Move to Jagran APP

दबाव में फैसला, जिला क्षय रोग अधिकारी हटे

सीएमओ का आदेश नहीं मान रहा था एसटीएस ग्रामीणों ने लगाया दबाव में कार्य करने का आरोप।

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 May 2022 10:14 PM (IST)Updated: Fri, 20 May 2022 10:14 PM (IST)
दबाव में फैसला, जिला क्षय रोग अधिकारी हटे
दबाव में फैसला, जिला क्षय रोग अधिकारी हटे

संवादसूत्र, बलरामपुर :

loksabha election banner

जिले में जनप्रतिनिधियों के दबाव का सीधा असर अब अफसरों की कार्यशैली पर पड़ रहा है। शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग में हुए दो फैसलों ने सभी को हतप्रभ कर दिया। दो माह से सीएमओ के आदेश की अवहेलना कर रहे सुपरवाइजर ने राजनीतिक रसूख का इस्तेमाल किया तो उसका कोपभाजन जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) बन गए। पचपेड़वा में सीएचओ के स्थानांतरण में भी नेताओं का दबाव साफ दिखा। दो माह से जिला क्षय रोग विभाग में दो सीनियर ट्रीटमेंट सुपरवाइजरों (एसटीएस) के बीच चल रही रसूख की लड़ाई का परिणाम शनिवार को सामने आ गया। एसटीएस की मनमानी का खामियाजा डीटीओ को भुगतना पड़ा। डीटीओ ने गत दिनों आरोप लगाया था कि दो माह पहले सीएमओ ने गैंसड़ी के एसटीएस को मुख्यालय भेज दिया था। यहां एक ही पद होने के कारण पहले से तैनात एसटीएस व बाद में आए एसटीएस के बीच लड़ाई शुरू हो गई। इस लड़ाई में गैंसड़ी के एसटीएस अंकित ने तो सीएमओ का आदेश भी मानने से इन्कार कर दिया। उन्होंने यह रिपोर्ट सीएमओ को दी तो उन्हीं पर कार्रवाई हो गई। फिलहाल मुख्य चिकित्साधिकारी डा. सुशील कुमार ने डीटीओ डा. संजीवन लाल को हटाकर वहां का प्रभार अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एके सिघल को दे दिया है। डा. एक सिघल ने बताया कि सोमवार को जिला क्षय रोग अधिकारी का कार्यभार संभालेंगे। इसके अलावा विशुनपुर टनटनवा में तैनात सीएचओ कुमारी स्मृति सिंह को शिवपुरा व पिपरा फार्मासिस्ट के माधव प्रसाद वर्मा को मणिपुर सहजना भेजा गया है। सीएचओ के समर्थन में ग्रामीणों का प्रदर्शन :

पचपेड़वा के विशुनपुर टनटनवा की सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) स्मृति सिंह के समर्थन में ग्रामीणों ने सीएमओ कार्यालय पर प्रदर्शन किया। मोहम्मद रजा, रमजान, अबरार, नसीम ने आरोप लगाया कि सीएमओ नेताओं के दबाव में अच्छे कर्मियों का उत्पीड़न कर रहे हैं। स्मृति जिले की पहली सीएचओ है जिसकी प्रशंसा पूर्व जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश कर चुके हैं, लेकिन पचपेड़वा के अधीक्षक डा. मिथिलेश तथा वहां की कुछ एएनएम व आशा मिलकर उसकी फर्जी शिकायत कराकर हटवा दिया। सीएमओ डा. सुशील कुमार ने बताया कि पूर्व विधायक शैलेश कुमार सिंह शैलू की शिकायत पर सीएचओ को हटाया गया है। बताया कि जिला क्षय रोग अधिकारी डा. सजीवन लाल को कार्यालय से संबद्ध कर लिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.