Move to Jagran APP

एनजीटी : पराली जलाकर वायु प्रदूषण फैलाने में फंसे दर्जन भर किसान, अब देना होगा लाखों का जुर्माना Bareilly News

पराली जलाने पर एसडीएम सदर अमरेश कुमार ने 12 किसानों पर एक लाख से ज्यादा का जुर्माना ठोंका है। लेखपाल की रिपोर्ट के आधार पर किसानों पर जुर्माना लगाया गया है।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Wed, 06 Nov 2019 10:48 AM (IST)Updated: Wed, 06 Nov 2019 10:48 AM (IST)
एनजीटी : पराली जलाकर वायु प्रदूषण फैलाने में फंसे दर्जन भर किसान, अब देना होगा लाखों का जुर्माना Bareilly News
एनजीटी : पराली जलाकर वायु प्रदूषण फैलाने में फंसे दर्जन भर किसान, अब देना होगा लाखों का जुर्माना Bareilly News

जेएनएन, बरेली : बढ़ते वायु प्रदूषण के चलते राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण एनजीटी ने पराली जलाने पर रोक लगा दी है। इसके बावजूद पराली जलाई जा रही है। रोक लगाने के लिए टास्क फोर्स भी गठित की गई है लेकिन किसान फिर भी पराली जला रहे हैं। पराली जलाने पर एसडीएम सदर अमरेश कुमार ने 12 किसानों पर एक लाख से ज्यादा का जुर्माना ठोंका है। लेखपाल की रिपोर्ट के आधार पर इन किसानों में से छह किसानों पर 15-15 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया गया है। इसके साथ छह किसान ऐसे हैं जिन पर ढाई-ढाई हजार रुपये का जुर्माना लगाया है।

loksabha election banner

बरेली की हवा भी है प्रदूषित 

दिनों दिन वायु प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। इसकी वजह से एनजीटी ने पराली जलाने पर रोक लगा दी है। धान की फसल कटने पर बहुत से किसान पराली को खेत में ही जला देते हैं। ऐसे में इससे निकलने वाला धुआं वातावरण को प्रदूषित करता है। इसको देखते हुए एनजीटी ने न सिर्फ रोक लगाई है बल्कि प्रशासन को निर्देश दिए हैं कि टास्क फोर्स गठित करके इस पर रोक लगाने के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएं।

तेज किया जुर्माने का सिलसिला 

जिले में प्रदूषण की स्थिति पहले से बेहतर हो रही है। मंगलवार को मौसम वातावरण के अनुकूल बना रहा, जिससे प्रदूषण का स्तर सुधर गया, लेकिन आसमान में बादल छाने के बाद नमी बढ़ने पर हालत बिगड़ने की आशंका बनी हुई है। प्रदूषण से सबसे बुरा हाल बुजुर्गो व सांस के मरीजों का है। इस बीच कूड़ा और पराली जलाने वालों पर जुर्माने का सिलसिला तेज कर दिया गया है। बीडीए अफसरों ने भी बैठक कर प्रदूषण नियंत्रण के प्रयास शुरू किए हैं।

इन किसानों पर लगा जुर्माना

रामदयाल 2500

सत्यपाल 2500

सुरेश कुमार 2500

सुदेश रानी 15000

विजय कुमार 2500

प्रीती 15000

सुदेश चावला 15000

कल्पना अग्रवाल 2500

राबिया बेगम 15000

ओपिन आनलाइन फर्म 15000

हवा की गति में हुआ इजाफा

पर्यावरणविदों की मानें तो मंगलवार को हवा की गति में इजाफा हुआ। सोमवार को 13 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार से चलने वाली हवा मंगलवार को 18.5 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चली। वहीं आद्र्रता का स्तर 44 फीसद से सुधरकर 29 फीसद रह गया। मंगलवार को तापमान भी बढ़कर 29 डिग्री सेल्सियस हो गया। सोमवार को यह 25 डिग्री था। धूप अच्छी खिली और वातावरण में फैला स्मॉग साफ हो गया। पीएम 2.5 की संख्या करीब 160 रही और पीएम 10 की संख्या करीब 180 रिकॉर्ड की गई।

यह स्थिति सांस, अस्थमा के मरीजों के लिए काफी दुखदाई है। धूल के छोटे-छोटे कण नाम-मुंह के रास्ते गले से श्वांस नली होते हुए फेफड़ों में पहुंच रहे हैं। इस कारण टीबी व कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। मास्क पहनकर ही बाहर निकलना चाहिए।

डॉ. वीके धस्माना, वरिष्ठ फिजिशियन

मौसम में नमी बढ़ने के साथ फिर स्थिति खराब होने की आशंका है। मंगलवार को एक्यूआइ करीब 160 मापा गया। दिन भर में एक बार यह आंकड़ा 137 तक पहुंचा। यह स्थिति पहले से काफी कम है, लेकिन बहुत सही नहीं। सामान्य में इसे 40 से 60 होना चाहिए।

-डॉ. आलोक खरे, विभागाध्यक्ष, बरेली कॉलेज

कूड़ा जलाने वाले अज्ञात पर रिपोर्ट दर्ज

नगर निगम की टीमों ने कूड़ा जलाने वालों पर कार्रवाई की। किला पुल के आगे मिनी बाईपास के पास क्लस्टर ट्रांसफार्मर के परिसर में कूड़ा जलाने पर एजेंसी मालिक दानिश खां से चार हजार रुपये, उसी रोड पर दीपक वर्मा से एक हजार रुपये जुर्माना वसूला। संजय, रोमान, जावेद, लालता प्रसाद, कटरा चांद खां में राजीव, चमन, सीबीगंज में अनुपम, सुरेश, मॉडल टॉउन में राम बिहारी, कौशल, सुभाषनगर में राम बिहारी, संजय आदि से पांच-पांच सौ रुपये जुर्माना वसूला। दो दर्जन लोगों को नोटिस दिए। कूर्माचल नगर के बाहर सड़क पर कूड़ा जलाने पर अज्ञात के खिलाफ इज्जतनगर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई। पर्यावरण अभियंता संजीव प्रधान ने बताया कि दस हजार रुपये जुर्माना वसूला गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.