Move to Jagran APP

सात महीने में 64, कैसे होंगी 12 हजार नसबंदी

सात महीने में अब तक सिर्फ 64 पुरुष नसबंदी ही हुई हैं ऐसे में लक्ष्य पूर्ति पर आशंका जताई जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 25 Nov 2018 02:21 AM (IST)Updated: Sun, 25 Nov 2018 02:21 AM (IST)
सात महीने में 64, कैसे होंगी 12 हजार नसबंदी
सात महीने में 64, कैसे होंगी 12 हजार नसबंदी

जेएनएन, बरेली : प्रदेश सरकार ने तीन से अधिक प्रजनन दर वाले बरेली समेत 20 शहरों के पुरुष नसबंदी के लक्ष्य तय कर दिए हैं। यहां पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पुरुष नसबंदी का अभियान शुरू किया जा रहा है। सात महीने में अब तक सिर्फ 64 पुरुष नसबंदी ही हुई हैं ऐसे में लक्ष्य पूर्ति पर आशंका जताई जा रही है।

loksabha election banner

योजना के तहत पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर हर जिले में प्रतिमाह 50 के औसत से एक साल में कुल 12 हजार पुरुषों की नसबंदी का लक्ष्य तय किया गया है। टोटल फर्टिलिटी रेट (टीएफआर) तीन से अधिक होने के कारण अपने जिले को चुना गया है। यहां पुरुष नसबंदी को प्रोत्साहित करने के लिए शहरी इलाकों में टीम लीडर्स जिले की पांच से दस आशा कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर काम करेंगे।

----

पुरुष नसबंदी का आंकड़ा काफी कम

21 नवंबर को पुरुष नसबंदी सप्ताह भी शुरू हुआ है। इस साल के लिए करीब 1700 का लक्ष्य पहले से मिला था, जिसमें सात महीने में अब तक सिर्फ 64 पुरुष नसबंदी ही हुई हैं।

पुरुषों को ऐसे करेंगे तैयार

पुरुषों को समझाने के लिए कार्यक्रम तैयार हो गया है। इसके तहत चिह्नित शहरों के कारखाने, रिक्शा स्टैंड, लेबर अड्डों, चाय की दुकानों पर शाम की बैठकें आयोजित कर मजदूर वर्ग को परिवार नियोजन में पुरुषों की भूमिका से अवगत कराते हुए जागरूक किया जाएगा। इसे लेकर व्याप्त धारणाओं को तोड़ने के लिए उनकी काउंसिलिंग भी की जाएगी। तथ्य

20 शहरों के पुरुष नसबंदी के लक्ष्य तय कर दिए हैं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.