Move to Jagran APP

Bareilly Covid-19 Third Wave Alert News : शासन की तैयारी, सांस लेने में न हो परेशानी

Bareilly Covid 19 Third Wave Alert News कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान पूरे देश में आक्सीजन की किल्लत का सामना संक्रमितों को करना पड़ा। जिले में ही सैकड़ों लोगों ने जान गंवाई। अब जल्द ही तीसरी लहर भी दस्तक देने वाली है।

By Ravi MishraEdited By: Published: Fri, 09 Jul 2021 08:57 AM (IST)Updated: Fri, 09 Jul 2021 08:57 AM (IST)
Bareilly Covid-19 Third Wave Alert News : शासन की तैयारी, सांस लेने में न हो परेशानी
Bareilly Covid-19 Third Wave Alert News : शासन की तैयारी, सांस लेने में न हो परेशानी

बरेली, जेएनएन। Bareilly Covid 19 Third Wave Alert News : कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान पूरे देश में आक्सीजन की किल्लत का सामना संक्रमितों को करना पड़ा। जिले में ही सैकड़ों लोगों ने जान गंवाई। अब जल्द ही तीसरी लहर भी दस्तक देने वाली है। निजी अस्पतालों में इस बार आक्सीजन आपूर्ति में समस्या न आए, इसलिए व्यवस्थाएं मुकम्मल की जा रही हैं। अब तक जहां 100 बेड के अस्पताल में आक्सीजन प्लांट होने के नियम थे। वहीं, अब

loksabha election banner

शासन की ओर से स्वास्थ्य विभाग को एक पत्र जारी किया गया है, जिसके मुताबिक 50 बेड के अस्पताल में भी प्लांट लगाने का सुझाव दिया गया है। इस बाबत सीएमओ कार्यालय पर 50 बेड से ज्यादा क्षमता वाले अस्पताल चिह्नित किए जा रहे हैं। जिससे उन्हें शासन के सुझाव से अवगत किया जा सके।

40 अस्पतालों को लगाना होगा प्लांट 

जिले में स्वास्थ्य विभाग में 253 प्राइवेट हॉस्पिटल पंजीकृत हैं। इनमें 32 ऐसे अस्पताल हैं, जिनका 50 से 100 बेड के बीच का पंजीकरण हैं। वहीं, 100 से ऊपर के आठ अस्पताल हैं। अब इन अस्पतालों को भी ऑक्सीजन प्लांट लगाना होगा। प्रबंधन ने प्लांट लगाया है या नहीं इसकी सत्यता जानने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीमें भी भेजी जाएंगी। 50 बेड के आसपास वाले अस्पतालों में 330 लीटर क्षमता वाले प्लांट लगाए जाने का अनुमान है।

पहले 100 बेड के अस्पताल में आक्सीजन प्लांट लगाने के थे आदेश 

पूर्व की व्यवस्था के अनुसार शासन ने 100 बेड के अस्पतालों में ही आक्सीजन प्लांट लगाने की अनिवार्यता थी। इसी क्रम में शहर के तीनों मेडिकल कॉलेज समेत गंगाशील और खुशलोक हॉस्पिटल में ही ऑक्सीजन प्लांट लगा हुआ है। इसके अतिरिक्त वर्तमान में 300 बेड कोविड अस्पताल में भी आक्सीजन प्लांट तैयार हो गया है।

इसलिए की जा रही व्यवस्था 

स्वास्थ्य अफसरों के अनुसार कोरोना की दूसरी लहर में अधिकांश संक्रमितों में सांस लेने की दिक्कत सामने आई। वहीं मरीज को फौरन ऑक्सीजन सपोर्ट दिया जा सके इसकी तैयारियां अपूर्ण होने के चलते कई ऐसे कोरोना मरीजों को अस्पतालों में बेड तक नहीं मिल सके और उनकी जान चली गई, भविष्य में इस प्रकार का संकट न उत्पन्न हो इसलिए पहले से ही व्यवस्थाएं मुकम्मल की जा रहीं हैं।

शासन की ओर से आदेश जारी किया है कि अब 50 बेड के अस्पतालों में भी आक्सीजन प्लांट लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसे अस्पतालों की सूची तैयार की जा रही है। जल्द नोटिस जारी कर दिया जाएगा। डा.एसके गर्ग, मुख्य चिकित्सा अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.