Move to Jagran APP

भूमि विवाद निपटाने को हर थाने पर गठित होगी रेवन्यू पुलिस टीम

पुलिसिग में नवाचार कर निस्तारित करेगी जमीन के प्रकरण विधिक और व्यावहारिक तौर पर करेगी मदद

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Jan 2021 11:24 PM (IST)Updated: Thu, 07 Jan 2021 11:24 PM (IST)
भूमि विवाद निपटाने को हर थाने पर गठित होगी रेवन्यू पुलिस टीम
भूमि विवाद निपटाने को हर थाने पर गठित होगी रेवन्यू पुलिस टीम

बाराबंकी : भूमि संबंधी विवादों का गुणवत्तापूर्ण ढंग से स्थाई निस्तारण करने के लिए नवागत पुलिस अधीक्षक यमुना प्रसाद ने कार्यभार संभालने के बाद बड़ा फैसला लिया है। ऐसे विवादों का निस्तारण करने के लिए प्रत्येक थाने पर एक रेवन्यू पुलिस टीम गठित की जाएगी। यह टीम राजस्व अधिकारियों अथवा कर्मियों के साथ मौके पर जाकर विवाद का नियमानुसार अथवा व्यावहारिकता के आधार पर निस्तारण कराने का काम करेगी। जमीन पर कब्जा, बंटवारा और जालसाजी को लेकर अक्सर खून-खराबा और हत्या जैसी जघन्य वारदातें हो जाती हैं। इन वारदातों पर लगाम कसने के लिए जिले के प्रत्येक थाने में कुछ पुलिस बल विशेष तौर से जमीन संबंधी विवादों के निस्तारण के लिए रखा जाएगा। एसपी ने बताया कि इस पुलिस बल को रेवन्यू पुलिस का नाम दिया गया है। सामान्यत: थाने पर जमीन संबंधित आने वाले विवादों के निस्तारण के लिए यह पुलिसकर्मी काम करेंगे। थाना समाधान दिवस और सम्पूर्ण समाधान दिवस में आने वाले प्रकरणों को निस्तारित करने के लिए राजस्व टीम के साथ रेवन्यू पुलिस मौके पर जाएगी। राजस्व टीम नक्शा व पैमाइश कर पुलिस समस्या का मौके पर स्थाई समाधान करेगी। रजिस्टर में दर्ज होगा विवरण : रेवन्यू पुलिस जिस प्रार्थनापत्र पर काम करेगी उसका अलग से विवरण रखा जाएगा। इसका संपूर्ण विवरण एक रजिस्टर में दर्ज होगा और साथ ही निस्तारण संबंधित प्रगति का उल्लेख करना होगा। इसी रजिस्टर से उनके काम की समीक्षा की जाएगी। जनसुनवाई के साथ स्वागत का दौर

loksabha election banner

कानून व्यवस्था की कामन संभालने के बाद गुरुवार को कार्यालय में बैठे, जहां स्वागत करने वालों का तांता लगा रहा। सीडीओ मेधा रूपम ने भी उनसे मुलाकात की। साथ ही जनसुनवाई में फरियादियों की समस्याओं का निदान किया। संबंधित थानाध्यक्षों को गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के निर्देश दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.