Move to Jagran APP

अब पीएम आवास में रहते हैं चाय बेचने वाले हमीदउल्ला

प्रेम अवस्थी बाराबंकी सरकार की योजनाओं का क्रियान्वयन ठीक से हो तो निश्चित तौर पर हालात बदल सकते हैं। विकास की किरणों को अंतिम छोर तक पहुंचाने वालों की ईमानदारी कहें या योजना की पारदर्शिता जिले के आवास विहीन लोगों को प्रधानमंत्री आवास से छत जरूर नसीब हुई है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Mar 2019 12:19 AM (IST)Updated: Sat, 23 Mar 2019 12:19 AM (IST)
अब पीएम आवास में रहते हैं चाय बेचने वाले हमीदउल्ला
अब पीएम आवास में रहते हैं चाय बेचने वाले हमीदउल्ला

प्रेम अवस्थी, बाराबंकी

loksabha election banner

सरकार की योजनाओं का क्रियान्वयन ठीक से हो तो निश्चित तौर पर हालात बदल सकते हैं। विकास की किरणों को अंतिम छोर तक पहुंचाने वालों की ईमानदारी कहें या योजना की पारदर्शिता जिले के आवास विहीन लोगों को प्रधानमंत्री आवास से छत जरूर नसीब हुई है। जिन्हें अभी अपना आशियाना नहीं मिल सका है उनमें भी पहली किश्त मिलने से उम्मीद जिदा है। अभी तक पच्चीस हजार के आसपास परिवारों को आवास मिल चुके हैं। सात हजार पात्र परिवारों को अगले वित्तीय वर्ष में आवास मिलने की उम्मीद है।

केस एक : दरियाबाद ब्लॉक की ग्राम पंचायत मथुरानगर निवासी 55 वर्षीय हमीदउल्ला ठेले पर चाय बेचकर पांच पुत्र दो पुत्रियों व पत्नी सहित नौ सदस्यीय परिवार के लिए दो वक्त की रोटी का जुगाड़ करने में ही बेहाल रहे। इन्हे अपने पक्के घर का सपना पूरा होना नामुमकिन लग रहा था लेकिन प्रधानमंत्री आवास योजना से यह मुमकिन हो गया। हमीदउल्ला का कहना है कि हम जरूरतमंदों के लिए यह योजना किसी वरदान से कम नहीं है।

इसी ग्राम पंचायत के बिदु पत्नी बदलू का भी आवास बनकर तैयार हो गया। होली में गृह प्रवेश कर वह बहुत ही खुश दिखी।

केस दो : मथुरानगर के वंतीलाल का आशियाना अभी झोपड़ी ही है। लेकिन, उनको आवास बनाने के लिए प्रथम किस्त मिल चुकी है जिसे निर्माण कार्य जारी है। दूसरी किस्त आने वाली है। वंतीलाल का कहना है कि किसी के पास जी हुजूरी करने की जरूरत नहीं पड़ी। आवास आवंटित हो गया। दूसरी किस्त भी शीघ्र मिल जाएगी। ----------------

प्रधानमंत्री आवास के लाभार्थियों के खाते में डीआरडीए से सीधे धनराशि भेजी जाती है। प्रथम किस्त की धनराशि से जो काम होता है उसका फोटो डीआरडीए की वेबसाइट पर लोड कराने के बाद दूसरी किस्त जारी की जाती है। निर्माण कार्य में गुणवत्ता पर भी ध्यान दिया जाता है।

-उदयभानु त्रिपाठी, जिलाधिकारी

फैक्ट फाइल

-ग्रामीण प्रधानमंत्री आवास योजना

-24 हजार 839 लोगों को आवास आवंटन

-आवंटन के सापेक्ष 24 हजार 816 का निर्माण पूर्ण

शहरी प्रधानमंत्री आवास योजना

-1172 लोगों को अपनी जमीन पर आवास बनाने की मंजूरी मिली

-952 लोगों को ढाई-ढाई लाख रुपये आवास बनाने के लिए दिए गए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.