Move to Jagran APP

बहनों ने तिलक कर भाइयों को बांधा रक्षासूत्र

रक्षाबंधन का त्योहार सोमवार को जिले में धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। बहनों ने भाइयों के कलाई पर रक्षासूत्र बांधकर उन्हें अपनी रक्षा का संकल्प दिलाया। कोरोना संक्रमण को लेकर सावधानी बरती गई पर उत्साह में कोई कमी नहीं आई। शहर से लेकर गांव तक रक्षाबंधन का उत्साह दिखा। बाजारों में मिठाई व राखियों की दुकान पर दिन भर चहल-पहल रही। सावन पूर्णिमा पर सोमवार को सुबह

By JagranEdited By: Published: Mon, 03 Aug 2020 10:56 PM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2020 06:03 AM (IST)
बहनों ने तिलक कर भाइयों को बांधा रक्षासूत्र
बहनों ने तिलक कर भाइयों को बांधा रक्षासूत्र

जागरण संवाददाता, बांदा : रक्षाबंधन का त्योहार सोमवार को जिले में धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। बहनों ने भाइयों के कलाई पर रक्षासूत्र बांधकर उन्हें अपनी रक्षा का संकल्प दिलाया। कोरोना संक्रमण को लेकर सावधानी बरती गई, पर उत्साह में कोई कमी नहीं आई। शहर से लेकर गांव तक रक्षाबंधन का उत्साह दिखा। बाजारों में मिठाई व राखियों की दुकान पर दिन भर चहल-पहल रही।

loksabha election banner

सावन पूर्णिमा पर सोमवार को सुबह से ही भाई-बहनों में पर्व की उत्सुकता दिखी। दूरदराज से भाई व बहन घर जाने के लिए निकल पड़े। सड़कों पर बहनें सजी-धजी भाइयों के घर जाते नजर आईं। भाइयों ने सुबह से स्नान आदि के बाद तैयार होकर बहनों से कलाई पर राखी बंधवाई। राखी बांधने से पहले बहनों ने भाइयों का मुंह मीठा किया और तिलक लगाया। भाइयों ने बहनों की रक्षा का संकल्प लिया। बहनों के लिए उनकी मन पसंद का उपहार दिया। शहर से लेकर देहात तक मिठाई की दुकानें सज गईं थीं। बहनों ने मिठाई और राखी की दुकान पर जमकर खरीदारी की। सुबह बाइक से बहनें भाई के घर गईं। कहीं-कहीं भाइयों ने बहनों के घर जाकर राखी बंधवाया। पूरे दिन रक्षा का पर्व धूमधाम से मनाया गया। बच्चों में भी रक्षाबंधन का उल्लास देखने को मिला। भाइयों ने बहनों की लंबी उम्र के लिए दुआ मांगी। रक्षाबंधन त्योहार की धूम मंडल मुख्यालय से लेकर कस्बों व गांवों तक रही। राखी के पवित्र त्योहार को श्रद्धा और प्यार से मनाया गया। बहन से राखी बंधवाने के बाद लोगों ने खीर, पूड़ी सहित विभिन्न पकवानों का लुत्फ उठाया।

बस स्टैंड में वाहनों की तलाश :

दूरदराज से आईं बहनें रोडवेज बस स्टैंड में वाहन की तलाश में भटकती रहीं। बबेरू, कमासिन व जसपुरा आदि जाने के लिए उन्हें रोडवेज बसें नहीं मिली तो डग्गामार वाहनों का सहारा लिया। हमीरपुर से आई मिथला व कानपुर से आई राजकुमारी ने बताया कि यहां दो घंटे से बसों की तलाश कर रहे हैं। लंबी दूरी की गाड़ियां तो मिल रही हैं, पर बबेरू व कमासिन, जसपुरा के लिए कोई बसें नहीं लगाई गई हैं।

मिठाई की दुकानों में जुटी भीड़

रक्षाबंधन में मिठाई की दुकानों में कोरोना संक्रमण का जरा भी भय नहीं दिखा। शहर के कचहरी क्रासिग स्थित होटलों में सुबह से मिठाई खरीदने वालों की भीड़ जुटी रही। यहां नियमों के पालन कराने के लिए न पुलिस नजर आई और न ही ग्राहकों ने ही नियमों का पालन किया। दुकानदार भी बिना मास्क व दूरी के मिठाई बेंचते रहे।

कोरोना ने फीका किया त्योहार

बदौसा : भाई-बहन के अटूट प्रेम का त्योहार रक्षाबंधन कस्बे में परंपरागत ढंग से मनाया गया। कोरोना संक्रमण के चलते त्योहार फीका रहा। बहनों ने भाइयों के माथे में रोली एवं हल्दी का टीका लगा कलाइयों में रक्षा सूत्र बांधा। कस्बे की नई बाजार में कोरोना संक्रमित निकलने के कारण लगभग आधा बदौसा कंटेनमेंट जोन में आ गया है। इससे आधे कस्बे में सन्नाटा पसरा रहा। सोमवार को रक्षा बंधन के दिन थाना के नजदीक हाईवे किनारे अस्थाई रूप से सजी राखी एवं मिठाई की दुकानों में भीड़ उमड़ी। इस कारण शारीरिक दूरी की जमकर धज्जियां उड़ी। महिलाओं की भीड़ के कारण पुलिस शारीरिक दूरी का पालन कराने का प्रयास करती रही। प्रभारी निरीक्षक अरविद सिंह पुलिस बल के साथ कस्बे में भ्रमण करते रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.