Move to Jagran APP

Action : प्रमुख सचिव को खेत में जलती दिखी पराली, कृषि विभाग के इस अफसर को किया निलंबित Bareilly News

प्रमुख सचिव एवं नोडल अधिकारी नवनीत सहगल के दो दिनी दौरे में एक-एक कर कई विभागों की पोल खुलती गई।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Fri, 22 Nov 2019 08:00 AM (IST)Updated: Fri, 22 Nov 2019 08:00 AM (IST)
Action : प्रमुख सचिव को खेत में जलती दिखी पराली, कृषि विभाग के इस  अफसर को किया निलंबित Bareilly News
Action : प्रमुख सचिव को खेत में जलती दिखी पराली, कृषि विभाग के इस अफसर को किया निलंबित Bareilly News

जेएनएन, बरेली: प्रमुख सचिव एवं नोडल अधिकारी नवनीत सहगल के दो दिनी दौरे में एक-एक कर कई विभागों की पोल खुलती गई। निरीक्षण में कृषि, शिक्षा, बिजली और सिंचाई विभाग के अफसर फेल साबित हुए तो हाथों-हाथ उन पर गाज भी गिर गई। पराली जलाने पर रोकथाम नहीं कर पाने के कारण कृषि विभाग के प्राविधिक सहायक को निलंबित कर दिया गया। स्कूल में ड्रेस वितरण न होने पर एबीएसए, ग्रामीणों की शिकायत न सुनने पर बिजली विभाग के जेई व एसडीओ और गांवों तक नहर में पानी नहीं पहुंचाने पर सिंचाई विभाग के एई पर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

loksabha election banner

करते रहे Visit मिलती रही कमियां 

नवनीत सहगल जिले में घूमे थे, उसी दौरान कई कमियां सामने आईं। गुरुवार दोपहर को जब विकास भवन में समीक्षा बैठक शुरू हुई तो शुरूआत बुधवार की स्थिति बताने के साथ ही हुई। चार घंटे चली इस बैठक में सबसे पहले शिक्षा विभाग के एबीएसए सुरेंद्र सिंह पर कारवाई को कहा गया। क्योंकि बुधवार को प्रमुख सचिव नवनीत सहगल ने जब भोजीपुरा के घंघोरा घंघोरी के स्कूल का निरीक्षण किया था तब बच्चों ने बताया कि उन्हें जूते, ड्रेस और किताब वितरण नहीं हुआ।

गिरे बिजली के पोल पर लगाई Class

बिजली विभाग के अधिकारियों का नंबर था। बुधवार को ही बहेड़ी के जवाहरपुर के लोगों ने उनसे विभाग के कर्मचारियों की शिकायत की थी। कहा था कि ट्रक पर बिजली का पोल गिर गया लेकिन बिजली विभाग के अधिकारी सूचना के बाद भी नहीं पहुंचे। इस लापरवाही पर उन्होंने वहां के जेई राजू सागर और एसडीओ आशीष राहुल पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। वहां खंभा गिरने से बिजली सप्लाई भी ठप हो गई है। इसके लिए उन्होंने डीएम नितीश कुमार से कहा कि सप्लाई शुरू कराने के इंतजाम करें।

सिचाई विभाग के AE का पकड़ा झूठ 

उन्होंने नगर सिंचाई विभाग के एई राकेश कुमार से सवाल किया कि क्या नहरों में पानी जा रहा है। इस पर एई ने जवाब दिया कि पानी पूरी तरह पहुंच रहा है। चूंकि नवनीत सहगल एक दिन पहले ही जिले का नजारा देख चुके थे इसलिए झूठ छिपने की गुंजाइश नहीं थी। उनकी त्योरियां चढ़ गईं। बोले, गांव वाले शिकायत कर रहे थे कि नहर सूखी है और तुम कह रहे हो कि नहर में पानी है। तुम झूठ बोलते हो। तुम पर कार्रवाई की जाएगी। बैठक में डीएम नितीश कुमार, सीडीओ सत्येंद्र कुमार भी उपस्थित रहे।

Principal Secretary को जलती दिखी पराली 

जब प्रमुख सचिव नवनीत सहगल बहेड़ी के दौरे पर थे तभी खेतों में पराली जलती दिखी थी। इस पर उन्होंने कृषि विभाग के अफसरों से कार्रवाई के लिए कहा। गुरुवार को उप कृषि निदेशक अशोक यादव ने बहेड़ी के न्याय पंचायत सियाठेर में प्राविधिक सहायक गिरीश कुमार निलंबित कर दिया। रोकथाम के लिए गिरीश को तैनात किया गया था मगर वे पराली जलाने वाले किसानों को रोक न सके, न ही कोई कार्रवाई की।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.