Move to Jagran APP

इंफ्रारेड कैमरों से होगी जंक्शन की निगहबानी

बरेली जंक्शन की निगहबानी अब साधारण सीसीटीवी कैमरों से नहीं होगी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 Sep 2018 09:43 PM (IST)Updated: Sun, 09 Sep 2018 02:18 AM (IST)
इंफ्रारेड कैमरों से होगी जंक्शन की निगहबानी
इंफ्रारेड कैमरों से होगी जंक्शन की निगहबानी

जागरण संवाददाता, बरेली : बरेली जंक्शन की निगहबानी अब साधारण सीसीटीवी कैमरों से नहीं होगी। अपराध रात में हो या संदिग्ध गतिविधि कैमरों में साफ फुटेज कैद होगी। यह मुमकिन होगा अत्याधुनिक तकनीक इंफ्रारेड की खूबी से लैस नए सीसीटीवी कैमरों से। रेलवे प्रशासन ने यह नए कैमरे लगवाने शुरू कर दिए। 32 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं। शाहजहांपुर फुटओवर ब्रिज के पास कंट्रोल रूम बनाया गया है। यहां से ट्रायल शुरू हो गया। अंतिम रूप देकर जल्द ही केंद्रीय मंत्री के हाथों उद्घाटन की तैयारी है। रात की फुटेज भी साफ कैद होगी

loksabha election banner

इंफ्रारेड की खूबी से कैमरे रात में भी स्पष्ट फुटेज ले सकते हैं। यह कैमरे 300 मीटर दूर तक की गतिविधि और फुटेज कैद करने में सक्षम हैं। पूर्व में लगे कैमरों से तकनीकी रूप से उन्नत और बेहतर हैं।

इन जगहों पर लगे कैमरे

बाहर के सर्कुलेटिंग क्षेत्र की निगरानी के लिए छह कैमरे लगाए हैं। अंदर सभी प्लेटफार्म के साथ ही फुट ओवरब्रिज पर भी कैमरे लगे हैं।

छह कैमरे रखेंगे हर दिशा पर नजर

इन 38 में से छह कैमरे इंफ्रारेड के साथ पीटीजेड यानी 360 डिग्री पर घूमने की खूबी वाले हैं। एक ही कैमरे से हर दिशा में निगरानी हो सकेगी। जंक्शन बाहरी क्षेत्र और ओवरब्रिज पर यह कैमरे लगाए गए हैं।

आरपीएफ को होंगे हैंडओवर

स्थापित करने के बाद यह कैमरे और उसकी निगरानी की जिम्मेदारी आरपीएफ को सौंपी जाएगी। उत्तर रेलवे का मुरादाबाद मंडल केंद्रीय मंत्री के हाथों उद्घाटन कराने की तैयारी में है। स्टेशन क्षेत्र में अपराध होने पर जीआरपी को भी इनसे मदद मिलेगी। इनसेट

बंदरों के शिकार हुए जीआरपी के कैमरे

उधर, जंक्शन पर जीआरपी के लगे सीसीटीवी कैमरे बंदरों का शिकार हो चुके हैं। सात कैमरों में से तीन बंद पड़े हैं। वहीं, कई कैमरों का एंगल बंदरों ने खराब कर दिया है। इन्हें सुधरवाने या नए कैमरे लगवाने के लिए जीआरपी ने कोशिश ही नहीं की। वर्जन

ज्यादातर नए सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं। कंट्रोल रूम भी तैयार है और लगातार निगरानी की जा रही है। शेष कैमरे लगाने के बाद जल्द ही इसका औपचारिक उद्घाटन किया जाएगा।

- मनोज कुमार, स्टेशन निदेशक, बरेली जंक्शन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.