Move to Jagran APP

Bareilly News : अब सरकारी बारात घर पीले होंगे बेटियों के हाथ, बचेगा शादी का खर्चा, पढ़िए कैसे होगा इंतजाम

Shahjahanpur Government Procession House शाहजहांपुर में बनने वाले सरकारी बारात घर अब शादियों का खर्चा बचाएंगे।इन्हीं बारातघर से जहां बेटियों के हाथ पीले किए जा सकेंगे।वहीं बिटिया के हाथ पीले करने वालों को बारात घर के खर्चे से राहत मिलेगी।

By Ravi MishraEdited By: Published: Fri, 20 May 2022 01:22 PM (IST)Updated: Fri, 20 May 2022 01:22 PM (IST)
Bareilly News : अब सरकारी बारात घर पीले होंगे बेटियों के हाथ, बचेगा शादी का खर्चा, पढ़िए कैसे होगा इंतजाम
Bareilly News : अब सरकारी बारात घर पीले होंगे बेटियों के हाथ, बचेगा शादी का खर्चा, पढ़िए कैसे होगा इंतजाम

बरेली, जेएनएन। Shahjahanpur Government Procession House : शादी जीवन का सबसे महत्वपूर्ण पल होता है। हर व्यक्ति की चाहत होती है कि उसके बच्चों की धूमधाम से शादी हो। लेकिन ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी भूमि पर लोगों ने कब्जे कर रखे है। बरातघर न होने की वजह से शादी के लिए उचित स्थान का इंतजाम करने पर लाखों रुपये फिजूल में खर्च हो जाते है। लेकिन जिला पंचायत जल्द ही 15 स्थानों पर बरातघर बनाने जा रहा है। जिससे शादी कम खर्च पर धूमधाम से लोग कर सकेंगे। गरीब बेटियों की शादी के लिए यह बरातघर निश्शुल्क दिए जाएंगे। सबकुछ ठीक रहा तो इसी वित्तीय वर्ष में जिले के सभी 15 ब्लाक स्तर पर यह बरातघर बनकर तैयार हो जाएंगे।

loksabha election banner

25 लाख तक आएगा खर्च

एक बरात घर में करीब 25 लाख रुपये तक का खर्च आएगा। जहां पेयजल से लेकर शौचालय, बिजली आदि की व्यवस्था भी की जाएगी। इन बरात घरों की देखरेख की जिम्मेदारी स्वयं जिला पंचायत के पास रहेगी।

हटेंगे अवैध कब्जे

जिला पंचायत की ज्यादातर भूमि पर अवैध कब्जे है। इन कब्जों को हटवाने के लिए पहले नोटिस जारी किए जाएंगे। इसके बाद बुलडोजर चलाकर अतिक्रमण को ध्वस्त कराया जाएगा। यह प्रक्रिया अगले माह से शुरू हो जाएगी। जिला पंचायत के अधिकारियों ने अतिक्रमण को चिह्नित करना भी शुरू कर दिया है।

हर ब्लाक स्तर पर एक-एक बरातघर पहले चरण में बनाए जाएंगे। इसके बाद जरूरत के हिसाब से अन्य स्थानों को भी चिह्नित किया जाएगा। गरीब बेटियों के लिए यह सुविधा निश्शुल्क रहेगी। ममता यादव, अध्यक्ष जिला पंचायत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.