Move to Jagran APP

गांव की चौपालों से तैयार होगी विकास की रूपरेखा

जागरण संवाददाता बांदा : जिलाधिकारी ने विकास भवन सभागार में आयोजित विकास कार्यक्रम संबंधी बैठ

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 10:21 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 10:21 PM (IST)
गांव की चौपालों से तैयार होगी विकास की रूपरेखा
गांव की चौपालों से तैयार होगी विकास की रूपरेखा

जागरण संवाददाता बांदा : जिलाधिकारी ने विकास भवन सभागार में आयोजित विकास कार्यक्रम संबंधी बैठक में कहा कि महात्मा गांधी के सपनों को प्रधानों के माध्यम से पूरा कराया जाएगा। गांवों को सशक्त व सुविधाओं से युक्त बनाने के लिए गांव-गांव चौपाल लगाई जा रही है। इसमें समस्याओं को चिह्नित करने के साथ भूमाफिया की भी सूची तैयार कराएं।

loksabha election banner

डीएम हीरालाल ने कहा कि चौपालों के माध्यम से विकास कार्यों में पारदर्शिता, समयबद्धता व गुणवत्ता सुनिश्चित कराई जाएगी। केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं की सूची गांवों में चस्पा कराई जाएं। राजस्व विभाग प्रगति पुस्तिका तैयार कराएगा। इसमें गावं से संबंधित सभी सूचनाएं होंगी। डीएम ने कहा कि यदि कोई भूमाफिया हो तो उसका नाम भी पुस्तिका में में दर्ज कराएं और उनके सामने पेश करें। बीडीओ गांवों की समस्याओं को चिह्नित कराएं। किसानों की परेशानियों को गंभीरता से लें। जिला स्तरीय अधिकारी योजनाओं से संबंधित पंपलेट तैयार करें और गांवों में वितरित करें। ताकि लोगों को योजनाओं की जानकारी हो सके।

चौपाल के आयोजन के समय उनके विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की विस्तृत जानकारी ग्रामवासियों को दी जाए। चौपाल में ज्यादा से ज्यादा लाभार्थी शामिल हों ताकि मौके पर उनका सत्यापन भी कराया जा सके। उन्होंने सीएमओ से कहा कि गांवों में एंटी लार्वा का छिड़काव करें। लोगों को जागरूक किया जाए। कार्यक्रम अधिकारी कुपोषित, अति कुपोषित बच्चों का वजन कराएं। डीएम ने कृषि विभाग, पशुपालन विभाग, जल निगम, पंचायतीराज, जिला समाज कल्याण, मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना, राष्ट्रीय आजीविका मिशन तथा संबंधित विभाग से विभागीय योजनाओं की जानकारी जनता तक पहुंचाने में हीलाहवाली करने वालों को चेतावनी भी दी।

-------------

नवाब टैंक पर्यटक स्थल के रूप में विकसित हो

बांदा : डीएम हीरालाल ने शनिवार को केंद्रीय भंडार नलकूप खंड, एक्सईएन विद्युत, यूपी प्रोजेक्ट कारपोरेशन आदि कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने अधीक्षण अभियंता डीके मिश्रा से कहा कि वे कंपाउंड परिसर में अभियान चलाकर सफाई कराएं। दोबारा गंदगी मिली तो कार्रवाई को तैयार रहें। उन्होंने कहा कि दफ्तर व पसिर में कंडम गाड़ियों की नीलामी करवाई जाए। अधिशासी अभियंता विद्युत कार्यालय में उन्हें बेहद गंदगी मिली। डीएम ने कड़ी नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को किसी प्रकार की समस्या न होने पाए। साथ ही नवाब टैंक का भ्रमण करते हुए उन्होंने सफाई आदि देखी। जल्द ही नवाब टैंक पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए। उन्होंने नवाबटैंक के आसपास संचालित दफ्तरों के अधिकारियों को नवाबटैंक सफाई के निर्देश दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.