Move to Jagran APP

17 अमृत सरोवरों में स्वतंत्रता दिवस पर होगा ध्वजारोहण

स्वतंत्रता दिवस पर होगा ध्वजारोहण

By JagranEdited By: Published: Sun, 31 Jul 2022 05:15 PM (IST)Updated: Sun, 31 Jul 2022 05:15 PM (IST)
17 अमृत सरोवरों में स्वतंत्रता दिवस पर होगा ध्वजारोहण
17 अमृत सरोवरों में स्वतंत्रता दिवस पर होगा ध्वजारोहण

17 अमृत सरोवरों में स्वतंत्रता दिवस पर होगा ध्वजारोहण

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, बांदा : शासन ने अप्रैल माह में पृथ्वी दिवस के मौके पर अमृत सरोवर योजना शुरू की थी। जनपद में भी कायाकल्प के लिए 75 तालाबों का चयन किया गया था। इसे बढ़ाकर 94 कर दिया गया। ताकि स्वतंत्रता दिवस पर इन तालाबों पर ध्वजारोहण किया जा सके। लेकिन 17 अमृत सरोवर ही बनकर तैयार हैं। इनमें ही ध्वजारोहण होगा। वर्षा के कारण अन्य तालाबों में खोदाई व सुंदरीकरण कार्य पूरा नहीं हो सका। अब इनके कायाकल्प को बरसात खत्म होने का इंतजार करना होगा।

सरकार ने लगातार गिरते भूजल स्तर को देखते हुए वर्षा जल संचयन के लिए अमृत सरोवर योजना की शुरुआत 24 अप्रैल 2022 को की थी। अमृत सरोवर योजना के तहत तालाब, पोखरा में मनरेगा मजदूरों से तालाब की खुदाई कराने, तालाब का सुंदरीकरण और तालाब के चारों तरफ पौधारोपण कराया जाना है। स्वतंत्रता दिवस पर इन तालाबों में ध्वजारोहण कराया जाना है, ताकि लोग तालाबों के महत्व को समझ सकें और यह स्पाट के रूप में विकसित हो सकें। जनपद में अमृत सरोवर योजना के तहत कायाकल्प के लिए पहले 75 तालाबों का चयन किया गया था। साथ ही लुप्त हो रही जिले की गहरार और चंद्रावल नदी सहित मरौली झील को भी शामिल किया गया था। बाद में तालाबों की संख्या बढ़कर 94 हो गई। नोडल अधिकारी मनरेगा उपायुक्त की देखरेख में तालाबों की खोदाई का कार्य शुरू कराया गया। पहले भीषण गर्मी के चलते अप्रैल और मई माह खोदाई का कार्य बाधित रहा। जून माह में खोदाई में तेजी दिखाई गई। 94 तालाबों के सापेक्ष 34 तालाबों में खोदाई हुई। इसके अलावा जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने खुद अपनी मौजूदगी में दोनों नदियों और मरौली झील की खोदाई कराई। खुद फावड़ा और तसला उठाया। इससे प्रेरित होकर गांवों में भी अमृत सरोवर के सुंदरीकरण में तेजी दिखी। इसके बाद जुलाई माह में बरसात शुरू हो गई, जिससे खोदाई का कार्य ठप हो गया। नोडल अधिकारी के मुताबिक 94 तालाबों में से 11 सरोवरों में खोदाई और सुंदरीकरण का कार्य पूर्ण हो चुका है। जबकि छह अमृत सरोवरों में 10 अगस्त तक सुंदरीकरण का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। इस तरह कुल 17 अमृत सरोवरों में इस वर्ष ध्वजारोहण किया जाएगा। अन्य अमृत सरोवरों का कार्य अगले वर्ष पूर्ण किया जाएगा।

---------------

इनसेट-

इन गांवों में तैयार हुए अमृत सरोवर

अमृत सरोवर योजना के तहत 11 तालाबों का कायाकल्प हो चुका है। इनमें महुआ ब्लाक के सहेवा, जखनी, गुमाई, जसपुरा ब्लाक के अमारा, बड़ागांव, जसपुरा, नरैनी के पुंगरी, रगौली आदि गांव शामिल जहां अमृत सरोवर ध्वजारोहण के लिए तैयार हैं।

----------------

-जिले की 469 ग्राम पंचायतों में एक-एक तालाब का अमृत सरोवर योजना में चयन किया जाना है। इस वर्ष 20 प्रतिशत (94) तालाबों का चयन किया गया है। पहले अधिक धूप व गर्मी और वर्षा की वजह से काम प्रभावित हुआ है। फिलहाल 17 अमृत सरोवर बनकर तैयार हैं, जिनमें ध्वजारोहण होगा।

-राघवेंद्र तिवारी, उपायुक्त मनरेगा व नोडल अधिकारी, बांदा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.