Move to Jagran APP

नहर में पानी छोड़ते ही बह गई टूटे साइफन में भरी मिट्टी

एक सप्ताह से चल रही मरम्मत सिरिया नाला में बह कर बर्बाद हो रहा पानी ।

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 May 2022 10:21 PM (IST)Updated: Fri, 20 May 2022 10:21 PM (IST)
नहर में पानी छोड़ते ही बह गई टूटे साइफन में भरी मिट्टी
नहर में पानी छोड़ते ही बह गई टूटे साइफन में भरी मिट्टी

संवादसूत्र, तुलसीपुर (बलरामपुर) :

loksabha election banner

राप्ती मुख्य नहर का मदराहवा गांव के पास नकटी नाले पर टूटे साइफन की मरम्मत नहीं हो सकी है। मिट्टी पाट कर नहर चालू करने का प्रयास कामयाब नहीं रहा। नहर का पानी अभी नाले में ही गिर रहा है। अधिकारी दोषियों को बचाने में जुटा है। जिला प्रशासन ने भी अब तक कोई कार्रवाई नहीं की है। एक सप्ताह से चल रही मरम्मत, सिरिया नाला में बह कर बर्बाद हो रहा पानी।

एक सप्ताह से राप्ती मुख्य नहर में पानी तुलसीपुर के मदरहवा गांव से आगे नहीं जा पा रहा है। क्योंकि नाले में बना साइफन ढह गया है। सात दिन से ट्रैक्टर-ट्राली से मिट्टी की पटाई की जा रही थी। गुरुवार को नहर में पानी छोड़ा गया तो मिट्टी बह गई। पानी नाले में गिरकर बर्बाद हो रहा है। नईकिनिया और चौहत्तरकला के बीच नहर पर बने बैराज से पानी को दोबारा सिरिया नाले में मोड़ दिया गया। मदराहवा के पास नहर में मिट्टी का मेंड़ बनाकर पानी जाने से रोकने का प्रयास किया गया। इसके बाद नकटी नाले में जलबहाव बंद हुआ। मिट्टी पाटकर हजारों रुपये बर्बाद करने की बात दैनिक जागरण ने पूर्व में प्रकाशित कर चुका है। नहर में पानी मिलने की आस लगाए बैठे ग्रामीण मायूस है। गन्ने की खेती के लिए इस समय पानी की किसानों को आवश्यकता है। राप्ती नहर निर्माण खंड प्रथम के अधिशासी अभियंता सुरेंद्र कुमार ने बताया कि नहर की पुन: मरम्मत कराई जा रही है। 10 साल में साइफन ढहने के लिए दोषियों पर कार्रवाई के सवाल पर चुप हो गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.