Move to Jagran APP

पंचायत चुनाव : मतदान केंद्रों का न जाना हाल, शौचालय न बाउंड्रीवाल

पोलिग पार्टियों को होगी परेशानी चुनाव से पहले सब कुछ ठीक करने का दम भर रहे अफसर

By JagranEdited By: Published: Mon, 15 Feb 2021 10:36 PM (IST)Updated: Mon, 15 Feb 2021 10:36 PM (IST)
पंचायत चुनाव : मतदान केंद्रों का न जाना हाल, शौचालय न बाउंड्रीवाल
पंचायत चुनाव : मतदान केंद्रों का न जाना हाल, शौचालय न बाउंड्रीवाल

बलरामपुर : पंचायत चुनावों की तैयारी में संबंधित विभाग दिन-रात एक कर रहे हैं, लेकिन परिषदीय स्कूलों में मतदान कर्मियों के लिए व्यवस्था नदारद हैं। अधिकांश स्कूल बिजली, जलनिकासी, बाउंड्रीवाल की कमी से जूझ रहे हैं। ऑपरेशन कायाकल्प की योजना संचालित होने के बाद संसाधनों की कमी के कारण पोलिग पार्टियों को ठहरने में समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। कहीं तीन किलोमीटर दूर पोलिग बूथ बनाया गया है, तो कहीं पेयजल की किल्लत है। एसडीएम एके गौड़ का दावा है कि चुनाव से पहले स्कूलों को संसाधनों से पूर्ण कर दिया जाएगा। परिषदीय स्कूलों में अव्यवस्थाओं की पड़ताल करती सुरेंद्र प्रताप श्रीवास्तव की रिपोर्ट : दृश्य एक : कंपोजिट स्कूल पुरैनिया जाट के प्राथमिक स्कूल में लगभग एक हजार मतदाताओं को मतदान करना है। दो बूथों वाले इस मतदान केंद्र के एक कमरे में दरवाजा नहीं है। तीन खिड़कियों की जाली गायब है। हैंडपंप का प्लेटफार्म क्षतिग्रस्त है। शौचालय में दरवाजा नहीं है।

loksabha election banner

दृश्य दो : प्राथमिक पाठशाला अमया देवरिया द्वितीय में दो बूथों पर मतदान होना है। यहां लगभग दो हजार मतदाता हैं। मुख्य सड़क से सटे इस स्कूल में चहारदीवारी नहीं है। छुट्टा पशु स्कूल में घुसकर आए दिन उत्पात मचाते हैं। ग्रामीण वसी, मुनव्वर, कौशर, वाजिद अली बताते हैं कि गांव से लगभग तीन किलोमीटर दूर इस सुनसान बूथ पर दबंगों की खूब चलती है। इसी गांव के प्राथमिक विद्यालय प्रथम को बूथ नहीं बनाया गया, जो गांव से सिर्फ एक किलोमीटर की दूरी पर है।

दृश्य तीन : नयानगर विशुनपुर प्राथमिक विद्यालय अति संवेदनशील बूथ है। यहां बूथ कैप्चरिग की घटना रोकने के कारण 1992 में तत्कालीन सांसद सत्यदेव सिंह पर तमंचे से हमला किया गया था। स्कूल में आज तक चहारदीवारी नहीं बन पाई है। मुख्य सड़क से सटे स्कूल में हैंडपंप से दूषित पानी निकलता है। स्कूल के पीछे घना बाग है जहां चुनाव के दरम्यान अराजक तत्व बैठे रहते हैं। खुले में स्थित इस बूथ पर शौचालय ग्रामीण क्षतिग्रस्त कर चुके हैं। पोलिग पार्टी सुरक्षित रहे इसके माकूल इंतजाम नहीं हैं।

दृश्य चार : फगुइया गांव के प्राथमिक पाठशाला अल्लानगर में लगभग चार सौ मतदाताओं के लिए मतदान केंद्र बनना है। यहां मतदान कक्ष तो ठीक हालत में है, लेकिन अन्य कमरे जहां पोलिग पार्टी के कर्मियों को विश्राम करना है उनकी हालत खस्ता है। दीवारों पर सीलन है। फर्श उखड़ी है, जिन पर मिट्टी-बालू फैला हुआ है। शौचालय की स्थिति दयनीय है।

फैक्ट फाइल :

-कुल ग्रामसभा 65

-कुल मतदान स्थल 65

-मतदेय स्थल 215

-कुल मतदाता 138975


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.