Move to Jagran APP

75 फीसद सदस्य होंगे निर्विरोध, बहुत सी सीटों पर नहीं भरा जाएगा पत्र

पहले ही दिन जो नामांकन हुए थे उसमें ज्यादातर नामांकन निर्विरोध हो जाएंगे। निर्वाचन अधिकारियों का मानना है कि 75 फीसद नामांकन पत्र आए हैं। उसमें दूसरे ने दावेदारी नहीं की है। यह माना जा रहा है कि अधिकांश पद निर्विरोध हो जाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Apr 2021 11:45 PM (IST)Updated: Wed, 14 Apr 2021 11:45 PM (IST)
75 फीसद सदस्य होंगे निर्विरोध, बहुत सी सीटों पर नहीं भरा जाएगा पत्र
75 फीसद सदस्य होंगे निर्विरोध, बहुत सी सीटों पर नहीं भरा जाएगा पत्र

बाराबंकी : पहले ही दिन जो नामांकन हुए थे, उसमें ज्यादातर नामांकन निर्विरोध हो जाएंगे। निर्वाचन अधिकारियों का मानना है कि 75 फीसद नामांकन पत्र आए हैं। उसमें दूसरे ने दावेदारी नहीं की है। यह माना जा रहा है कि अधिकांश पद निर्विरोध हो जाएंगे।

loksabha election banner

जिले में ग्राम सदस्य के 14473 पद हैं। अब तक 11128 नामांकन पत्रों की बिक्री हो चुकी है। करीब चार हजार से अधिक पदों पर पर्चा नहीं खरीदा गया है। पहले दिन जो नामांकन हुए थे उनकी संख्या 5070 है। इसमें 75 फीसद नामांकन पत्र सिगल है, 25 फीसद पर ही दो प्रत्याशी हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि गुरुवार को तीन से चार हजार और नामांकन होंगे। शेष पदों पर पर्चा भी दाखिल नहीं होंगे। इनसेट : सरकार के 'गठन' में बाधक बन सकती है सदस्यों की कम संख्या

पंचायतों को लोकतंत्र की प्रथम सीढ़ी और पंचायत सदस्यों को लोकतंत्र की बुनियाद माना जाता है। चुनाव बाद गांव की सरकार के गठन के लिए पंचायत में दो तिहाई सदस्यों का निर्वाचन आवश्यक है। सदस्यों का कोरम पूरा न होने पर समितियों के गठन से लेकर पहली खुली बैठक तक का सरकारी शेड्यूल प्रभावित होता है। खुली बैठकों की तिथि से ही पंचायत का कार्यकाल प्रभावी होता है। ग्राम सभा में बहुमत न होने पर सदस्यों के दोबारा चुनाव तक नव निर्वाचित प्रधान अधिकार विहीन ही रहेंगे। पिछले चुनाव में कई पंचायतों में यह समस्या उत्पन्न हुई थी।

इस बार भी सदस्य पद पर लोगों के कम रुझान से इस समस्या के बढ़ने के संकेत दिख रहे हैं। सदस्य पद पर लोगों की बेरुखी से एक बार फिर ग्राम सभाओं के समय पर गठन पर प्रश्न चिन्ह खड़े होने लगे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.