगे की तैयारियां शुरू कर दी हैं। अस्पताल के सीएमएस डा. वागीश वैश्य ने बताया कि अस्पताल में तीन सौ बेड तैयार किए गए हैं। सभी बेड पर आक्सीजन की सुविधा दी गई है।

सेंट्रल आक्सीजन सिस्टम लग गया है। सिलिंडर वाले दो प्लांट के साथ ही आक्सीजन जनरेशन प्लांट भी लगाने की तैयारी चल रही है। करीब हफ्ते भर का काम बचा है। उस प्लांट से एक हजार लीटर प्रति सेकेंड के हिसाब से आक्सीजन वातावरण से बनेगी, जो सीधे मरीजों के लिए सप्लाई होगी। उन्होंने बताया कि तीन सौ बेड पर आक्सीजन सप्लाई लगातार देने के लिए तीनों प्लांट पूरी तरह सक्षम हैं। जल्द डीआरडीओ की टीम आकर आक्सीजन प्लांट लगाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.