Move to Jagran APP

पंच महाेत्सव और विवाह सीजन के निकट आते ही सोने-चांदी की चमक से चमका बरेली का बाजार

Bareilly Sarafa Market पंच महोत्सव और विवाह सीजन नजदीक आते ही बाजार में सोना चांदी की चमक बढ़ने लगी है। लेजर कटिंग हैंडमेड और कास्टिंग के डिजाइन ग्राहकों को सबसे ज्यादा भा रहे हैं। सोने और चांदी के दाम बढ़ने की वजह से भी खरीदारी तेज हुई है।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Thu, 21 Oct 2021 07:04 AM (IST)Updated: Thu, 21 Oct 2021 03:55 PM (IST)
पंच महाेत्सव और विवाह सीजन के निकट आते ही सोने-चांदी की चमक से चमका बरेली का बाजार
सोने व चांदी के भाव में उछाल आने से भी बढ़ी खरीदारी

बरेली, जेएनएन। Bareilly Sarafa Market : पंच महोत्सव और विवाह सीजन नजदीक आते ही बाजार में सोना, चांदी की चमक बढ़ने लगी है। लेजर कटिंग, हैंडमेड और कास्टिंग के डिजाइन ग्राहकों को सबसे ज्यादा भा रहे हैं। सोने और चांदी के दाम बढ़ने की वजह से भी खरीदारी तेज हुई है। व्यापारियों का कहना है कि पिछले दो सालो में कोरोना संक्रमण की वजह से जो नुकसान हुआ वह अब मुनाफे की दौड़ में तब्दील होने लगा है।

loksabha election banner

पिछले चार दिनों में सोने का भाव 1 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी के भाव में ढाई हजार रुपये प्रति किलो का उछाल आया है। इसलिए भी ग्राहक खरीदारी को लेकर उत्सुक हैं ताकि त्योहार के समय कीमत में बढ़ोत्तरी न हो। बाजार में इस समय सबसे ज्यादा टेंपल ज्वैलरी पसंद की जा रही है। माला में देवी-देवताओं की मूर्ति ग्राहकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। व्यापारियों का कहना है कि सहालग और त्योहारी सीजन में इस वर्ष 150 करोड़ रुपये का सर्राफा बाजार होने की उम्मीद है। कोविड काल से पहले लगभग 110 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ था।

इस दीपावली पर दो हजार रुपये महंगा हुआ सोना : वर्ष 2020 में दीपावली पर सोने का भाव 47,000 प्रति 10 ग्राम था और इस बार 49 हजार हो गया है। पिछले चार दिन में सोने के भाव में एक हजार रुपये का उछाल आया है। चांदी पिछले वर्ष 62 हजार प्रति किलो थी और इस बार इसके भाव बढ़कर 64,500 हो गए हैं। चांदी की बात करें तो पिछले तीन दिनों में ढाई हजार रुपये की तेजी आई है।

देखने में भारी व पहनने में हल्की ज्वैलरी की ज्यादा मांग : मेगा ज्वैलर्स के प्रबंध निदेशक ऋषभ अग्रवाल ने बताया कि देखने में भारी और प्रयोग में लेने पर बहुत हल्के वजन की ज्वैलरी लोग सबसे ज्यादा पंसद कर रहे हैं। इसके अलावा कोलकाता के हैंडमेड, पोलकी, कास्टिंग और लेजर कटिंग ज्वैलरी भी लोगों को आकर्षित कर रही है।

बंदिशे हटने के बाद से बाजार में आई तेजीः रामकुमार ज्वैलर्स के प्रंबधक संदीप अग्रवाल ने बताया कि इस लोग त्योहार के साथ ही विवाह के लिए खरीदारी कर रहे हैं। यही कारण है कि ग्राहक इस तरह की ज्वैलरी चाह रहा है। जिसे आमतौर पर भी पहना जा सके। कुंदन राजस्थानी हार सुहागिनें सबसे ज्यादा पसंद कर रही हैं।

फैंसी बिछुये पसंद कर रहीं महिलाएंः मोर्डन ज्वैलर्स के के मालिक सुबोध ने बताया कि महिलाएं जहां बिछुये तो लड़कियां फैंसी टाप्स और लेजर कटिंग में अंगूठी पसंद कर रही है। सोना चांदी के भाव बढ़ने की वजह से ग्राहकों के आने का सिलसिला बढ़ा है। वहीं दूसरा कारण शादी व सामूहिक कार्यक्रमों से बंदिशों का हटना भी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.