Move to Jagran APP

तीसरी लहर से निपटने की चुनौती, भारी न पड़ जाए विभागीय सुस्ती

नहीं कम हो रही आक्सीजन की मांग आक्सीजन जनरेटर के लिए 25 मई तक एयर कंप्रेशर मिलने की उम्मीद।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 May 2021 12:09 AM (IST)Updated: Wed, 19 May 2021 12:09 AM (IST)
तीसरी लहर से निपटने की चुनौती, भारी न पड़ जाए विभागीय सुस्ती
तीसरी लहर से निपटने की चुनौती, भारी न पड़ जाए विभागीय सुस्ती

अमित श्रीवास्तव, बलरामपुर

loksabha election banner

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए प्रदेश सरकार तैयारी में जुटी है। यहां विधायकों के खजाना खोलने के बाद भी आक्सीजन प्लांट लगवाने की प्रक्रिया सुस्त है। संयुक्त अस्पताल में एयर कंप्रेशर लगवाकर आक्सीजन जनरेटर शुरू कराने की भी कवायद एक माह से परवान नहीं चढ़ सकी है। ऐसे में एल-टू अस्पताल व होम आइसोलेशन वाले मरीजों को आक्सीजन के लिए भटकने को मजबूर हैं। स्वास्थ्य विभाग आक्सीजन उपलब्ध होने का दावा कर रहे हैं।

जिले में कोरोना संक्रमण से अब तक 116 लोगों की जान जा चुकी है। अब तक 6840 संक्रमित मिल चुके हैं। इसमें 5636 लोग स्वस्थ भी हुए हैं, लेकिन संक्रमण की चपेट में आने वालों का सिलसिला जारी है। इसलिए आक्सीजन की मांग कम नहीं हो रही है। एल-टू अस्पताल में भर्ती मरीजों को आक्सीजन किसी तरह मिल जाता है। होम आइसोलेशन वाले मरीजों को आक्सीजन नहीं मिल रहा है। नगर निवासी संतोष गुप्त की मां को सांस लेने में परेशानी होने पर यहां आक्सीजन न मिलने पर गोंडा में निजी अस्पताल में भर्ती कराया है। नगर निवासी दिलीप कुमार बुधौलिया की मां को सांस लेने में दिक्कत हुई तो घर पर ही आक्सीजन सिलिडर लगा दिया। उनको चिता सता रही है कि सिलिडर खाली होगा तो दूसरा कहां मिलेगा। इसी तरह होम आइसोलेशन वाले अन्य मरीज भी परेशान हैं।

20,800 में एक सिलिडर आक्सीजन :

सीएमओ का दावा है कि केएल इंडस्ट्रीज (वैभव) भगवतीगंज को होम आइसोलेशन वाले मरीजों को आक्सीजन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। केएल इंडस्ट्रीज के सत्यनरायन गोयल का कहना है कि आक्सीजन की कमी नहीं है। एक दिन में औसतन 20 से 25 लोग आक्सीजन सिलिडर ले जा रहे हैं। अधिक मात्रा में आक्सीजन सिलिडर के लिए सीएमओ की संस्तुति जरूरी है। बड़ा वाला नया खाली सिलिडर 20 हजार व आक्सीजन की कीमत 800 रुपये है। छोटे वाले सिलिडर में आक्सीजन 300 रुपये में भरा जाता है।

25 तक आएगा एयर कंप्रेशर :

सीएमओ डा. विजय बहादुर सिंह का कहना है कि 25 मई तक आक्सीजन जनरेटर में लगने वाला एयर कंप्रेशर मिल जाएगा। इससे 100 लीटर प्रति मिनट आक्सीजन मिलने लगेगा। विधायक निधि व चीनी मिल से लगाने वाले प्लांट की प्रक्रिया चल रही है। फिलहाल जिले में आक्सीजन की कमी नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.