Move to Jagran APP

टूटी नालियां...गंदगी बेहिसाब...यह है अंधियारी बाग

नगर पालिका परिषद का वार्ड नंबर 13

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Jul 2022 11:01 PM (IST)Updated: Sun, 24 Jul 2022 11:01 PM (IST)
टूटी नालियां...गंदगी बेहिसाब...यह है अंधियारी बाग
टूटी नालियां...गंदगी बेहिसाब...यह है अंधियारी बाग

टूटी नालियां...गंदगी बेहिसाब...यह है अंधियारी बाग

loksabha election banner

बलरामपुर: नगर पालिका परिषद का वार्ड नंबर 13 अंधियारी बाग अन्य वार्डों की अपेक्षा विकसित तो जरूर है, लेकिन यहां गंदगी व दुर्गंध से लोगों का जीना मुहाल है। चार सालों में विकास के नाम पर कई कार्य कराए गए, लेकिन समस्याएं जस की तस हैं। पूरे वार्ड में सड़कों का जाल बिछाया गया है। पक्की नालियां भी बनवाई गईं, लेकिन सफाई के अभाव में अधिकांश क्षतिग्रस्त व पट गई हैं। वार्ड में आबादी के मुकाबले हैंडपंपों की कमी है। स्ट्रीट लाइटें खराब होने से पथ प्रकाश व्यवस्था प्रभावित है।

नाली व कूड़ा निस्तारण की परेशानी : नगर पालिका के वार्ड नंबर 13 अंधियारी बाग के लोगों की प्रमुख समस्या इस समय नाली व कूड़ा निस्तारण की है। डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन पुन: शुरू तो हो गया है, लेकिन कूड़ेदान का अभाव अखर रहा है। हवा में लटकते बिजली के तार व बिना जाली के रखे ट्रांसफार्मर किसी दिन अनहोनी का सबब बन सकते हैं। टूटे रोडक्रास राहगीरों के लिए परेशानी का सबब बन रहे हैं।

यूं तो मुहल्ले में कोई खास दिक्कत नहीं है, लेकिन निबकहुनी गेट के पास चार फीट की गली निकलने के बाद भी सड़क नहीं बन सकी। इसी गली में नाली निकली है, जो गंदगी से पटी रहती है। सफाईकर्मी बहुत कहने के बाद मलबा निकालकर रख देते हैं, लेकिन इसकी उठान नहीं करते। दुर्गंध से लोगों का सांस लेना भी मुश्किल है।

-जहीर

मुहल्ले की अधिकांश नालियां टूट गई हैं। निबकहुनी गेट पर रोडक्रास भी टूटा हुआ है। इसमें फंसकर अक्सर साइकिल सवार व राहगीर चोटिल हो जाते हैं। नालियों की नियमित सफाई न होने के कारण गंदगी से बीमारी पनपने की आशंका बनी रहती है। नालियां व रोडक्रास दुरुस्त हो जाएं, तो मुहल्ले में कोई समस्या नहीं है।

-मोहम्मद रजा

-अंधियारी बाग से निबकहुनी तक स्ट्रीट लाइटें होने से लोगों को अंधेरे में आवागमन करना पड़ता है। कटिया कनेक्शन की भरमार होने से लो वोल्टेज की समस्या रहती है। नया ट्रांसफार्मर लगाने के लिए अवर अभियंता 50 हजार रुपये की मांग कर रहे हैं। शिकायत के बावजूद कार्रवाई नहीं होती।

-मोहम्मद शाहिद

-मुहल्ले में अधिकांश नालियों के निर्माण में मानकों की अनदेखी की गई है। निबकहुनी से नहर बालागंज को जाने वाली सड़क बदहाल है। बारिश में गड्ढों में जलभराव हो जाने पर आवागमन दूभर हो जाता है। संयुक्त अस्पताल तक पहुंचने के लिए यह छोटा रास्ता है। कई बार शिकायत के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं हुई।

-समीर अंसारी

-नगरवासियों को कोई भी परेशानी न हो, इसका पूरा ख्याल रखा जाता है। दोनों पालियों में नियमित सफाई व कूड़ा उठान के निर्देश दिए गए हैं। यदि कोई सफाईकर्मी मनमानी करता है या किसी भी मुहल्लावासी को कोई परेशानी हो, तो नगर पालिका कार्यालय में शिकायत कर सकते हैं। सभी शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए निस्तारण कराया जाएगा।

-किताबुन्निशा, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद

प्रमुख समस्याएं :

-नालियों में गंदगी होने से मच्छर पनप रहे हैं, जिससे संक्रामक बीमारियां हो सकती हैं।

-टूटे रोडक्रास को दुरुस्त कराने से बच्चे व साइकिल सवार इसमें फंसकर चोटिल हो जाते हैं।

-स्ट्रीट लाइटें खराब होने से आवागमन में लोगों को परेशानी होती है।

-कूड़ादान टूटे होने से सड़क व नालियों में गंदगी जमा रहती है।

-ट्रांसफार्मरों के चारों तरफ जाली व सुरक्षा के इंतजाम न होने से खतरा बना रहता है।

-नालियों की मरम्मत न होने से गंदा पानी सड़क पर बहता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.