Move to Jagran APP

पंचायत चुनाव : आज फाइनल होगा आरक्षण, कल सूची होगी चस्पा

चित्र-2 अहििकीहीहिहिेिेकीिहीहहिीरीरीरीहीली

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Feb 2021 11:37 PM (IST)Updated: Sun, 28 Feb 2021 11:37 PM (IST)
पंचायत चुनाव : आज फाइनल होगा आरक्षण, कल सूची होगी चस्पा
पंचायत चुनाव : आज फाइनल होगा आरक्षण, कल सूची होगी चस्पा

बाराबंकी : प्रधान, सदस्य, बीडीसी और डीडीसी के पद पर इंतजार खत्म होने वाला है। रविवार को जिलाधिकारी डॉ. आदर्श सिंह और सीडीओ एकता सिंह ने तैयारियों को अंतिम रूप दिया। सोमवार को सभी पदों पर आरक्षण फाइनल कर लिया जाएगा और मंगलवार को सूची हर ब्लॉक में चस्पा कर दी जाएगी। डीआरडीए सभागार में बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम ने कहा कि आरक्षण में कोई गलती न हो। उसका सही से मिलान कर सूची फाइनल कर मंगलवार को चस्पा कर दावा और आपत्तियां ली जाएं। आपत्तियों का निस्तारण भी पारदर्शी तरीके से किया जाए। अंतिम प्रकाशन 14 मार्च तक फाइनल कर लिया जाए। ग्राम पंचायत, ग्राम सदस्य, बीडीसी और उसके बाद डीडीसी चारों पदों का मिलान कर वर्ष 1995 से लेकर 2015 तक आरक्षित सीटों को निकालने का काम चलता रहा। इसमें से ऐसी सभी सीटें निकाल ली जाएंगी, जो अनारक्षित थीं। उन्हें अनुसूृचित जाति के लिए आरक्षित कर दिया जाएगा। इसके बाद पिछड़ा और बाद में महिला का आरक्षण तय होगा। फाइनल सूची दो को प्रकाशित होगी। ऐसे हो रहा वार्डवार व ग्राम पंचायतों का आरक्षण : जिले में 1161 ग्राम पंचायतें, 57 सीटें डीडीसी, बीडीसी के 1440 सीटें हैं। डीपीआरओ रणविजय सिंह ने बताया कि 1995 से लेकर 2015 तक की ऐसी सीटें जो अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित नहीं हुई हैं, उनको अलग किया जा रहा है। सबसे पहले अवरोही क्रम में अनुसूचित जाति सीटों का आरक्षण होगा। इसके बाद उक्त अवधि में पिछड़े वर्ग के लिए आरक्षित न होने वाली सीटों पर ओबीसी सीट निर्धारित की जाएगी। इसी तरह से महिला और बाद में अनारक्षित सीटें निर्धारित की जाएंगी। 2015 में ग्राम पंचायतों का परिसीमन हुआ था। इससे 167 नई ग्राम पंचायतें बनाई गई थीं। अब यहां आरक्षण नीति 1995 से नहीं बल्कि 2015 से ही चक्र लिए जाएंगे।

loksabha election banner

-------------

नवनियुक्त 400 शिक्षकों की भी लगेगी चुनाव ड्यूटी, होगी फीडिग

बाराबंकी : प्रशासन के सामने 'एक जनपद-एक निर्वाचन' एक बड़ी चुनौती है। कार्मिकों की संख्या को पूरा करने के लिए नवनियुक्त 400 शिक्षकों की भी चुनाव में ड्यूटी लगाई जाएगी। जिलाधिकारी डॉ. आदर्श सिंह के आदेश पर कार्मिकों की फीडिग शुरू कर दी गई है। एक ही चरण में इस बार पंचायत चुनाव कराए जाएंगे। इसके लिए साढ़े 24 हजार कार्मिकों की फीडिग कर ली गई है। फीडिग से नवनियुक्त लगभग 400 शिक्षक छूट गए थे। कार्मिकों की अधिक आवश्यकता के दृष्टिगत अब इनकी भी ड्यूटी लगाई जाएगी। परियोजना निदेशक भोला नाथ कनौजिया ने बताया कि फीडिग के लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए जा चुके हैं। सोमवार से फीडिग शुरू हो जाएगी।

हर रेंडमाइजेशन के लिए पांच फीसद कार्मिक : जिले में 3884 मतदान स्थल हैं। इन पर दस फीसद अतिरिक्त कार्मिकों सहित लगभग 17 हजार कर्मचारियों की जरूरत पड़ेगी। तीन बार के रेंडमाइजेंशन में हर रेंडमाइजेशन के लिए पांच फीसद और कार्मिकों की जरूरत पड़ेगी। लगभग 20 हजार कर्मचारी चुनाव में लग सकते हैं।

------- फैक्ट फाइल

ब्लॉक-15

मतदान केंद-1442

मतदान स्थल-3884

वोटर-22 लाख 93 हजार 74

ग्राम प्रधान - 1161

ग्राम सदस्य-14499

जिला पंचायत की सीटें -57

क्षेत्र पंचायत सदस्य-1440

---- इनसेट : चुनाव में लगेंगे कार्मिक पीठासीन अधिकारी-3923

प्रथम मतदान अधिकारी-3923

द्वितीय मतदान अधिकारी-3923

कुल कार्मिक लगेंगे-20399


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.