Move to Jagran APP

हरख ब्लॉक के 26 परिषदीय विद्यालयों का होगा विद्युतीकरण

खबर को असर लोगो -प्रत्येक विद्यालय पर खर्च होगी 21 हजार की धनराशि -विद्यालय प्रबंध समिति के खाते में पहुंचा पैसा चित्र-03बीआरके-1314 संवादसूत्र सतरिख (बाराबंकी) दैनिक जागरण के अभियान बूथों का हाल का असर दिखने लगा है। खबर प्रकाशन के बाद हरख ब्लॉक के बूथों को सही किया जा रहा है। इसी क्रम में बिजली विहीन बूथों पर कनेक्शन के आदेश हुए हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Apr 2019 12:14 AM (IST)Updated: Thu, 04 Apr 2019 06:24 AM (IST)
हरख ब्लॉक के 26 परिषदीय विद्यालयों का होगा विद्युतीकरण
हरख ब्लॉक के 26 परिषदीय विद्यालयों का होगा विद्युतीकरण

बाराबंकी : दैनिक जागरण के अभियान बूथों का हाल का असर दिखने लगा है। खबर प्रकाशन के बाद हरख ब्लॉक के बूथों को सही किया जा रहा है। इसी क्रम में बिजली विहीन बूथों पर कनेक्शन के आदेश हुए हैं। यह कनेक्शन बहुत जल्द हो जाएंगे। लोगों में खुशी है कि जागरण की वजह से विद्यालय में अब बिजलीकरण तो होगा, नहीं तो वर्षों से विद्यालय बिजली विहीन थे। हरख ब्लॉक में बिजली से वंचित 26 विद्यालयों में बिजलीकरण के आदेश हो गए हैं। इसमें 21 हजार रुपये खर्च किए जाएगे। ब्लॉक क्षेत्र में 76 ग्राम पंचायतें हैं। जिसमें 57 पूर्व माध्यमिक तथा 145 प्राथमिक विद्यालय हैं। कई विद्यालय ऐसे हैं जिनमें अभी तक बिजली का कनेक्शन नहीं हो सका है। शिक्षा निदेशक बेसिक उत्तर प्रदेश ने 26 मार्च को इन विद्यालयों का विद्युतीकरण कराने की वित्तीय स्वीकृति प्रदान कर दी है। इसके बाद हरख के अहिरनपुरवा, अकबरपुर, भटपुरा, भूमभूलिया, गढ़ी राखमऊ, धिरईपुरवा, गोकुलपुर, करोरा, कस्बा कोला द्वितीय, लालपुर बारा, मचौची द्वितीय, मक्कापुरवा मिर्जापुर, मोहम्मदपुर गाल्हामऊ, मोतीलालपुरवा, मुबारकपुर, नकटुआ, नयाकापुरवा, पचासी, सराय प्रसंडा, सतावां, तीरगांव, तेजवापुर, ठाकुरपुरवा, वैश्यपुर प्राथमिक विद्यालयों का विद्युतीकरण कराया जाएगा। विद्युतीकरण में वायरिग के लिए 15 हजार तथा विद्युत फिटिग कार्य के लिए छह हजार की धनराशि मिलेगी। 21 हजार की धनराशि विद्यालय प्रबंध समिति के खातों में भेज भी दी गई है। तत्काल शुरू होगा कार्य : जो विद्यालय मतदेय स्थल बनाए गए हैं उनमें से भी कुछ विद्यालय बिजली से वंचित हैं। वहां तत्काल कार्य शुरू कराया जाएगा। ताकि मतदान से पूर्व विद्यालय बिजली की रोशनी से जगमग हो जाए और मतदान कर्मियों को किसी तरह की असुविधाएं न हों। मिलेगी गर्मी से निजात : विद्युतीकरण के बाद शिक्षकों और विद्यालयों में अध्यनरत छात्रों को गर्मी के दिनों में राहत मिलेगी। अभी तक भीषड़ गर्मी के दिनों में पठन पाठन दुश्वार हो जाता था। सब पसीने से तर बतर रहते थे।

loksabha election banner

' ब्लॉक क्षेत्र के 26 प्राथमिक विद्यालयों का विद्युतीकरण तत्काल शुरू कराया जाएगा। इसके लिए शासन ने धनराशि खातों में भेज दी है। बीएसए ने आदेश जारी कर दिए हैं। जहां मतदेय स्थल है कार्य प्राथमिकता के आधार पर कराया जाएगा। '

अजय गुप्त मौर्य, खंड शिक्षाधिकारी, हरख ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.