Move to Jagran APP

बरेली में कोरोना संक्रमण का आंकड़ा कम जरूर हुआ लेकिन सतर्कता जरूरी है, अस्पतालों में गंभीर संक्रमण से जूझ रहे मरीज

Bareilly Coronavirus News कोरोना संक्रमण का आंकड़ा बेशक कम हो गया है लेकिन अस्पतालों में अभी भी तमाम मरीज गंभीर संक्रमण से जूझ रहे हैं। ऐसे कई मरीज हैं जो करीब महीने भर से अस्पताल में इलाज ले रहे हैं।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Sun, 06 Jun 2021 05:55 PM (IST)Updated: Sun, 06 Jun 2021 05:55 PM (IST)
बरेली में कोरोना संक्रमण का आंकड़ा कम जरूर हुआ लेकिन सतर्कता जरूरी है, अस्पतालों में गंभीर संक्रमण से जूझ रहे मरीज
जिले में सक्रिय कोरोना मरीजों की संख्या 545, अस्पतालों में सौ से अधिक भर्ती।

बरेली, जेएनएन। Bareilly Coronavirus News : कोरोना संक्रमण का आंकड़ा बेशक कम हो गया है, लेकिन अस्पतालों में अभी भी तमाम मरीज गंभीर संक्रमण से जूझ रहे हैं। ऐसे कई मरीज हैं जो करीब महीने भर से अस्पताल में इलाज ले रहे हैं। इसलिए संक्रमण की दर कम होने के बाद भी पूरी एहतियात बरतने की जरूरत है। कोविड गाइडलाइन का पालन करने से ही सुरिक्षत रहा जा सकता है। विशेषज्ञ तीसरी लहर आने की भी आशंका जता रहे है। उस वक्त भी सावधानी ही लोगों को इस महामारी से बचाएगी।

loksabha election banner

जिले में अप्रैल के शुरुआत से ही कोरोना के मामले सामने आने शुरू हो गए थे। शुरुआत में संक्रमितों का जो ग्राफ काफी कम था, बीच अप्रैल में वह तेजी से ऊपर की ओर बढ़ने लगा। महीने के आखिर तक संक्रमण पीक पर पहुंच गया। मई के बीच तक कोरोना संक्रमण के मामले काफी अधिक हो गए। जिले में अब तक 43 हजार से अधिक कोरोना संक्रमित मिले हैं। इन संक्रमितों में से जिनमें बीमारी के हल्के लक्षण थे, उन्होंने होम आइसोलेशन लिया। करीब 36 हजार लोग संक्रमित पाए जाने के बाद घरों में ही आइसोलेट हो गए। साढ़े छह हजार से अधिक संक्रमितों को अस्पतालों में भर्ती कराना पड़ा। उन्हें आक्सीजन व आइसीयू की जरूरत पड़ी। इस महामारी में आक्सीजन और अस्पताल के बेड के लिए खूब मारामारी हुई।

अस्पतालों में बीमारी से जूझ रहे 113 लोग : स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े बताते हैं कि इलाज के दौरान अस्पताल में करीब तीन सौ संक्रमितों की मौत हो गई। मौजूदा समय में जिले अब सक्रिय कोरोना मरीजों की संख्या 545 रह गई है। इसमें भी करीब 432 लोग हल्के लक्षण वाले हैं, जिन्हें घरों में आइसोलेट किया गया है। अस्पतालों में भर्ती संक्रमितों की संख्या 113 है। शहर के कोविड अस्पतालों में यह मरीज पिछले करीब महीने भर से इलाज करवा रहे हैं। कई मरीजों को महीने भर से अधिक हो गया है। कोरोना संक्रमण के कारण वह लंबे समय से जूझ रहे हैं।

एहतियात बरतने की है जरूरत : जिले में अब छह सौ से कम कोरोना संक्रमित हो गए हैं। ऐसे में बाजार खुलने के पूरे आसार बने हैं। बाजार खुलेंगे लेकिन लोगों को एहतियात बनाए रखनी होगी। सीएमओ डॉ. सुधीर गर्ग ने फिलहाल अगले तीन महीने तक कोविड गाइडलाइन का पालन करने की अपील लोगों से की है। उनका कहना है कि लोग बेवजह घरों से नहीं निकलें। बाजार व भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें। मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते रहें। वैक्सीन जरूर लगवाएं। इन तरीकों के इस्तेमाल से कोरोना की तीसरी लहर को भी रोका जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.