Move to Jagran APP

छह डिग्री पहुंचा पारा, अलाव बना सहारा

जागरण संवाददाता बांदा जनपद में दूसरे दिन रविवार को भी जबरदस्त सर्दी का एहसास हुआ। सुबह

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Jan 2022 06:46 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 06:46 PM (IST)
छह डिग्री पहुंचा पारा, अलाव बना सहारा
छह डिग्री पहुंचा पारा, अलाव बना सहारा

जागरण संवाददाता, बांदा : जनपद में दूसरे दिन रविवार को भी जबरदस्त सर्दी का एहसास हुआ। सुबह से कोहरा और शीत लहर ने कांपने को मजबूर कर दिया। अधिकतम तापमान 16 और न्यूनतम छह डिग्री सेल्सियस रहा, जो इस वर्ष का सबसे कम तापमान है। दोपहर में कुछ देर के लिए धूप निकली, पर उससे बहुत कम ही राहत मिली। शाम चार बजे के बाद फिर धुंध छा गई और सर्दी ने जोर पकड़ लिया। कृषि विज्ञानी फसलों के लिहाज से मौसम को अनुकूल बता रहे हैं।

loksabha election banner

पिछले दिनों हुई जोरदार बारिश के बाद अब सर्दी ने जोर पकड़ लिया। उत्तरी-पश्चिमी हवाएं गलन बढ़ा रही हैं। शनिवार की रात तापमान छह डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। इससे जबरदस्त सर्दी का एहसास हुआ। वहीं सुबह लोग जगे तो आसमान में घना कोहरा और शीतलहरों से सामने हुआ। करीब दस बजे तक कोहरा छंटा। इसके बाद धूप निकल गई, लेकिन सर्द हवाओं के सामने धूप फीकी पड़ गई। फिर लोग राहत पाने के लिए धूप में जमे रहे। शाम को चार बजे के बाद आसमान में फिर धुंध छा गई और कोहरा नजर आने लगा। सर्दी से बचने के लिए लोग घरों में अलाव जलाते रहे। कहीं-कहीं हीटर और ब्लोअर का सहारा लिया। सरकारी दफ्तरों और स्कूल-कालेजों में अवकाश होने के कारण बच्चे, कर्मचारी और अधिकारी सभी घरों में कैद रहे। केंद्रीय जल आयोग के मुताबिक रविवार को जनपद में अधिकतम तापमान 15.6 और न्यूनतम 6.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मौसम में आ‌र्द्धता 90 फीसद रही। वहीं दिन में आठ किलोमीटर की गति से बर्फीली हवाएं चलती रहीं।

---------------------

फसलों को अभी नुकसान नहीं

-दलहनी, तिलहनी और गेहूं की फसलों के लिए अभी कोई नुकसान नहीं है। इन फसलों को इस समय कम तापमान की जरूरत है। दिन में धूप निकल रही है, यह बड़ी राहत की बात है। आगे एक-दो दिनों में मौसम साफ होने की उम्मीद है। किसान फसलों को लेकर सुरक्षात्मक ²ृष्टिकोण अपनाएं तो बेहतर रहेगा।

-डा.जीएस पवार, अधिष्ठाता, कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्व विद्यालय, बांदा

---------------------

लकड़ी और कोयले के दामों में उछाल

बांदा : जनपद में पड़ रही जबरदस्त ठंड के चलते कोयला और लकड़ी के दामों में उछाल आया है। 700 रुपये क्विंटल बिकने वाली लकड़ी इस समय में 900 से 1000 रुपये में मिल रही है। वहीं कोयला 14 रुपये प्रति किलो की जगह 18 या 20 रुपये में मिल रहा है। लकड़ी कारोबारी श्यामनारायण ने बताया कि इस समय सूखी लकड़ी नहीं मिल रही है। इसलिए रेट बढ़ गए हैं।

-----------------

गर्म कपड़ों की दुकानों में उमड़ रही भीड़

बांदा : सर्दी के जोर पकड़ने से ऊनी और गर्म कपड़ा कारोबारियों की चांदी कट रही है। सर्दी, जाकेट, स्वेटर, गर्म पैजमियां, मफलर आदि की डिमांड बढ़ने से इनके दाम भी बढ़ गए हैं। सर्दी से बचाव के लिए लोग इन्हें हाथोहाथ खरीद रहे हैं। कई व्यापारियों ने तो खपत बढ़ते देख एडवांस में गर्म कपड़ों की बुकिग भी कर दी है।

---------------

पालिका ने 16 जगह जलवाए अलाव

बांदा : सर्दी को देखते हुए नगर पालिका ने शहर के सार्वजनिक स्थलों पर अलाव के इंतजाम किए हैं। रोडवेज, रेलवे स्टेशन, संकट मोचन, जिला अस्पताल आदि जगहों पर नगर पालिका ने लकड़ी डलवाई है। नगर पालिका अधिशासी अधिकारी बुद्धि प्रकाश ने बताया कि सर्दी को लेकर लकड़ियां डाली जा रही हैं। 16 जगहों पर अलाव जल रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.