Move to Jagran APP

अब नगर पालिका आपके द्वार, हर वार्ड में सुनी जाएगी समस्या

ढ्डड्डद्यह्मड्डद्वश्चह्वह्म ठ्ठड्डद्दड्डह्म श्चड्डद्यद्बद्मड्ड द्धद्बठ्ठस्त्रद्ब ठ्ठद्ग2ह्य

By JagranEdited By: Published: Thu, 28 Nov 2019 10:39 PM (IST)Updated: Fri, 29 Nov 2019 06:09 AM (IST)
अब नगर पालिका आपके द्वार, हर वार्ड में सुनी जाएगी समस्या
अब नगर पालिका आपके द्वार, हर वार्ड में सुनी जाएगी समस्या

श्लोक मिश्र, बलरामपुर :

loksabha election banner

नगर पालिका क्षेत्र में आबाद सवा लाख लोगों को समस्याओं से निजात दिलाने के लिए नई पहल शुरू की गई है। अब हर शनिवार को नगर के एक वार्ड में नगर पालिका परिषद की पूरी टीम शिविर लगाकर लोगों की परेशानियों से रूबरू होगी। नपाप के सभी विभागाध्यक्ष शिविर में मौजूद रहेंगे, जो लोगों की सड़क, पेयजल, नाली, सफाई, रोडक्रॉस जैसी समस्याओं का मौके पर निस्तारण कराएंगे। दिसंबर के प्रथम शनिवार से नगर पालिका आपके द्वार कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। इसमें गृहकर व जलकर वसूली पर भी विशेष जोर रहेगा। इससे लोगों को परेशानियों से मुक्ति मिलने के साथ ही नगर के विकास को भी रफ्तार मिलेगी।

नागरिकों से सीधे रूबरू होंगे अफसर : नगर के 25 वार्डो में करीब सवा लाख लोग आबाद हैं। नगर को साफ-सुथरा बनाने के लिए नपाप एड़ी-चोटी का जोर लगा रहा है, लेकिन हालात बदलने का नाम नहीं ले रहे हैं। वजह, सड़क व मुहल्लों में लगे कूड़े के ढेर, बजबजाती नालियां, टूटी सड़कें, बदहाल प्रकाश व पेयजल आपूर्ति से नगरवासी हलकान हैं। नपाप की बोर्ड बैठक में सभासदों के प्रस्तावों की जानकारी मुहल्लेवासियों को नहीं हो पाती है। वार्ड की कमियों की शिकायतें नपाप कार्यालय में रद्दी टोकरी में डाल दी जाती हैं। ऐसे में समस्या खत्म नहीं हो पाती है। शायद यही वजह है कि वर्ष 2018 व 2019 की स्वच्छता रैंकिग में नगर पालिका फिसड्डी साबित हुई है। इन्हीं समस्याओं को देखते हुए नपाप ने अब मुहल्ले में शिविर लगाकर वार्डवासियों से सीधे रूबरू होने की योजना बनाई है।

जलकर-गृहकर के नहीं हैं आंकड़े : नगर में करीब पांच हजार मकान व प्लाट का टैक्स नपाप नहीं जमा करा सकी है। नगर में प्रतिवर्ष तीन हजार रुपये जलकर व गृहकर निर्धारित है। वर्तमान में कितने लोगों ने टैक्स जमा किया और कितने बकाया हैं, इसका आंकड़ा नपाप के पास नहीं है। वर्ष 2016-17 में करीब 39 लाख रुपये के सापेक्ष 28 लाख वसूली हुई थी। नपा आपके द्वार शिविर में टैक्स वसूली पर विशेष जोर देगी।

जिम्मेदार के बोल : अधिशासी अधिकारी राकेश कुमार जायसवाल का कहना है कि सात दिसंबर से शिविर की शुरुआत की जाएगी। जिसमें वार्डवासी अपनी समस्याएं खुलकर बता सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.