Move to Jagran APP

डेंगू ने बढ़ाए कदम, नपाप ढा रहा सितम

फागिग कराने के नाम पर खानापूर्ति कर रही नपाप ठंडे बस्ते में है बड़ी फागिग मशीन का प्रस्ताव

By JagranEdited By: Published: Tue, 01 Dec 2020 11:00 PM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 11:00 PM (IST)
डेंगू ने बढ़ाए कदम, नपाप ढा रहा सितम
डेंगू ने बढ़ाए कदम, नपाप ढा रहा सितम

बलरामपुर :ठंड की आहट होने के बाद भी मच्छरों का कहर कम नहीं हो रहा है। शहर में चोक नालिया व नालों में जमा गंदगी से मच्छरों की पैदावार बढ़ती जा रही है। जिले में अब तक डेंगू के तीन मरीज मिल चुके हैं। फिर भी नगर पालिका प्रशासन नियमित सफाई व फागिग के नाम पर महज खानापूर्ति कर रहा है। इससे जहरीले मच्छरों के डंक से लोग बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। नगर की सरकार बने तीन साल बीतने को हैं, लेकिन बड़ी फागिग मशीन का प्रस्ताव ठंडे बस्ते में है। फागिग के नाम पर दो छोटी मशीनें यदा-कदा चलती हैं, जो प्रभावशाली सभासदों के मुहल्ले की परिक्रमा कर लौट आती हैं। नगर स्वास्थ्य अधिकारी के दिलचस्पी न लेने से नालियों में दवाओं का नियमित छिड़काव भी नहीं होता है।

loksabha election banner

आमजन की उड़ी नींद :-नगर पालिका बलरामपुर के 25 वार्डों में करीब सवा लाख लोग आबाद हैं। कहने को तो सभी मुहल्लों में सफाईकर्मी तैनात हैं, लेकिन गंदगी दूर होने का नाम नहीं ले रही है। गंदगी के चलते पनप रहे मच्छरों ने लोगों की नींद उड़ा दी है। सिविल लाइन निवासी अजय श्रीवास्तव व राकेश ने बताया कि जहरीले मच्छरों पर प्रतिरोधक अगरबत्ती, क्वॉयल व मशीनों का भी असर नहीं है। नगर पालिका की गाड़ी मुहल्ले में कभी नहीं आती। पहलवारा निवासी मदन ने बताया कि मच्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी लगानी पड़ती है।

डेंगू के मिले तीन मरीज :- जिला मलेरिया अधिकारी मंजुला आनंद ने बताया कि अब तक तीन डेंगू मरीज मिल चुके हैं। मलेरिया टीमों ने मरीजों के घर सहित आसपास क्षेत्रों में एंटी लारवा की फागिग कराई है। नगर पालिका, नगर पंचायतों के अध्यक्षों व ग्राम प्रधानों से सफाई काराकर नालियों में कीटनाशक छिड़काव कराने की अपील की गई है।

जिम्मेदार के बोल :

-ईओ राकेश कुमार जायसवाल का कहना है कि नगर पालिका परिषद में तीन छोटी फागिग मशीन हैं। जिसमें से दो वाहनों के माध्यम से मुहल्लों में फागिग कराई जाती है। बड़ी फागिग मशीन के लिए प्रस्ताव किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.