Move to Jagran APP

पढ़ाई के पहले दिन ही स्कूलों से गायब रहे 53 मास्साब

बाराबंकी पढ़ाई के पहले ही दिन स्कूलों की व्यवस्थाएं बद से बदतर मिली। कहीं गंदगी मिली तो कहीं जर्जर विद्यालय भवन तमाम स्कूलों से मास्टर साहब गायब रहे। अव्यवस्थाओं के कारण विद्यालयों में बच्चों की संख्या कम रही।

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 Jul 2019 12:13 AM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2019 06:24 AM (IST)
पढ़ाई के पहले दिन ही स्कूलों से गायब रहे 53 मास्साब
पढ़ाई के पहले दिन ही स्कूलों से गायब रहे 53 मास्साब

बाराबंकी : पढ़ाई के पहले ही दिन स्कूलों की व्यवस्थाएं बद से बदतर मिली। गंदगी मिली तो कहीं जर्जर विद्यालय भवन, तमाम स्कूलों से मास्टर साहब गायब रहे। अव्यवस्थाओं के कारण विद्यालयों में बच्चों की संख्या कम रही।

loksabha election banner

सोमवार को वाट्सएप निगरानी प्रभारी विष्णु कुमार वाजपेई ने क्षेत्रों से सेल्फी मंगवाई तो उसमें 53 शिक्षक स्कूल नहीं पहुंचे थे। ये ऐसे शिक्षक हैं जो पढ़ाई शुरू होने के पहले ही दिन मास्टर साहब विद्यालय नहीं गए। सीडीओ मेधा रूपम ने गैरहाजिर शिक्षकों के वेतन काटने का आदेश दिया है। वहीं नगर के चाचा नेहरू प्राथमिक विद्यालय का भवन जर्जर मिला, दीवार भवन से अलग हो रही थी, पर बच्चों को उसी में बैठाकर पढ़ाई कराई जा रही थी।

रामनगर : प्राथमिक विद्यालय रामनगर को देखा गया तो यहां 111 बच्चों में से 18 ही थे। सभी शिक्षक थे, विद्यालय की रंग रंगाई अभी नहीं हुई है। कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय रामनगर में सभी शिक्षक उपस्थिति थे, 194 में से 32 बच्चों की मौजूदगी मिली। प्राथमिक विद्यालय रामनगर प्रथम में 111 बच्चों में से 20 बच्चे थे।

निदूरा : पूर्व माध्यमिक विद्यालय कुर्सी में पहले पंजीकृत 308 बच्चों में मात्र 81 बच्चे ही उपस्थिति रहे। प्रधानाचार्या पुष्पा कुमारी ने बताया कि विद्यालय में कुल अध्यापक 10 तैनात है, जिसमें नौ उपस्थिति है, एक अध्यापिका अवकाश पर है।

बेलहरा : कस्बे के पूर्व माध्यमिक विद्यालय में 253 पंजीकृत छात्रों में मात्र चार छात्र ही उपस्थिति हुए। मौके पर प्रभारी प्रधानाध्यापक संतोष कुमार मौजूद बच्चों को पढ़ाते मिले।

मसौली : प्राथमिक विद्यालय जमालपुर में नामांकित 70 बच्चों में 42 बच्चे उपस्थित थे। साफ-सफाई ठीक थी। उच्च प्राथमिक विद्यालय मूंजापुर में नामांकित 101 बच्चों में 39 बच्चे उपस्थित थे।

रानीबाजार : प्राथमिक विद्यालय मसौली में 124 बच्चे पंजीकृत है, लेकिन 24 मौजूद थे। यहां की सहायक अध्यापिका मौजूद नहीं थी। मसौली के ही प्राथमिक विद्यालय मस्तान नगर में 55 बच्चे पंजीकृत है, लेकिन मौके पर 10 बच्चे मौजूद रहे। विद्यालय परिसर में झाड़ी झंकाड़ खड़ा है। सफाई की कोई व्यवस्था नहीं थी। पीएचसी बिदौरा रामनगर में 120 बच्चे पंजीकृत है, लेकिन मौके पर 22 बच्चे मौजूद थे।

गणेशपुर : पूर्व माध्यमिक विद्यालय गणेशपुर में प्रधानाचार्य इंचार्ज आराधना पांडे ने बताया कि 32 बच्चे आएं हैं। मीतपुर में 22 बच्चे थे। प्राथमिक विद्यालय लौहटीजेई में प्रधानाध्यापिका अजरा खातून ने बताया बच्चों की संख्या 28 है।

स्कूल में भरे पशु, बंद रहा स्कूल

त्रिवेदीगंज : ग्राम मौलाबाद के ग्रामीणों ने रविवार को करीब तीन दर्जन पशुओं को पकड़ कर प्राथमिक विद्यालय परिसर में बंद कर दिए गए। जिम्मेदारों के न पहुंचने पर सोमवार को विद्यालय गेट का ताला नहीं खुल सका। सोमवार शिक्षक पहुंचे तो देखा कि स्कूल बंद है। खंड शिक्षाधिकारी मनमोहन सिंह को जानकारी दी। यहां कुल 68 बच्चे पंजीकृत हैं, सूचना पर आई लोनीकटरा पुलिस ने ग्रामीणों को समझा बुझा कर गेट का ताला खुलवाया और पशुओं को बाहर किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.