Move to Jagran APP

किसान का बेटा और बहू एक साथ बने दारोगा

किसान का बेटा और बहू का एक साथ सब इंस्पेक्टर (एसआई) पद पर चयन हुआ हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 10:59 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 10:59 PM (IST)
किसान का बेटा और बहू एक साथ बने दारोगा
किसान का बेटा और बहू एक साथ बने दारोगा

बाराबंकी : किसान का बेटा और बहू का एक साथ सब इंस्पेक्टर (एसआई) पद पर चयन हुआ हैं। हैदरगढ़ तहसील क्षेत्र में पहला ऐसा अवसर है, जहां पति और पत्नी दोनों का चयन एक साथ हुआ है। इससे क्षेत्र और परिवार में खुशी का माहौल है।

loksabha election banner

हैदरगढ़ तहसील मुख्यालय से चार किलोमीटर दूर ग्राम बक्सनपुर के किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाले रामराज सिंह का बेटा हरिनंद सिंह और बहू रिमझिम सिंह का उपनिरीक्षक पद पर चयन हुआ है। हरिनंद की नियुक्ति प्रयागराज में और रिमझिम की नियुक्ति कानपुर में हुई है। दोनों की नियुक्ति 15 जनवरी 2022 को हो गई है।

दारोगा पद के लिए वर्ष 2016 में शासन से भर्ती आई थी। वर्ष 2017 में हरिनंद और रिमझिम की लिखित परीक्षा लखनऊ में हुई थी। परीक्षा उत्तीर्ण कर लेने के बाद वर्ष 2018 में हरिनंद की शारीरिक दक्षता सीतापुर में और रिमझिम की शारीरिक दक्षता लखनऊ में हुई थी। वर्ष 2019 में हरिनंद की प्रशिक्षण मुरादाबाद और रिमझिम का प्रशिक्षण मेरठ में हुआ था। इस दौरान हरिनंद की रैंक 702वीं और रिमझिम की रैंक 100वीं आई थी।

हरिनंद वर्ष 2009 से प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए), कंबाइंड डिफेंस सर्विसेस (सीडीएस) आदि की प्राथमिक परीक्षाएं उत्तीर्ण की। नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) में उन्हें उत्कृष्ट स्थान मिला। हरिनंद ने वर्ष 2006 में हाईस्कूल व 2008 में इंटर राष्ट्रीय इंटर कालेज हैदरगढ़ से और 2013 में स्नातक लखनऊ यूनिवर्सिटी (एलयू) से किया। हरिनंद की पत्नी रिमझिम पड़ोसी जनपद अमेठी की तिलोई तहसील स्थित प्राथमिक विद्यालय तिलोई में सहायक अध्यापक के पद पर कार्यरत हैं। अक्टूबर 2020 में रिमझिम का चयन शिक्षक भर्ती 68500 में हुआ था। नियुक्ति पांच दिसंबर 2020 को हुई थी।

हितेश कुमार श्रीवास्तव, अरविद प्रताप सिंह, रजत मिश्रा मोहित, दीपक मौर्या, अम्बरीष तिवारी, शोभित श्रीवास्तव अतुल, डा. दीपपाल अवस्थी, सचिन शुक्ला, गुलाब सिंह, दीपक शर्मा सहित अन्य ने हरिनंद और रिमझिम के चयन पर खुशी जताई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.