Move to Jagran APP

Bareilly Master Plan 2031 Draft News : विधायक और अफसर बोले- लैंड यूज पर हो विशेष फोकस, 30 जुलाई तक तैयार करनी है ड्राफ्ट रिपोर्ट

Bareilly Master Plan 2031 Draft News बरेली की महायोजना 2031 तैयार किए जाने के लिए गठित वर्किंग ग्रुप की पहली बैठक आयाेजित हुई। जिसमें विधायक बिल्डर व्यापारी डॉक्टर समेत सभी वर्गों के लोगों के सुझाव लिए गए।

By Ravi MishraEdited By: Published: Tue, 13 Jul 2021 10:45 AM (IST)Updated: Tue, 13 Jul 2021 10:45 AM (IST)
Bareilly Master Plan 2031 Draft News : विधायक और अफसर बोले- लैंड यूज पर हो विशेष फोकस, 30 जुलाई तक तैयार करनी है ड्राफ्ट रिपोर्ट
Bareilly Master Plan 2031 Draft News : विधायक और अफसर बोले

बरेली, जेएनएन। Bareilly Master Plan 2031 Draft News : बरेली की महायोजना 2031 तैयार किए जाने के लिए गठित वर्किंग ग्रुप की पहली बैठक आयाेजित हुई। जिसमें विधायक, बिल्डर, व्यापारी, डॉक्टर समेत सभी वर्गों के लोगों के सुझाव लिए गए। बरेली विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष जोगिंदर सिंह ने जीआइएस बेस्ड बरेली महायोजना का एजेंडा प्रस्तुत करते हुए कहा कि शहर को सुव्यवस्थित एवं सुनियोजित रूप से विकसित करने के लिए प्राधिकरण संकल्पित है। महायोजना-2021 की विसंगतियाें को दूर कर लिया जाएगा। रामगंगा परियोजना के सेक्टर आठ में एक बड़ा पार्क बनेगा। महायोजना का एक कार्यालय जल्दी ही विकास प्राधिकरण में शुरू कर दिया जाएगा। महायोजना की ड्राफ्ट रिपोर्ट 30 जुलाई तक तैयार करनी है। इसके बाद एक महीने लोगों के सुझाव आमंत्रित किए जाएंगे।

prime article banner

राजेश कुमार मिश्रा उर्फ पप्पू भरतौल ने सुझाव दिया कि महायोजना में भूमि उपयोग के प्रयोजन दर्शाए जाएं। सड़क, बिल्डिंग आदि भी दिखाई जाए। भूमि के वर्गीकरण पर विशेष ध्यान दिया जाए। किसानों की भूमि के अधिग्रहण में नए नियम का पालन होना चाहिए। महापौर डॉ. उमेश गौतम ने कहा कि पीलीभीत बाईपास रोड पर ट्रैफिक समस्या के समाधान के लिए अंडर पास बनाए जाने का प्रावधान रखा जाए।

भविष्य में आवागमन के दबाव को ध्यान में रखते हुए सड़कों के चौड़ीकरण के लिए मास्टर प्लान में प्रस्ताव रखे जाएं। कमिश्नर आर. रमेश कुमार ने बरेली की चारों दिशाओं को जाने वाले मार्गों पर बस स्टैंड बनाने का सुझाव, शहर के अंदर इलेक्ट्रिक नगर बसें चलाने को ध्यान में रखते हुए दिया। महायोजना के अंतर्गत शहर का हर क्षेत्र विकसित होना चाहिए। हर क्षेत्र में पर्यावरण संरक्षण पर ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि महायोजना का ज़ोनल प्लान अवश्य तैयार किया जाए।

डीएम नितीश कुमार ने कहा कि मास्टर प्लान में लैंड यूज़ के मामलों पर ध्यान दिया जाए। पूरे जनपद में उप ज़िलाधिकारियों के स्तर पर भी यह कार्य उन्होंने कराया है, इस कार्य से महायोजना के लैंड यूज़ के प्रकरणों के समाधान में बहुत आसानी होगी। व्यापारी नेता राजेंद्र गुप्ता ने बड़ा बाईपास की हरीत पट्टी पर अतिक्रमण का मुद्दा उठाया। विधायक राजेश कुमार मिश्रा, महापौर डॉ. उमेश गौतम, ज़िलाधिकारी नितीश कुमार, उपाध्यक्ष बरेली विकास प्राधिकरण जोगिंदर सिंह के अलावा क्रेडाई सहित अन्य संस्थाओं के प्रतिनिधि भी शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.