Move to Jagran APP

घरों में हुई अलविदा की नमाज, ईद की तैयारियों में जुटीं महिलाएं

संवाद सहयोगी पैलानी शारीरिक दूरी का पालन करते हुए नमाजियों ने घरों में जुमा की नमाज अता की। अपर पुलिस अधीक्षक सीओ सदर एसडीएम व प्रभारी निरीक्षक ने तहसील के अंतर्गत आने वाली मस्जिदों का जायजा लिया। पैलानी थाना अंतर्गत आने वाली 10 मस्जिदों में खप्टिहाकला पैलानी निवाइच अदरी सबादा महावरा पिपरोदर एवं थाना जसपुरा सिकहुला रामपुर सहित गुगौली सादीमदनपुर आदि मस्जिदों में मुख्य नमाजी ही मौजूद रहे। नमाजी महबूब निवासी पैलानी ने बताया कि लोगों को घरों में ही रहकर नमाज अदा करने के निर्देश दिए गए थे। लॉक डाउन का पालन करते हुए शारीरिक दूरी के साथ ही घरों में नमाज अता की गई है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 May 2020 06:06 PM (IST)Updated: Fri, 22 May 2020 06:06 PM (IST)
घरों में हुई अलविदा की नमाज, ईद की तैयारियों में जुटीं महिलाएं
घरों में हुई अलविदा की नमाज, ईद की तैयारियों में जुटीं महिलाएं

जागरण संवाददाता, बांदा : रमजान माह के आखिरी जुमा की नमाज अकीदतमंदों ने इस बार मस्जिदों के बजाए घरों में अदा की। अबकी बार नवाबी जामा मस्जिद सहित शहर की अन्य मस्जिदों में बाहर सन्नाटा रहा। सिर्फ पुलिस की मुस्तैदी रही। घर में अलविदा की नमाज अदा कर रोजेदारों ने देश की सलामती व अमन-चैन की दुआ की।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन चल रहा है। ऐसे में सभी मंदिर व मस्जिदों में तालाबांदी है। रमजान माह में अलविदा की नमाज नवाबी जामा मस्जिद सहित सभी मस्जिदों व ईदगाह में अदा की जाती रही है। इस मौके पर बड़ी संख्या में मुस्लिम रोजेदार मस्जिदों के सामने जुटते रहे हैं। लेकिन इस बार अलविदा की नमाज में मस्जिदें सूनी रहीं। बाहर खाकी का पहरा रहा। नवाबी जामा मस्जिद में मुतवल्ली सादी जमा सहित पांच लोगों ने फतवा पढ़ा व अलविदा की नमाज अदा की। मौलनाओं की अपील पर रोजेदारों ने शुक्रवार को आखिरी जुमा में घरों में नमाज पढ़ी और मुल्क की सलामती और कोरोना संक्रमण से मुक्ति की दुवाएं मांगी। अपर पुलिस अधीक्षक एलबीके पाल और सीओ सिटी आलोक मिश्रा, कोतवाली प्रभारी दिनेश सिंह सहित प्रशासनिक अधिकारी वाहनों से भ्रमण करते रहे। जामा मस्जिद में बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात रही।

------------------------

ईद की तैयारियों में जुटी महिलाएं :

लॉकडाउन के बीत तीन दिन बाद ईद का त्योहार भी सादगी से मनेगा। इस दौरान मुस्लिम गले मिलने के बजाए दूर से पर्व की मुबारकबाद देंगे। वहीं ईद के त्योहार पर घरों में सेवईं और पकवान बनाने के लिए महिलाओं ने खरीददारी शुरू कर दी है। शुक्रवार को बाजार में कपड़ों से लेकर सेवईं की दुकानों में महिलाओं की खासी भीड़ रही। किसी ने कपड़े खरीदे तो किसी ने जूता-चप्पल और टोपी आदि की खरीददारी की।

-----------

शारीरिक दूरी का पालन कर पढ़ी नमाज

पैलानी : शारीरिक दूरी का पालन करते हुए नमाजियों ने घरों में जुमा की नमाज अदा की। अपर पुलिस अधीक्षक, सीओ सदर, एसडीएम व प्रभारी निरीक्षक ने तहसील के अंतर्गत आने वाली मस्जिदों का जायजा लिया। क्षेत्र की 10 मस्जिदों खप्टिहाकला, पैलानी, निवाइच, अदरी, सबादा, महावरा, पिपरोदर एवं थाना जसपुरा, सिकहुला, रामपुर सहित गुगौली, सादीमदनपुर आदि मस्जिदों में मुख्य नमाजी ही मौजूद रहे। नमाजी महबूब निवासी पैलानी ने बताया कि लोगों को घरों में ही रहकर नमाज अदा करने के निर्देश दिए गए थे। लॉक डाउन का पालन करते हुए शारीरिक दूरी के साथ ही घरों में नमाज अदा की गई है। ईद में भी घरों में ही नमाज अदा की जाएगी। जसपुरा थानाध्यक्ष आलोक सिंह ने टीम के साथ क्षेत्र का दौरा किया। थाना चिल्ला में विजय सिंह जायजा लेते रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.