Move to Jagran APP

बारिश में बह गईं किसानों की उम्मीदें, जलभराव से जूझे लोग

बाराबंकी बीते 24 घंटे में 90 मिलीमीटर वर्षा हुई। धान की रोपाई की तैयारी कर रहे किसानों को फायदा हुआ है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Jun 2020 01:07 AM (IST)Updated: Thu, 18 Jun 2020 06:06 AM (IST)
बारिश में बह गईं किसानों की उम्मीदें, जलभराव से जूझे लोग
बारिश में बह गईं किसानों की उम्मीदें, जलभराव से जूझे लोग

बाराबंकी : बारिश से बुधवार को सुबह शहर से लेकर गांवों तक जलभराव की स्थिति बन गई। बीते 24 घंटे में 90 मिलीमीटर वर्षा हुई। बारिश होने से मेंथा किसानों को जहां नुकसान वहीं केला व गन्ना किसानों के साथ ही धान की रोपाई की तैयारी कर रहे किसानों को फायदा हुआ है। मेंथा किसान इस समय मेंथा फसल से तेल निकालने का काम कर रहे हैं। बारिश से खेतों में पानी भर गया। कटी फसल भी भीग गई। वहीं तेज बारिश के चलते नगरीय क्षेत्रों में भी जलभराव की समस्या हो गई। मलौली के निवासी राम किशोर शुक्ल ने बताया कि उनकी 20 बीघा मेंथा फसल खेत में कटी पड़ी थी। अब बारिश होने से तेल नहीं निकल पाएगा। नगर पंचायत बेलहरा के खालेटोला व सौरंगा आदि वार्डो में पानी सड़कों पर भर गया है। गांधीपुर निवासी किसान मनमोहन ने बताया कि चार बीघा मेंथा फसल कटी पड़ी है। अब तेल नहीं निकल पाएगा। भगौती प्रसाद ने बताया कि उनकी मेंथा की फसल खेल में जलमग्न हो गई। भीगी हुई फसल को खेत से निकालने के लिए श्रमिक नहीं मिल रहे। एक दिन के बाद फसल सड़ने लगेगी।

loksabha election banner

गांव से लेकर शहर तक भरा पानी

बाराबंकी नगर से लेकर गांव तक कई स्थानों पर जलभराव की स्थिति रही। नगर क्षेत्र के रसूलपुर, सत्यप्रेमीनगर, पीरबटावन, कटरा और सतरिख नाका से पल्हरी तक सड़क पर पानी भरा रहा। निदूरा ब्लॉक क्षेत्र के कस्बा कुर्सी व बड्डूपुर में बारिश से जलभराव हो गया। कचरे से पटे नाले व नालियों से पानी की निकासी न हो पाने से घंटों जलभराव की स्थिति बनी रही। बड्डूपुर कस्बे के काजी बेहटा मार्ग, आर्यावृत ग्रामीण बैंक, थाना, एक मिनारा मस्जिद, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व शिव मंदिर के आसपास तालाब सा ²श्य देखने को मिला। विशुनपुर कस्बे में भी नाला जाम होने से जलभराव हो गया। हैदरगढ़ नगर पंचायत में भी जल निकासी की व्यवस्था न होने से हाईवे से सटी मेंन मार्केट, नवज्योति मार्ग, सब्जी मंडी, जूता मंडी सहित कई स्थानों की दुकानों में पानी भर गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.