Move to Jagran APP

खेतों के ऊपर लटकते तार बने फसलों के लिए मुसीबत

गर्मी के दस्तक देते ही कई जगह आग से फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। फसलों के ऊपर लटकते बिजली के तार भी इसका प्रमुख कारण बने हैं। बीते दो माह में करीब 22 जगहों पर आग लग चुकी है। इनमें अधिक संख्या आग लगने की शार्ट सर्किट ही है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 Mar 2021 11:24 PM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 11:24 PM (IST)
खेतों के ऊपर लटकते तार बने फसलों के लिए मुसीबत

बाराबंकी : गर्मी के दस्तक देते ही कई जगह आग से फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। फसलों के ऊपर लटकते बिजली के तार भी इसका प्रमुख कारण बने हैं। बीते दो माह में करीब 22 जगहों पर आग लग चुकी है। इनमें अधिक संख्या आग लगने की शार्ट सर्किट ही है। इसमें फसल का नुकसान हुआ है साथ ही चार मवेशी भी मर चुके हैं। कई जगह गेहूं और गन्ने की फसल भी आग की भेंट चढ़ गई है। 250 से अधिक खेतों से होकर गुजरी है हाईटेंशन लाइनें : जिले में बाराबंकी के पांच डिवीजन संचालित हैं। इसमें बाराबंकी डिवीजन, फतेहपुर, रामसनेहीघाट, हैदरगढ़, रामनगर डिवीजन संचालित हैं। आंकड़ों के अनुसार 250 से अधिक ऐसी जगह हैं जहां खेतों से होकर बिजली की लाइने गुजरी है। इन्हें हटाने के प्रयास आज तक नाकाफी ही साबित हुए हैं। इन जगहों पर लग चुकी है आग :

loksabha election banner

-छह फरवरी को टिकैतनगर के बांसगांव में शार्ट सर्किट से आग लने से दस झोपड़ीनुमा मकान जल गए थे।

-27 फरवरी को आदर्श गौ सेवा संस्थान टिकैतनगर में आग से टिकैतनगर में चार गाय मरी थीं और एक दर्जन गाय झुलस गई थीं।

-तीन अप्रैल 2020 को दौलतपुर में हाईटेंशन लाइन का तार खेत में टूटकर गिरने से गेहूं की चार बीघा फसल जल गई थी।

-सात जून 2020 को बसौली में शार्ट सर्किट से आग लगी थी, जिसमें दो बीघा के करीब गेहूं की फसल जल गई थी।

ढीले होने के कारण टूटकर गिर जाते हैं तार : त्रिवेदीगंज के मदरहा, ढोडवापुर, बिशुन आदि गांव के पास खेतों से होकर गुजरने वाली एचटी लाइन के तार ढीले हैं। रामनगर : नगर पंचायत रामनगर कार्यालय को गये लटकते विद्युत तार बगल में प्राथमिक विद्यालय रामनगर-एक की बाउंड्री में होकर व खेत से गुजरे हैं। कृषि कार्य करते समय किसी भी समय कोई दुर्घटना घटित हो सकती है। ओमप्रकाश ने बताया कि कई बार बिजली विभाग को तहसील संपूर्ण समाधान दिवस के माध्यम से भी प्रार्थना पत्र दिए हैं, लेकिन समाधान नहीं हुआ। पोखरा : हैदरगढ़ विद्युत पावर हाउस के ग्रामीण फीडर बहुता के ग्राम भाली का पुरवा मजरे सहावर के निकट संपर्क मार्ग सड़क के किनारे लगा बिजली पोल काफी दिनों पहले तिरछा होने से तार जमीन पर लटक रहे हैं। हैदरगढ़-महाराजगंज सड़क किनारे स्थित हनोमान मौर्य के खेत के सामने 11 हजार लाइन के तार ढीले होकर लटक रहे हैं। इनसेट: हाईटेंशन लाइन से खेत की फसल अगर जलती है। उसका आकलन तहसीलदार की ओर से किया जाता है। क्षतिग्रस्त फसल के मुआवजा का प्रविधान है। इसमें विद्युत सुरक्षा निदेशालय की आख्या भी प्राप्त की जाती है। लाइन हटवाने के लिए स्वयं उपभोक्ता को प्रस्ताव देना होता है। उसका खर्च भी उपभोक्ता ही वहन कर सकता है। संजीव राणा, अधीक्षण अभियंता, बाराबंकी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.