This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

125 जोड़ों ने साथ रहने की खाई कसमें

जागरण संवाददाता, बांदा : मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत रविवार को पंडित जवाहर लाल

JagranMon, 19 Feb 2018 03:02 AM (IST)
125 जोड़ों ने साथ रहने की खाई कसमें

जागरण संवाददाता, बांदा : मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत रविवार को पंडित जवाहर लाल नेहरू डिग्री कालेज मैदान में 125 जोड़ों ने जन्म जन्मांतरों तक साथ रहने की कसमें खांई। 124 जोड़ों ने हिन्दू रीति रिवाज से एक दूसरे के गले में वरमाला पहनाई। जबकि एक मुस्लिम जोड़े का निकाह हुआ। बतौर मुख्य अतिथि सांसद भैरो प्रसाद मिश्र ने जोड़ों को शुभाशीष देकर ताउम्र खुशहाली की ईश्वर से कामना की। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के विवाह समारोह से दहेज प्रथा जैसी कुरीतियां समाप्त होती हैं।

समाज कल्याण विभाग की ओर से आयोजित कार्यक्रम की तैयारियां पूरी कर ली गईं थीं। जिलाधिकारी स्तर पर सभी संबंधित अधिकारियों को उनकी जिम्मेदारियां सौंपी गई थीं। सुबह करीब साढ़े ग्यारह बजे सामूहिक जयमाल के साथ शादी समारोह कार्यक्रम की शुरुआत हुई। अलग अलग नगर पालिका, नगर पंचायत और क्षेत्र पंचायत स्तर पर बने पंडाल में जोड़ों के मंडप तैयार किए गए थे। इससे पूर्व कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए मुख्य अतिथि सांसद ने कहा कि मुख्यमंत्री ने बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना प्रारम्भ की है। इससे गरीब लड़कियों की शादियां हो सकेंगी। वहीं दहेज प्रथा पर लगाम लगेगी। सरकार का लक्ष्य सबका साथ सबका विकास करना है। उन्होंने विवाहित जोड़ों को प्रमाण पत्र भी वितरित किए। राज्यसभा सांसद विशंभर प्रसाद निषाद ने कहा कि कम खर्च में सामूहिक शादी अच्छा विकल्प है। वहीं सभी जोड़ों का पंजीयन व प्रमाण पत्र भी मिलेगा। हमीरपुर-महोबा सांसद पुष्पेंद्र ¨सह चंदेल ने कहा कि सरकार की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में कई गरीब परिवारों की बेटियां दांपत्य सूत्र में बंधी हैं। जिलाधिकारी दिव्य प्रकाश गिरि ने कहा कि योजना के तहत विवाहित जोड़ों को दिए जाने वाले सामान की गुणवत्ता का पूरा ख्याल रखा गया है। सभी जोड़ों को पैंतीस हजार रुपए की सहायता प्रदान की जा रही है। जिसमें बीस हजार रुपए कन्या के बचत बैंक में भेज दिए जाएंगे। शादी समारोह में बड़ोखर खुर्द के 29, नरैनी के नौ, बिसंडा के 15, ¨तदवारी के 15, महुआ के सात, जसपुरा के नौ, कमासिन के दो, बबेरू के चार जोड़ों का विवाह हुआ है। इसके अलावा पंचायत स्तर पर शादियां हुई हैं। इस मौके पर नरैनी विधायक राजकरन कबीर, बबेरू विधायक चंद्रपाल कुशवाहा, एसपी शालिनी, सीडीओ रामकुमार ¨सह, एडीएम गंगाराम गुप्त, सीएमओ संतोष कुमार, अर्थ एवं संख्या अधिकारी एसएन त्रिपाठी समेत सभी विभागों के अधिकारी आदि मौजूद रहे।

ट्राली बैग के साथ दिए कपड़े

समाज कल्याण अधिकारी आइएएस शैलेष कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत कन्या के बचत खाते में बीस हजार रुपए के अतिरिक्त नवदंपती को मोबाइल फोन, सात बर्तन, पायल, बिछिया, ट्राली बैग, कपड़े व सौंदर्य प्रसाधन के सामान के साथ शगुन किट भी दी गयी है। इसके अलावा सभी बारातियों और जनातियों को खाने-पीने और शादी समारोह में प्रयोग होने वाली सामग्री भी उपलब्ध कराई गई है।

Edited By Jagran

बांदा में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!