Move to Jagran APP

आज भी हो सकती है बारिश, सर्दी से नहीं मिलेगी राहत

बाराबंकी मौसम का मिजाज शनिवार को फिर बिगड़ गया। सुबह से ही हल्की बारिश शुरू हो

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 11:32 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 11:32 PM (IST)
आज भी हो सकती है बारिश, सर्दी से नहीं मिलेगी राहत
आज भी हो सकती है बारिश, सर्दी से नहीं मिलेगी राहत

बाराबंकी : मौसम का मिजाज शनिवार को फिर बिगड़ गया। सुबह से ही हल्की बारिश शुरू हो गई। बारिश के चलते लोग घरों में दुबके रहे। दोपहर बाद बूंदाबांदी थमी लेकिन बदली के चलते धूप नहीं निकली। सर्दी का न्यूनतम पारा 8.4 व अधिकतम 13.4 डिग्री सेल्सियस रहा। पांच मिलीमीटर वर्षा भी हुई।

loksabha election banner

उपकृषि निदेशक शोध वीके वर्मा ने बताया कि रविवार को भी इसी तरह बारिश हो सकती है। बारिश से आलू व सरसों की फसल को नुकसान होगा। सुबह से ही बारिश शुरू होने पर जिन लोगों को जरूरी काम का था वही घर से निकले। लोग बारिश में भीग भी गए। बारिश के चलते पटरी दुकानदारों के लिए शनिवार का दिन बहुत खराब रहा। लोग सड़क की पटरी पर दुकानें नहीं लगा सके। सड़क किनारे लगने वाली सब्जी बाजारों में भी प्रभावित होंगी।

आलू होगा महंगा

बारिश के चलते आलू की खोदाई नहीं हो सकेगी। इसलिए नया आलू महंगा हो सकता है। इस समय आलू पंजाब व पहाड़ी इलाकों से आता है। रामसनेहीघाट इलाके में बारिश का असर आलू व सरसों की फसल पर पड़ा। किसान अरविद कुमार पांडेय ने बताया कि पहली बारिश में ही सरसों को नुकसान हुआ था। इस बार की बारिश में और अधिक नुकसान की संभावना हैं।

-------------

अधिक बारिश से किसान परेशान

संसू, नईसड़क : बेमौसम की बरसात से जहां ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। वहीं फसलों के संभावित नुकसान से किसानों की चिताएं भी बढ़ गई हैं ।बारिश से सरसों आलू और मटर की फसल को नुकसान पहुंचने की आशंका जताई गई है। गैरिया गांव के प्रगतिशील किसान ओम प्रकाश अवस्थी कहते हैं कि हल्की बारिश से अभी फसलों को कोई नुकसान नहीं होगा लेकिन यदि बारिश नही रुकी तो सरसों आलू और मटर के साथ साथ अन्य फसलों को भी नुकसान होने की संभावना है। उन्होंने किसानों को आलू मटर और सरसों के खेत से बरसाती पानी के निकास की समुचित व्यवस्था करने की सलाह देते हुए बताया कि आलू के खेत में पानी भर जाने से आलू सड़ जाएगा और मटर के पौधे पानी भरने से गल जाएंगे। जरौली गांव के कन्हैया लाल का कहना है कि उनकी सरसों की फसल खेत में झुक गई है। अधिक बरसात होने पर उन्होंने सरसों की फसल धराशायी होने की आशंका जताई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.