Move to Jagran APP

टीकाकरण में बलरामपुर अव्वल, सिद्धार्थनगर को दूसरा स्थान

जिले में 2367 को टीका लगना था। शाम छह बजे तक 2312 लोगों को टीका लगा गया। प्रदेश स्तर पर हुई रैंकिग में यह सबसे अधिक था। हालांकि रैकिग के बाद यहां टीकाकरण चलता रहा और 2339 लोगों का टीका लगाया गया जो 98.82 प्रतिशत फीसद है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 29 Jan 2021 11:04 PM (IST)Updated: Fri, 29 Jan 2021 11:04 PM (IST)
टीकाकरण में बलरामपुर अव्वल, सिद्धार्थनगर को दूसरा स्थान
टीकाकरण में बलरामपुर अव्वल, सिद्धार्थनगर को दूसरा स्थान

बलरामपुर : गुरुवार को हुए टीकाकरण में 98.82 प्रतिशत लोगों को टीका लगाकर जिला पूरे प्रदेश में अव्वल रहा जबकि पड़ोसी जिला सिद्धार्थनगर 96.0 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण कर प्रदेश में दूसरे स्थान पर रहा। देवीपाटन मंडल के अन्य जिलों में श्रावस्ती को छोड़ गोंडा व बहराइच की स्थिति काफी खराब रही। गोंडा में आधे व बहराइच में आधे से कम लोगों को टीका नहीं लग पाया।

loksabha election banner

जिले में 2367 को टीका लगना था। शाम छह बजे तक 2312 लोगों को टीका लगा गया। प्रदेश स्तर पर हुई रैंकिग में यह सबसे अधिक था। हालांकि रैकिग के बाद यहां टीकाकरण चलता रहा और 2339 लोगों का टीका लगाया गया जो 98.82 प्रतिशत फीसद है। खास बात यह है कि देवीपाटन मंडल के अन्य जिले भी टीकाकरण में सराहनीय प्रदर्शन नहीं कर पाए। हालांकि देवीपाटन मंडल मुख्यालय के पिछड़े जनपदों में शामिल श्रावस्ती ने बेहतर प्रदर्शन किया। यहां 850 में 610 लोगों ने टीका लगवाकर जिले को 75 प्रतिशत उपलब्धि दिलाई। गोंडा में 4933 के सापेक्ष 2852 लोगों को टीका लगा जो केवल 52 प्रतिशत ही रहा। बहराइच में 3275 लोगों को टीका लगना था, लेकिन 1313 लोगों को ही टीका लगा। यहां टीकाकरण का प्रतिशत 40 रहा। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. विजय बहादुर सिंह का कहना है कि जिला प्रशासन की मेहनत व आम जनता की जागरूकता से ही प्रथम चरण के तीसरे टीका दिवस में जिला दूसरी बार अव्वल रहा। यह गर्व की बात है कि बलरामपुर के लोग कोरोना को मात देने के लिए विभाग का सहयोग कर रहे हैं।

पढ़ें अन्य खबरें..

नौ अस्पतालों में 105 फीसद रहा टीकाकरण

बलरामपुर : नौ ग्रामीण अस्पतालों में दूसरे दिन शुक्रवार को भी संक्रमण को मात देने की मुहिम चली।

महामारी को शिकस्त देने के लिए यहां बने टीकाकरण केंद्रों पर कोरोना योद्धाओं को वैक्सीन लगाई गई। सुबह से ही पहुंचे लाभार्थियों ने अपने पहचान पत्र दिखाए। अपनी बारी का इंतजार किया। वैक्सीन लगवाकर केंद्र से निकलते ही दूसरों को टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित किया। चार फरवरी को टीकाकरण दिवस का आयोजन होगा। इसमें 1517 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

प्रथम चरण के चौथे टीकाकरण दिवस पर गैंसड़ी, तुलसीपुर, बलरामपुर ग्रामीण, गैंड़ास बुजुर्ग व श्रीदत्तगंज में एक-एक बूथ व उतरौला, पचपेड़वा, शिवपुरा एवं रेहरा बाजार में दो-दो बूथों समेत 13 बूथ बनाए गए थे। यहां 1311 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन 1354 लोगों को टीका लगा। जिसमें पूर्व में छूट गए लोग भी शामिल रहे। तुलसीपुर के ईशावास्यम इंटर कॉलेज, श्रीदत्तगंज व गैंसड़ी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गैंड़ास बुजुर्ग में एक-एक बूथों पर सुबह से ही लोगों को टीका लगना शुरू हो गया। सभी बूथों पर टीकाकरण कार्य दिन भर चलता रहा।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. अरुण कुमार वर्मा ने बताया कि 1286 लोगों की ड्यूलिस्ट मिली थी। इसमें 1354 लोगों को टीका लगाकर 105.29 फीसद लक्ष्य हासिल किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.