Move to Jagran APP

अयोध्या में होगा भूमि पूजन, कुम्हारों के घर जलेंगे 'समृद्धि के दीये'

भूमि पूजन के उल्लास ने दी कुम्हारों के चाक को रफ्तार

By JagranEdited By: Published: Sat, 01 Aug 2020 12:30 AM (IST)Updated: Sat, 01 Aug 2020 12:30 AM (IST)
अयोध्या में होगा भूमि पूजन, कुम्हारों के घर जलेंगे 'समृद्धि के दीये'
अयोध्या में होगा भूमि पूजन, कुम्हारों के घर जलेंगे 'समृद्धि के दीये'

बाराबंकी : अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए प्रस्तावित भूमि पूजन के उल्लास ने जिले के कुम्हारी कला से जुड़े परिवारों की उम्मीदों को पंख लग गए हैं। जिलेभर में इस मौके को ऐतिहासिक बनाने के लिए पांच अगस्त को दीपोत्सव के रूप में मनाने की तैयारी है। इसके लिए दीयों की बढ़ी मांग से कुम्हारीकला से आजीविका चलाने वाले परिवारों के घर समृद्धि के दीये जलेंगे। लॉकडाउन के दौरान ठप हुए चाक को एक बार फिर रफ्तार मिल गई है। कुछ कुम्हारों के पास पहले से बने रखे दीये भी इसमें बिक जाएंगे। दीयों की यह मांग सावन माह में पहली बार हो रही है।

loksabha election banner

हथौंधा चौकी क्षेत्र के ग्राम पूरेलाल मजरे भवनियापुर खेवली के सात परिवार मिट्टी के बर्तन बनाने का कार्य करते हैं। यहां के राजितराम इलेक्ट्रानिक चाक पर दीये बनाते दिखे। उन्होंने बताया कि दो अक्टूबर 2019 में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह चाक देकर सम्मानित किया था। उन्होंने बताया कि भूमि पूजन को लेकर लोगों में दिख रहे उल्लास के मद्देनजर पहली बार लगभग 15000 दीये तैयार करवा रहा हूं। हनुमंत वाटिका कुटी, श्रीनाथन मंदिर कोटवा सड़क, राम जानकी मंदिर आदि से ऑर्डर मिला है ओर उम्मीद है कि अच्छा व्यापार हो जाएगा। गांव के ही अवधेश ने बताया कि पहली बार सावन माह में दीये की मांग हुई है शायद यह रामजी की मर्जी ही है कि लॉकडाउन में बेपटरी हुए कारोबार को रफ्तार मिल जाए। कमलेश, रमेश, रामसहाय, शिव सहाय, संतराम भी भूमि पूजन से कारोबार को संजीवनी मिलने की बात करते हैं। इसके अलावा अन्य क्षेत्रों में भी इस कारोबार को गति मिली है। 'लागति हय अब काम चलि जाई'

दीयों को सुखा रहे कोठी कस्बा निवासी कुम्हार पृथ्वीराज कहते हैं अयोध्या में भूमि पूजन से उम्मीदों को पंख लग गए हैं। उन्होंने बताया कि नव दुर्गा जागरण समिति के प्रबंधक अनिल कौशल ने दो हजार, कोठी के अरविद गुप्ता, देवी सिंह, गोमती ने सौ-सौ दिए और शोभाराम ने 50 दीयों का आर्डर दिया है। कहा- लागति हय कि भगवान हमहू सबके काम कय सुधि लिहिन हय, अब लागति हय काम चलि जाई।

--------------------

धर्मस्थलों पर जलेंगे दीये, रामनाम का होगा संकीर्तन

बाराबंकी : अयोध्या में भूमि पूजन के उल्लास में घर-घर दीये जलाए जाने की धर्मस्थलों पर विशेष तैयारी की जा रही है। अयोध्या को जोड़ने वाला दरियाबाद रेलवे स्टेशन के आसपास के लोग ही नहीं, तमाम गांव के लोग भी राममंदिर की नींव रखने के अवसर पर हर घर दीप जलाने की तैयार शुरू कर दी है। गुलचप्पा के विनोद गुप्ता बताते हैं कि 51 दीप से घर को रौशन करेंगे। साथ ही भवानी माता मंदिर, सर्वेश्वर महादेव मंदिर, रामलीला मैदान अलियाबाद, दुधेश्वर महादेवा मंदिर पर दीपोत्सव होगा। इसके बाद प्रसाद वितरण करेंगे। लोगों ने निर्णय लिया है कि कम से कम 5 दीया जलाएंगे। महेश गुप्ता ने बताया कि गुलचप्पा, चमरौली, बेलहरी, रसूलपुर, बड़नपुर, सम्सदीपुर, अलियाबाद, तेलमा, श्यामनगर, मंझेला, अवशेरगढ़, हरवंशपुर, तारापुर, बीरापुर, लालगंज, मालिनपुर समेत क्षेत्र के गांव के घर जगमग होंगे। दरियाबाद टाउन से लेकर रेलवे स्टेशन चौराहा, मथुरानगर आदि गांव में दीपावाली जैसा ²श्य रहेगा। हथौंधा क्षेत्र के कोटवा सड़क-कोटवा धाम रोड पर कल्याणी नदी के तट पर स्थित हनुमंत वाटिका एवं मंदिर के महंत रमेश दास बताते हैं कि अयोध्या स्थित हनुमान गढ़ी से जुड़ा एक पावा सागरीय पट्टी के रूप में है। हम लोगों के मुख्य महंत हनुमान गढ़ी के महंत होते हैं। कुटी परिसर में दीपोत्सव मनाया जाने के साथ ही रामधुन का जप व संकीर्तन का आयोजन होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.