Move to Jagran APP

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बताया गंगा एक्सप्रेस वे का भविष्य, बोले- आठ लेन का होगा विश्वस्तरीय एक्सप्रेस वे, जुड़ेंगे 12 जिले

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि है कि मेरठ से प्रयागराज को जोड़ने वाली गंगा एक्सप्रेस-वे परियोजना विश्वस्तरीय होगी। इससे 12 जिले आपस में जुड़ेंगे। लगभग 36 हजार करोड़ की लागत से बनने वाला एक्सप्रेस-वे में हर वह जरूरत की चीज होगी जो किसी यात्री को चाहिए।

By Ravi MishraEdited By: Published: Thu, 09 Dec 2021 02:51 PM (IST)Updated: Thu, 09 Dec 2021 02:51 PM (IST)
सीएम योगी आदित्यनाथ ने बताया गंगा एक्सप्रेस वे का भविष्य, बोले- आठ लेन का होगा विश्वस्तरीय एक्सप्रेस वे, जुड़ेंगे 12 जिले
सीएम योगी आदित्यनाथ ने बताया गंगा एक्सप्रेस वे का भविष्य, बोले- आठ लेन का होगा विश्वस्तरीय एक्सप्रेस वे

शाहजहांपुर, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि है कि मेरठ से प्रयागराज को जोड़ने वाली गंगा एक्सप्रेस-वे परियोजना विश्वस्तरीय होगी। इससे 12 जिले आपस में जुड़ेंगे। लगभग 36 हजार करोड़ की लागत से बनने वाला एक्सप्रेस-वे में हर वह जरूरत की चीज होगी जो किसी यात्री को चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैदान की सफाई का कार्य तेजी से पूरा कराएं। उन्होंने कहा कि जिन जिलों से होकर यह गुजरेगा उनके अलावा आसपास के जिले भी कनेक्ट होंगे। निर्माण के लिए भूमि क्रय का कार्य भी लगभग पूरा कर लिया गया है। हर जिले में हेलीपैड व पेट्रोल पंप तैयार करने की भी योजना है।

loksabha election banner

भविष्य में आठ लेन का होगा एक्सप्रेस वे

मेरठ से प्रयागराज के बीच बनने वाला गंगा एक्सप्रेस वे पश्चिमी व पूर्वी उप्र को जोड़ने वाला सबसे बड़ा एक्सप्रेस वे होगा।जो प्रदेश के आर्थिक विकास को गति देगा।अर्थव्यवस्था को नई ऊंचाइयां प्रदान करेगा। यह एक्सप्रेस वे छह लेन बनेगा।भविष्य में इसे बढ़ाकर आठ लेन किया जाएगा।इसे बनाने में 518 ग्राम पंचायतों की चिह्नित 96 फीसद जगह ली जा चुकी है।यह सिर्फ एक्सप्रेस वे नहीं होगा।यह राज्य की प्रति व्यक्ति आय को बढ़ाने के साथ रोजगार सृजन की दृष्टि से काफी अहम होगा।

औद्योगिक कलकस्टर विकसित करने की योजना

एक्सप्रेस वे से जुड़ने वाले अलग-अलग जनपदों में औद्योगिक कलकस्टर विकसित करने की योजना है जलालाबाद में इमरजेंसी लैडिंग के लिए हवाई पट्टी बनाई जा रही है। इसके अतिरिक्त जगह-जगह पेट्रोल पंप, ढाबा, ट्रामा सेंटर व जनता से जुड़ीं अन्य सुविधाएं भी देंगे।एक्सप्रेस वे पर जो महत्वपूर्ण स्थल हैं।उन पर हेलीपैड की व्यवस्था होगी। ताकि आपात लैंडिंग व एयर एंबुलेंस की व्यवस्था हो सके।

डीएम ने दिया तैयारियों का विवरण

डीएम इंद्र विक्रम सिंह ने मुख्यमंत्री के सामने शिलान्यास कार्यक्रम की तैयारियों का विवरण दिया। उन्हें सभा स्थल से लेकर मंच, पार्किंग आदि के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि हर क्षेत्र के ब्लाक व पार्किंग की संख्या अलग होगी। आश्वस्त किया कि कोई वाहन सड़क पर नहीं होगा।

अराजक तत्वों पर रखें विशेष नजर

मुख्यमंत्री ने सुरक्षा को लेकर खास निर्देश दिए। कहा कि जनसभा में 12 बजे तक सभी लोग पहुंच जाने चाहिए। हर ब्लाक में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती हो। मुख्य अतिथि के भाषण के दौरान अराजकतत्व माहौल खराब करने का कार्य कर सकते हैं। ऐसे लोगों पर पैनी नजर रखी जाए। सुरक्षा व्यवस्था के लिए लोकल स्तर पर अलग टीमें बनाई जाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.