This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

इतिहास की गाथा कहेंगे गांव, अहिच्छत्र को मिलेगी पहचान

अब ऐतिहासिक और पौराणिक स्थलों के अतीत की गाथा को गांव अपनी जुबानी कहेंगे। इसके लिए सीडीओ चंद्रमोहन गर्ग सभी गांव का सर्वे करने का निर्देश दिया है।

Ravi MishraSat, 05 Sep 2020 01:52 PM (IST)
इतिहास की गाथा कहेंगे गांव, अहिच्छत्र को मिलेगी पहचान

बरेली, जेएनएन। अब ऐतिहासिक और पौराणिक स्थलों के अतीत की गाथा को गांव अपनी जुबानी कहेंगे। इसके लिए सीडीओ चंद्रमोहन गर्ग सभी गांव का सर्वे करने का निर्देश दिया है। अब जिले के गांवो को पर्यटन से जोड़ा जाएगा। इसके लिए जिले के सभी गावों का सर्वे किया जाएगा। इन गावों में उन स्थलों को चिन्हित किया जाएगा जो पौराणिक या फिर ऐतिहासिक महत्व रखते हैं।

इन गावों में स्थित इन पौराणिक और ऐतिहासिक स्थलों का न सिर्फ सुंदरीकरण किया जाएगा बल्कि उसका अतीत के पन्नों में क्या महत्व रहा है। इसको भी रेखाकिंत किया जाएगा। जिससे वहां पर आने वाले लोग उसके बारे में जान सके। लोग वहां तक आ सके। इसके लिए गांव की सड़क नाली बिजली और रेस्ट रूम की भी व्यवस्था की जाएगी। साथ ही कोशिश होगी कि लोगों को इसी के माध्यम से स्वरोजगार से जोड़ा जाए।

अहिच्छत्र को मिलेगी पहचान वहीं रामनगर स्थित अहिच्छत्र को भी पर्यटन के नक्शे पर उभारने के लिए वहां पर अवैध कब्जों को हटाया जाएगा। साथ कनेक्टीविटी के लिए सड़कों में सुधार किया जाएगा। पिछले दिनों कमिश्नर ने अहिच्छत्र को पहचान दिलाने के लिए सदर तहसीलदार को वहां पर सर्वे करने के निर्देश दिए थे। सर्वे रिपोर्ट तैयार भी हो चुकी है।

अब वहां पर अवैध कब्जा हटाकर सुंदरीकरण का काम शुरु कराया जाएगा। खास बात यह है कि यहां पर स्ट्रक्चर में कोई न बदलाव करते हुए मरम्मत कराई जाएगी। अहिच्छत्र का उल्लेख महाभारत काल में आता है। इसलिए यहां पर वीडियों के जरिए आने वाले पर्यटकों को इसका महत्व और गाथा दिखलाई जाएगी। अब गांवों को पर्यटन से जोड़ा जाएगा। इसके लिए हम वहां के महत्वपूर्ण स्थलों को चिन्हित करके उनका सुंदरीकरण करेंगे। इससे लोगों को स्वरोजगार भी मिलेगा और पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।चंद्रमोहन गर्ग, सीडीओ

 

Edited By Ravi Mishra

बरेली में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!