Move to Jagran APP

Bareilly Coronavirus News : बरेली में कोरोना संक्रमण कम हुआ पर मृत्यु दर ने फिक्र में डाला

Bareilly Coronavirus News जिले में कोरोना संक्रमण अब कुछ हल्का पड़ा है। कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से कम हुई है लेकिन मौत के आंकड़ों ने फिक्र में डाला हुआ है। इस महीने भी कोरोना संक्रमण के बाद मरने वालों की संख्या पिछले माह से अधिक हो गई है।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Mon, 31 May 2021 04:35 PM (IST)Updated: Mon, 31 May 2021 04:35 PM (IST)
Bareilly Coronavirus News : बरेली में कोरोना संक्रमण कम हुआ पर मृत्यु दर ने फिक्र में डाला
बरेली जिले में 0.62 फीसद पर पहुंची मृत्यु दर, अब तक 285 लोगों की हो चुकी मौत।

बरेली, जेएनएन। Bareilly Coronavirus News : जिले में कोरोना संक्रमण अब कुछ हल्का पड़ा है। कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से कम हुई है, लेकिन मौत के आंकड़ों ने फिक्र में डाला हुआ है। इस महीने भी कोरोना संक्रमण के बाद मरने वालों की संख्या पिछले माह से भी अधिक हो गई है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने अपने आंकड़ों में संख्या बहुत नहीं बढ़ाई है, लेकिन श्मशान और कब्रिस्तान के आंकड़े भयावह मंजर की गवाही दे रहे हैं।

loksabha election banner

अप्रैल में अचानक बढ़ी मरने वालों की संख्या : इस साल के शुरू में अगर बात करें तो जनवरी तक जिले में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या 165 थी। फरवरी माह में सिर्फ एक अन्य मरीज की मौत हुई। फिर मार्च तक मरने वालों का आंकड़ा 166 ही रहा। अप्रैल माह में कोरोना की दूसरी लहर ने तेजी से लोगों को चपेट में लिया। एक महीने में ही मरने वालों की संख्या दो सौ हो गई। यानी अप्रैल में 34 संक्रमित लोगों ने दम तोड़ा। मई के आखिर तक यह आंकड़ा और बढ़ गया। 30 मई तक 285 लोगों की कोरोना संक्रमण के बाद मौत हुई। स्वास्थ्य विभाग ने मौत की दर 0.62 फीसद दर्ज की।

डराने वाले हैं कब्रिस्तान व श्मशान घाट के आंकड़े : स्वास्थ्य विभाग कोरोना संक्रमण से होने वाली मौतों के बारे में जो भी कह रहा हो, लेकिन प्रमुख कब्रिस्तान और श्मशान घाट के आंकड़े डराने वाले हैं। यहां अप्रैल माह में ही करीब 265 शवों का अंतिम संस्कार किया गया। आलम यह था कि वहां शवों का अंतिम संस्कार करने के लिए जगह भी कम पड़ गई थी। मई में यह आंकड़ा और बढ़ गया। छह सौ से अधिक लोगों का अब तक वहां अंतिम संस्कार किया जा चुका है। इसके अलावा रामगंगा नदी किनारे शवों की अंतेष्टि करने वालों की संख्या अतिरिक्त है।

अप्रैल में 38 फीसद तक बढ़ गया संक्रमण : जिले में कोरोना संक्रमण के ताजा आंकड़े राहत देने वाले हैं। अब जिले में 50 से कम संक्रमित ही निकल रहे हैं। अप्रैल में संक्ररण पीक पर रहा। मई में संक्रमण की दर में गिरावट होने लगी। 30 मई को जिले में संक्रमितों की संख्या करीब 44 हजार है। अप्रैल में जिले में 1.76 लाख लोगों की जांच हुई, जिसमें 27539 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आए। फिलहाल पाजिटिविटी दर 4.9 फीसद है। अप्रैल में संक्रमण दर 38 फीसद तक पहुंच गई थी। महीने में संक्रमण की औसतन दर 22 फीसद रही।सीएमओ डॉ. सुधीर गर्ग ने बताया कि जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या कम हो गई है, लेकिन मौतों का आंकड़ा फिलहाल नहीं घट रहा है। अप्रैल से जो लोग बीमार हैं, उनका अस्पतालों में इलाज चल रहा है। कई लोगों की अब तक इलाज के दौरान मौत हो चुकी है।

जिले में संक्रमण की स्थिति 

01 अप्रैल को संक्रमण दर : 2.3 फीसद

01 अप्रैल को रिकवरी दर : 97 फीसद

30 अप्रैल को संक्रमण दर : 4.3 फीसद

30 अप्रैल को रिकवरी दर : 70 फीसद

01 मई को संक्रमण दर : 4.3 फीसद

01 मई को रिकवरी दर : 70 फीसद

30 मई को संक्रमण दर : 4.9 फीसद

30 मई को रिकवरी दर : 97 फीसद 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.