Move to Jagran APP

लाखों साफ, सिचाई कालोनी में गंदगी की भरमार

बदहाली के बीच रहने को मजबूर हैं अभियंता व कर्मचारी हाईटेंशन तार से बनी रहती है अनहोनी की आशंका

By JagranEdited By: Published: Tue, 14 Sep 2021 10:31 PM (IST)Updated: Tue, 14 Sep 2021 10:31 PM (IST)
लाखों साफ, सिचाई कालोनी में गंदगी की भरमार
लाखों साफ, सिचाई कालोनी में गंदगी की भरमार

बलरामपुर: जिला मुख्यालय स्थित सिचाई विभाग कालोनी में रहने वाले अभियंता व कर्मचारी गंदगी व जलभराव से परेशान हैं। कार्यालय, आवास के पास पानी भरा होने से कर्मचारी बीमारी की आशंका से ग्रसित रहते हैं। भवन भी जर्जर हो चुके हैं। जगह-जगह कूड़े का ढेर लगा है। पेयजल आपूर्ति के लिए लगी पानी टंकी चालू होने से पहले ही खराब हो गई। हैंडपंप की भी कमी होने से लोगों को शुद्ध पानी नहीं मिल पाता है। सफाई व मरम्मत के नाम पर लाखों रुपये का वारा-न्यारा हो गया, लेकिन समस्याएं जस की तस हैं।

loksabha election banner

नहीं हटवाए गए हाईटेंशन तार:

सिचाई कालोनी परिसर में वर्तमान समय में सरयू नहर खंड प्रथम, तृतीय, चतुर्थ, सात, चित्तौड़गढ़ बांध निर्माण खंड, सरयू ड्रेनेज खंड व बाढ़ खंड संचालित हैं। यहां तैनात अभियंताओं व कर्मचारियों के लिए परिसर में ही आवास बना है। अधिकांश आवासों की हालत जर्जर हो चुकी है। रंगाई-पोताई भी नहीं कराई गई। यही नहीं, छतों के ऊपर से निकले हाईटेंशन तार दुर्घटना का सबब बने हुए हैं। इस पर उच्चाधिकारियों की नजर नहीं पड़ रही है। ऐसे में हर समय अनहोनी की आशंका बनी रहती है। बावजूद इसके जिम्मेदार तारों को हटवाने की जहमत नहीं उठा रहे हैं।

गंदगी से बीमारी की बढ़ी आशंका:

परिसर में जगह-जगह कूड़े का ढेर लगा हुआ है। कूड़ादान टूटा हुआ है। सफाई के अभाव में कूड़ा आवास की चहारदीवारी के अंदर डंप किया जाता है। परिसर में पाइपलाइन क्षतिग्रस्त होने से पानी का रिसाव होता रहता है। गंदगी व जलजमाव के कारण लोगों को परेशानी उठानी पड़ती है। चौड़ी नालियों के ऊपर ढक्कन नहीं है। जिससे बच्चों के गिरने की आंशका बनी रहती है।

दूर होंगी समस्याएं:

अधिशासी अभियंता राजकुमार बर्न का कहना है कि सफाई व मरम्मत कराई जाती है। जल्द ही समस्याओं को दूर कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.