स्वच्छता के बाद कुपोषण मिटाने का संकल्प

- प्रधानमंत्री पुरस्कृत ग्राम प्रधान ने छेड़ी मुहिम - यूनीसेफ की टीम पहुंची ग्राम चंदवारा

JagranPublish: Sun, 20 May 2018 09:53 PM (IST)Updated: Sun, 20 May 2018 09:53 PM (IST)
स्वच्छता के बाद कुपोषण मिटाने का संकल्प

- प्रधानमंत्री पुरस्कृत ग्राम प्रधान ने छेड़ी मुहिम

- यूनीसेफ की टीम पहुंची ग्राम चंदवारा

जागरण टीम, बाराबंकी : अपनी ग्राम पंचायत में सर्वांगीण विकास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पुरस्कृत महिला ग्राम प्रधान प्रकाशिनी जायसवाल ने अब स्वच्छता और शिक्षा के बाद कुपोषण से मुक्त करने की ओर कदम बढ़ा दिया है। इसी कड़ी में ग्राम पंचायत चंदवारा में रविवार को यूनिसेफ के नेतृत्व में ताज होटल टीम के सदस्यों ने चिन्हांकित 25 परिवार के सदस्यों को पोषण युक्त भोजन बनाने के गुर बताए। महिलाओं को पोषक आहार बनाने की विधि भी समझाई। प्राथमिक विद्यालय चंदवारा के अतिरिक्त कक्ष में आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में यूनिसेफ की सोशल पॉलिसी विशेषज्ञ पीयूष एंटानी ने गर्भवती एव धात्री महिलाओं के भोजन पर विशेष ध्यान देने की सलाह दी। उन्होंने बच्चों को हर दो दो घण्टे पर कुछ न कुछ खाने को अवश्य देने की सलाह दी। गुड़ एवं चना के साथ आयोडीन युक्त नमक के प्रयोग की दी। मास्टर शेफ नागेंद्र ¨सह ने बताया कि घर में ही मौजूद सामाग्री से पोषक आहार बनाकर स्वस्थ जीवन व्यतीत कर सकते है। कहा कम खाएं पर बासी भोजन बिलकुल न करें।

स्वस्थ जीवन के लिए चार ¨बदु : खाना स्वच्छता के साथ बनाएं। सब्जी को अच्छी तरह गर्म पानी से धूल कर छिलके सहित सब्जी बनाएं। प्रोटीन के लिए दूध, दाल एव अंडे का प्रयोग करें। भारी नाश्ता, हैवी लंच एवं रात में हल्का भोजन करें।

हर घर की बन रही सूची : ग्राम प्रधान प्रकाशिनी जयसवाल ने बताया कि वे खुद हर घर में कुपोषण और टीकाकरण के लिए दौरा करती हैं। हर घर में कुपोषण की सूची तैयार की जा रही है। सूची के आधार पर कुपोषण मुक्ति का कार्यक्रम चलेगा। यूनीसेफ जिला समन्वयक संजीव द्विवेदी, ग्राम प्रधान प्रतिनिधि रितुराज जयसवाल, सुनीता, सुषमा, जीनत सहित तमाम ग्रामीण मौजूद रहे।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept