Move to Jagran APP

कोविड व आचार संहिता के उल्लंघन में 50 पर मुकदमा

कोविड-19 के तहत पांच से ज्यादा लोगों के एक साथ एकत्र होने पर प्रतिबंध है फिर भी ज्यादा लोग एकत्र होकर रैली निकाल कर चुनाव प्रचार कर रहे थे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Apr 2021 12:26 AM (IST)Updated: Fri, 23 Apr 2021 12:26 AM (IST)
कोविड व आचार संहिता के उल्लंघन में 50 पर मुकदमा
कोविड व आचार संहिता के उल्लंघन में 50 पर मुकदमा

बाराबंकी : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में विभिन्न पदों के उम्मीदवार कोविड-19 के नियमों व चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन कर रहे हैं। ऐसे ही कुछ प्रत्याशियों सहित उनके 50 समर्थकों के खिलाफ थाना मोहम्मदपुर खाला में सूरतगंज पुलिस चौकी प्रभारी सुरेश चंद्र मिश्र ने रिपोर्ट दर्ज कराई है। इनमें जिला पंचायत सदस्य पद पर सूरतगंज तृतीय से उम्मीदवार प्रियंका व उनके पति अमित वर्मा सहित 50 लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है। आरोप है कि बिना अनुमति के सार्वजनिक स्थानों पर पोस्टर लगवाए। कोविड-19 के तहत पांच से ज्यादा लोगों के एक साथ एकत्र होने पर प्रतिबंध है फिर भी ज्यादा लोग एकत्र होकर रैली निकाल कर चुनाव प्रचार कर रहे थे।

loksabha election banner

प्रचार वाहन का चालान :

सूरतगंज तृतीय से ही जिला पंचायत सदस्य के प्रत्याशी इबरान के चुनाव प्रचार में लगे वाहन का भी सूरतगंज पुलिस चौकी प्रभारी ने चालान कर दिया। वाहन अब थाने में खड़ा है। थानाध्यक्ष मोहम्मदपुर खाला वीरेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि बिना अनुमति चलने वाले प्रचार वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उम्मीदवारों को कोविड-19 के नियमों का अनुपालन करना होगा।

गड़बड़ी की आशंका में 27 हजार लोग पाबंद :

पंचायत चुनाव के ²ष्टिगत पुलिस ने जिलेभर में करीब 27 हजार लोगों को पाबंद किया गया है। इनमें वो लोग शामिल हैं, जो कि चुनाव को प्रभावित कर सकते हैं। वहीं, अवैध शस्त्र, शराब और मादक पदार्थ से मतदान प्रभावित करने वालों के खिलाफ भी अभियान चलाया गया।

चुनावी प्रतिस्पर्धा में मारपीट अथवा झगड़ा करने वालों पर शांतिभंग की कार्रवाई की गई है। इसी क्रम में 854 चालान कर 1336 लोगों को शांतिभंग के तहत पांबद किया गया है। वहीं, आशंका के ²ष्टिगत प्रत्येक थाने की पुलिस गांव-गांव में लोगों को चिह्नित कर पाबंद कर रही है। इसके तहत जिले में कुल 3561 चालान कर 51 हजार 434 लोगों की चालानी रिपोर्ट भेजी गई, जिसमें 25637 लोगों को विवाद की आशंका के तहत पांबद किया गया है।

अवैध शस्त्र के खिलाफ अभियान :

चुनाव में अवैध असलहों से दहशत फैलाने और मतदान को प्रभावित करने की आशंका के तहत अभियान चलाया गया। इसमें अब तक 11 शस्त्र फैक्ट्री का राजफाश कर 102 तमंचा बरामद कर 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया। वहीं, अन्य कार्रवाई में पुलिस ने 55 तमंचे और 114 कारतूस बरामद किए हैं।

शराब व मादक पदार्थ पर कार्रवाई :

चुनाव में शराब परोस कर मतदाताओं को अपनी ओर आकर्षित करने का खेल पुराना रहा है। इसीलिए जिले में न केवल शराब बल्कि मादक पदार्थ तस्करी पर भी शिकंजा कसा गया। इसके तहत अब तक 35 लोगों को मार्फीन तस्करी में गिरफ्तार कर करीब आठ किलो और साढ़े छह किलो पोस्ता छिलका बरामद किया जा चुका है। वहीं, 387 लोगों को पकड़कर पुलिस ने 19 हजार 272 लीटर अवैध शराब बरामद कर 39 शराब भट्ठियों को भी नष्ट किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.