Move to Jagran APP

पहले ड्यूटी, दूसरे में विधानसभा और तीसरे रेंडमाइजेशन में पता होगा बूथ

प्रथम रेंडमाइजेशन में मतदान कार्मिकों को बस यही पता चलता है कि उसकी ड्यूटी लगी है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 10:49 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 10:49 PM (IST)
पहले ड्यूटी, दूसरे में विधानसभा और तीसरे रेंडमाइजेशन में पता होगा बूथ
पहले ड्यूटी, दूसरे में विधानसभा और तीसरे रेंडमाइजेशन में पता होगा बूथ

बाराबंकी : प्रथम रेंडमाइजेशन में मतदान कार्मिकों को बस यही पता चलता है कि उसकी ड्यूटी लगी है। नामांकन के बाद दूसरे रेंडमाइजेशन से कार्मिकों को विधानसभा क्षेत्र का पता चल जाता है और तीसरे रेंडमाइजेशन में बूथ का पता चलता है। इसकी जानकारी कार्मिकों को पोलिग पार्टी रवानगी के दिन ही पता चलेगी। चुनाव आयोग की सख्त व्यवस्था से बैमानी के सारे मंसूबे धराशायी हो जाते हैं। चुनाव आयोग का साफ्टवेयर ऐसा है जिसमें मतदान कर्मी की कहां ड्यूटी लग रही है इसकी जानकारी अफसरों को भी नहीं होती है। इसलिए मतदान कार्मिकों का रेंडमाइजेशन (व्यूतक्रम) किया जाता है।

loksabha election banner

आज होगा प्रथम रेंडमाइजेशन

विधानसभा चुनाव को लेकर कार्मिकों का प्रथम रेंडमाइजेशन 24 जनवरी को जिला विज्ञान केंद्र पर जिलाधिकारी डा. आदर्श सिंह, कार्मिक प्रभारी सीडीओ एकता सिंह की मौजूदगी में होगा। आयोग के पोर्टल पर 421 विभागों के लगभग साढ़े 23 हजार कर्मचारियों की फीडिग की गई थी। सोमवार को रेंडमाइजेशन के बाद ड्यूटी स्लिप निकलना शुरू हो जाएंगी। यह स्लिप विभाग के माध्यम से मतदान कार्मिकों को दी जाएगी। प्रत्येक बूथ पर पीठासीन अधिकारी, प्रथम, द्वितीय का प्रशिक्षण एक फरवरी से लेकर चार फरवरी तक होगा। तीसरा रेंडमाइजेशन 25 फरवरी को होगा। 26 फरवरी को पोलिग पार्टी रवानगी के दौरान ड्यूटी स्लिप दी जाएगी।

प्रयागराज और लखनऊ से लाए प्रपत्रों से होगा विधानसभा चुनाव विधानसभा चुनाव में लगने वाले प्रपत्रों को लाने की तैयारी शुरू हो गई है। प्रयागराज और लखनऊ से प्रपत्रों को मंगाया जाएगा। इसके लिए रविवार को जिला कृषि अधिकारी संजीव कुमार के नेतृत्व में टीम रवाना हो गई। यह टीम प्रयागराज से प्रपत्रों को लाकर उपनिदेशक कार्यालय में बैग तैयार करेंगे। तैयार थैलों को पोलिग पार्टियों और सेक्टर मजिस्ट्रेट को दिया जाएगा। जिले में जितने बूथ हैं, उनसे 110 प्रतिशत बैग बनाए जाएंगे। बैग में 38 प्रपत्र हैं। बैगों को वितरित करने का कार्य मतदान कार्मिकों उनके दूसरे प्रशिक्षण में शुरू किया जाएगा।

बाराबंकी, जैदपुर, दरियाबाद, हैदरगढ़, रामनगर और कुर्सी विधानसभा क्षेत्रों में 2829 मतदान स्थलों के लिए 110 प्रतिशत और जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेटों के लिए स्टेशनरी का बैग तैयार होगा। विधानसभा चुनाव में कुल स्टेशनरी का बैग लगभग 3400 लगेंगे। पांचवें चरण में 27 फरवरी को होने वाले चुनाव की तैयारियां जोरों पर हैं। रविवार को जिला कृषि अधिकारी संजीव कुमार के नेतृत्व में टीम प्रयागराज रवाना हुई। यहां से स्टेशनरी आएगी। इसके बाद लखनऊ से स्टेशनरी मंगाई जाएगी। स्टेशनरी का बैग तैयार होकर विधानसभावार वितरण किया जाएगा। यह वितरण मतदान कार्मिकों के दूसरे प्रशिक्षण से शुरू हो जाएगा। प्रथम प्रशिक्षण एक फरवरी से होना है। इस कार्य में उपनिदेशक कृषि अनिल सागर, जिला कृषि अधिकारी संजीव कुमार, डीपीआरओ रणविजय सिंह, जिला कृषि रक्षा अधिकारी अपर प्रभारी हैं। इस कार्य में इनका पूरा स्टाप मदद कर रहा है। पोलिग पार्टियों को भिजवाने वाले बैग में मतों की सूची, पीठासीन अधिकारियों के लिए चेक मेमो, आयोग के निर्देश, विजिट मतदेय स्थल का भ्रमण, विजिटर सीट, मतों की सूची का प्रारूप-17 ख, दिव्यांगों की मतदाता सूची, मतदान अभिकर्ताओं को जारी किए गए प्रवेश पत्रों का लेखा, थाना अधिकारी को पत्र, मतदाता अनुपस्थिति, शिफ्टेड, डुप्लीकेट मतदाता सूची, ड्यूटी प्रमाण पत्र, प्रमाण पत्र पीठासीन अधिकारी, पेपर सीलों का लेखा, पीठासीन अधिकारियों के लिए डायरी, आरओ, व पर्यवेक्षकों के लिए फार्म-15, पीठासीन अधिकारियों के ब्राससील के कवर के लिए, सादा लिफाफा सहित 38 प्रपत्र बैग में रखे जाएंगे। इसके अलावा पटरी, पेन, इंकपैड, ब्लड, रबड़, पेंसिल, कटर, गोंद आदि स्टेशनरी रखी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.