Move to Jagran APP

वाहनों में नहीं लगवाए फास्टैग, नेशनल हाइवे पर आधी रात को लगा जाम

श भर में सोमवार आधी रात से फास्टैग की व्यवस्था लागू हो गई है लेकिन नेशनल हाईवे पर फतेहगंज पश्चिमी स्थित टोल प्लाजा पर व्यवस्थाएं मुकम्मल नहीं हो पाई हैं। व्यवस्थाओं के अभाव में वहां फास्टैग वाले वाहनों को भी टोल प्लाजा पर रुकना पड़ा।

By Ravi MishraEdited By: Published: Tue, 16 Feb 2021 11:16 AM (IST)Updated: Tue, 16 Feb 2021 11:16 AM (IST)
वाहनों में नहीं लगवाए फास्टैग, नेशनल हाइवे पर आधी रात को लगा जाम
वाहनों में नहीं लगवाए फास्टैग, नेशनल हाइवे पर आधी रात को लगा जाम

बरेली, जेएनएन। देश भर में सोमवार आधी रात से फास्टैग की व्यवस्था लागू हो गई है, लेकिन नेशनल हाईवे पर फतेहगंज पश्चिमी स्थित टोल प्लाजा पर व्यवस्थाएं मुकम्मल नहीं हो पाई हैं। व्यवस्थाओं के अभाव में वहां फास्टैग वाले वाहनों को भी टोल प्लाजा पर रुकना पड़ा। तमाम वाहनों पर फास्टैग नहीं होने के कारण नकद भुगतान पर जाने दिया गया, जिससे वाहनों की लंबी लाइन लग गई। फास्टैग में बैलेंस खत्म होने के कारण कई वाहनों को बूथ पर रुकना पड़ा, जिससे पीछे के वाहन खड़े होते चले गए। कुल मिलाकर यात्रियों का सफर रुकावट भरा रहा।

loksabha election banner

सिर्फ एक-एक लेन से ही सीधे निकले वाहन

टोल प्लाजा पर आने-जाने वाले वाहनों के लिए छह-छह लेन बनाई गई है। इसमें दोनों ओर सबसे किनारे वाली लेन से नकद टैक्स भुगतान कर वाहन निकल रहे हैं। दोनों ओर एक-एक लेन ऐसी है, जहां से फास्टैग लगे वाहन बिना रुके निकलते रहे। इन लेन पर बूथ से करीब बीस मीटर पहले ऑटोमेटिक आरएफआइडी लगा हुआ है, जो दूर से ही वाहनों पर लगे फास्टैग को स्कैन कर बूम खोल देता है। इस लेन में कुछ ही वाहन ऐसे पहुंचे, जिनके फास्टैग का बैलेंस खत्म होने के कारण बूम नहीं खुला तो उन्हें लौटकर दूसरी लेन में जाना पड़ा।

चार लेन पर मिक्स आरएफआइडी, वाहनों में लगा ब्रेक 

टोल प्लाजा के चार-चार लेन पर मिक्स आरएफआइडी लगे हुए हैं। यहां डिजिटल भुगतान के साथ ही कैश की भी व्यवस्था बनी रही। इन लेन पर कई वाहनों को रुकना पड़ा। कुछ वाहनों के फास्टैग बूथ के ऊपर लगे आरएफआइडी स्कैन नहीं कर पाए तो बूम नहीं खुला। तब वहां कर्मचारी ने हैंडल आरएफआइडी लगाकर फास्टैग को स्कैन कराया और फिर बूम खुलने पर वाहन निकल सके। वही, कुछ वाहनों के फास्टैग स्कैन नहीं होने के कारण उन्हें दोगुना टैक्स चुकाकर आगे निकलना पड़ा। जिन वाहनों के फास्टैग सही थे, उनमें भी ब्रेक लगाना पड़ा। दरअसल फास्टैग स्कैन होने पर बूथ के अंदर कर्मचारी के कंप्यूटर पर एक मैसेज आया, जिसे ओके करने पर ही बूम खुला। इसमें भी कुछ समय लगा।

नकद भुगतान वाली लेन पर लंबी लाइन

करीब तीस फीसद वाहनों पर अब तक फास्टैग नहीं लग पाया है। इस कारण टोल प्लाजा के सबसे किनारे की लेन पर वाहनों की भीड़ लगी रही। वहां से निकलने वाले वाहनों से दोगुना टैक्स वसूला गया। कई यात्रियों ने दोगुना टैक्स मांगने पर नाराजगी भी जताई, लेकिन आगे निकलने नहीं दिया गया। दोगुना टैक्स देने पर ही उन्हें आगे जाने दिया गया।

वाहनों को नहीं संभाल पाए गार्ड

टोल प्लाजा पर फास्टैग की व्यवस्था को संभालना के लिए अतिरिक्त गार्ड लगाए गए थे। एक गार्ड को फास्टैग वाली लेन से करीब तीस मीटर पहले लगाया गया, जहां से उसे यात्रियों से वाहन में फास्टैग है या नहीं, यह पूछकर ही आगे जाने देना था। गार्ड होने के बाद भी वाहन सरपट टोल प्लाजा तक पहुंचते रहे। कई ऐसे वाहन भी फास्टैग वाली लाइन में घुस गए, जिनके फास्टैग रिचार्ज नहीं थे। इस कारण टोल प्लाजा पर वाहनों को रुकना पड़ा।

शुरू नहीं हो पाई तुरंत रिचार्ज की व्यवस्था

टोल प्लाजा पर फास्टैग की अनिवार्यता शुरू होने के बाद वहां भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) को तुरंत रिचार्ज की भी व्यवस्था भी दी जानी थी। इस व्यवस्था के शुरू होने पर उन यात्रियों को लाभ मिलता जो अपना फास्टैग रिचार्ज नहीं करवा पाए हैं। टोल प्लाजा के बूथ पर ही उनका फास्टैग रिचार्ज हो जाता। यह सुविधा फिलहाल टोल प्लाजा पर शुरू नहीं हो पाई है।

टोल प्लाजा पर फास्टैग अनिवार्य हो गया है, लेकिन कुछ दिन तक पुरानी व्यवस्था ही चलानी पड़ेगी। इसकी वजह, अभी करीब तीस फीसद वाहनों पर फास्टैग नहीं लगा है। हालांकि अब नकद टैक्स देने वालों से दोगुना टैक्स लिया जा रहा है। जल्द चारों लेन पूरी तरह फास्टैग वाली कर दी जाएंगी। श्यामवीर सिंह, मैनेजर टोल प्लाजा, फतेहगंज पश्चिमी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.