Move to Jagran APP

बुंदेली धरती पर रोगमुक्त सब्जी का होगा उत्पादन

बुंदेली किसान अब सब्जी उत्पादन में आत्मनिर्भर बनेगे। उन्हें प्लग टेक्नालॉजी के जरिए रोग मुक्त सब्जी उत्पादन करने का मौका मिलेगा। शासन ने इसके लिए एक करोड़ चार लाख रुपये की स्वीकृत दी है। उद्यान विभाग ने उत्पादन इकाई स्थापित करने के लिए तीन हेक्टेयर जमीन का चयन किया है। पालीहाउस की तर्ज पर इसमें सब्जी पौधों की नर्सरी तैयार होगी। किसानों को उच्च गुणवत्ता के पौधे सस्ते दर पर मिलेंगे। एकीकृत बागवानी विकास मिशन (

By JagranEdited By: Published: Mon, 09 Dec 2019 11:35 PM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 06:04 AM (IST)
बुंदेली धरती पर रोगमुक्त सब्जी का होगा उत्पादन
बुंदेली धरती पर रोगमुक्त सब्जी का होगा उत्पादन

जागरण संवाददाता, बांदा : बुंदेली किसान अब सब्जी उत्पादन में आत्मनिर्भर बनेंगे। उन्हें प्लग टेक्नालॉजी के जरिए रोग मुक्त सब्जी उत्पादन करने का मौका मिलेगा। शासन ने इसके लिए एक करोड़ चार लाख रुपये की स्वीकृत दी है। उद्यान विभाग ने उत्पादन इकाई स्थापित करने के लिए तीन हेक्टेयर जमीन का चयन किया है। पाली हाउस की तर्ज पर इसमें सब्जी पौधों की नर्सरी तैयार होगी। किसानों को उच्च गुणवत्ता के पौधे सस्ते दर पर मिलेंगे।

loksabha election banner

एकीकृत बागवानी विकास मिशन (राष्ट्रीय बागवानी मिशन) के तहत जिले में इस वर्ष की वार्षिक योजना अनुमोदित की गई है। इस योजना में रोगमुक्त सब्जी बीज उत्पादन (प्लग टेक्नालाजी) कार्यक्रम तैयार किया गया है। योजना के तहत पूर्व में इसे निजी क्षेत्र के लिए प्रस्तावित किया गया था। इकाई लागत एक करोड़ चार लाख रुपये में 50 फीसद किसान या उद्यमी का और 50 फीसद सरकार की ओर से अनुदान की व्यवस्था थी। लेकिन इसमें उद्यमी व किसान आगे नहीं आए। उद्यान विभाग ने इसे शासन के निर्देश पर परिवर्तित करते हुए पूरी तरह सरकारी बनाए जाने का निर्णय लिया गया है। रोगमुक्त सब्जी उत्पादन के लिए शासन ने बजट स्वीकृत कर दिया है। उद्यान विभाग ने नरैनी रोड स्थित नर्सरी में तीन हेक्टेयर जमीन इसके लिए चयनित की है। छत्तीसगढ़ के विशेषज्ञ कन्नौज की तर्ज पर यहां इकाई की स्थापना कराएंगे।

-------------

पाली हाउस की तर्ज पर लगेगी इकाई :

इकाई की स्थापना पालीहाउस की तर्ज पर होगी। अलग-अलग फसलों के लिए प्लग के अनुसार प्लास्टिक की छोटी-छोटी ट्रे में रोगमुक्त सब्जी पौध का उत्पादन किया जाएगा। प्लग टेक्नोलॉजी के अंर्तगत 30 हजार वर्ग मीटर में ग्रीन हाउस तैयार होगा। इसके अलावा सुदृढ़ीकरण, नमी की दशा, कीट सुरक्षा, जाल एवं रोलिग पॉली शीट, मीडिया स्टरलाइजेशन, होडिग बिन आदि लगाए जाएंगे। किसानों को नो कास्ट नो प्राफिट के आधार पर हर मौसम में पौधे उपलब्ध कराए जाएंगे। किसान बीज देकर भी पौधे तैयार कर सकेंगे।

बुंदेलखंड की पहली हाईटेक नर्सरी :

मिशन प्रभारी के मुताबिक यह योजना बुंदेलखंड में पहली बार लागू होगी। परियोजना छत्तीसगढ़ प्रांत के रायपुर से एक्सपर्ट आकर स्थापित करेंगे। फिलहाल माना जा रहा है कि यह परियोजना पॉली हाउस का बड़ी स्वरूप होगी। रोग मुक्त सब्जी बीज उत्पादन केंद्र की स्थापना का कार्य एक वर्ष में पूरा हो जाएगा।

----------

एक नजर में परियोजना

नाम : रोगमुक्त सब्जी बीज उत्पादन (प्लग टेक्नालाजी)

लागत : एक करोड़ 4 लाख रुपये

क्षेत्रफल : तीन हेक्टेअर

स्थान : नरैनी रोड, उद्यान नर्सरी

पूरा करने का निर्धारित समय : दिसंबर 2020

----------

अत्याधुनिक नर्सरी कन्नौज की तर्ज पर स्थापित की जा रही है। इससे जनपद ही नहीं बुंदेलखंड के किसान लाभान्वित होंगे। उन्हें बेहद सस्ते दर में अच्छी किसानों के रोगमुक्त पौधे उपलब्ध कराए जाएंगे। इससे किसानों की आय बढ़ेगी।

-परवेज खां, जिला उद्यान अधिकारी, बांदा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.