Move to Jagran APP

हस्तांतरण से पहले ही ढहने लगे नवनिर्मित आंगनबाड़ी भवन

हरख ब्लॉक में आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन के लिए कराए गए भवनों के निर्माण में बड़े पैमाने पर अनियमितताएं बरती गई। भवन अभी विभाग को हस्तांतरित भी नहीं हुए थे कि वह ढहने लगे हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 08 Feb 2021 11:39 PM (IST)Updated: Mon, 08 Feb 2021 11:39 PM (IST)
हस्तांतरण से पहले ही ढहने लगे नवनिर्मित आंगनबाड़ी भवन
हस्तांतरण से पहले ही ढहने लगे नवनिर्मित आंगनबाड़ी भवन

बाराबंकी : हरख ब्लॉक में आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन के लिए कराए गए भवनों के निर्माण में बड़े पैमाने पर अनियमितताएं बरती गई। भवन अभी विभाग को हस्तांतरित भी नहीं हुए थे कि वह ढहने लगे हैं। ग्राम पंचायत पनिहल के मजरे गौछौरा में हाल ही में आंगनबाड़ी केंद्र संचालन के लिए नए भवन का निर्माण कराया गया है। अभी यह भवन ग्राम पंचायत अथवा विभाग को स्थानांतरित नहीं किया गया है। इसकी छत और दीवारों में दरारें आ गई हैं। कमरों की फर्श टूट चुकी है। खिड़कियां टूट गई हैं। दीवारों का प्लास्टर गिर रहा है। निवर्तमान ग्राम प्रधान रामकिशोर विश्वकर्मा का कहना है कि अभी तक भवन हस्तांतरित नहीं किया गया है।

loksabha election banner

यहां भी अनियमितताओं की शिकायत : नानमऊ पंचायत में बना आंगनबाड़ी भवन मानकों की भेंट चढ़ गया है। यहां भी अनियमितताओं की शिकायतें हैं। वजीउद्दीनपुर पंचायत के बबुराबांध में हाल ही में बना आंगनबाड़ी केंद्र में उपले पाथे जा रहे हैं। यह भवन भी अभी विभाग को सौंपा नहीं गया है। निवर्तमान प्रधान शमशेर बहादुर ने बताया कि यहां का आंगनबाड़ी केंद्र प्राथमिक विद्यालय के अतिरिक्त कक्ष में चल रहा है। अधिकारी नए भवनों के हस्तांतरण पर गंभीर नहीं हैं।

-------

मेरा मकसद व्यवस्थाएं दुरुस्त करना है। केंद्र किस हालत में कहां चल रहा है। यह भी देखा जा रहा है। पूरी रिपोर्ट तैयार कर उच्चाधिकारियों को भेजी जाएगी। शशि सिंह, प्रभारी, सीडीपीओ हरख।

---------

फैक्ट फाइल ग्राम पंचायत 76

आंगनबाड़ी केंद्र 191

आंगनबाड़ी भवन 77

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता 173

जीरो से तीन वर्ष के पंजीकृत बच्चे -10717

तीन से छह तक बच्चों की संख्या-3774


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.