Move to Jagran APP

चार नलकूपों के लिए मांगा लाखों का बजट, विभाग ने किया निरस्त

मन मिश्र बलरामपुर जिले के विद्युत विभाग का खेल निराला है। जहां एके ओर 50 से अधिक राजकीय नलकूप विद्युत दोष के चलते बंद हैं वहीं पांच नए नलकूपों को बिजली कनेक्शन से आच्छादित करने के लिए विद्युत विभाग ने नलकूप को भारी भरकम बजट का प्राक्कलन बनाकर भेज दिया। खास बात यह है कि ये गांव पहले से रोशन बताए जा रहे हैं। जिस पर नलकूप विभाग ने आपत्ति जताते हुए विभाग का प्रस्ताव वापस कर

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Nov 2019 11:01 PM (IST)Updated: Sat, 23 Nov 2019 11:01 PM (IST)
चार नलकूपों के लिए मांगा लाखों का बजट, विभाग ने किया निरस्त
चार नलकूपों के लिए मांगा लाखों का बजट, विभाग ने किया निरस्त

रमन मिश्र, बलरामपुर : जिले के विद्युत विभाग का खेल निराला है। जहां एक ओर 50 से अधिक राजकीय नलकूप बिजली दोष के चलते बंद हैं, वहीं पांच नए नलकूपों को बिजली कनेक्शन से लैस करने के लिए विद्युत विभाग ने नलकूप को भारी भरकम बजट का प्रस्ताव बनाकर भेज दिया। खास बात यह है कि ये गांव पहले से रोशन बताए जा रहे हैं। जिस पर नलकूप विभाग ने आपत्ति जताते हुए विभाग का प्रस्ताव वापस कर दिया है। नए सिरे से प्राक्कलन बनाने की बात कही है। ऐसे में दो विभागों की खींचतान में किसानों को फसलों की सिचाई के लिए पानी नसीब नहीं हो पा रहा है।

loksabha election banner

चार नलकूपों के लिए मांगे 23 लाख : विद्युत विभाग ने जिले के विभिन्न ब्लॉकों में बने पांच नलकूपों को बिजली से संतृप्त करने के लिए 23 लाख रुपये का प्राक्कलन बनाकर नलकूप विभाग को दिया है। इसमें रेहराबाजार ब्लॉक के नथईपुर कानूनगो गांव में बिजली कनेक्शन के लिए तीन लाख 50 हजार रुपये की मांग की है। गैंसड़ी ब्लॉक के जमुनीखुर्द के बने राजकीय नलकूप के लिए आठ लाख रुपये का प्राक्कलन तैयार किया गया है। इसी तरह तुलसीपुर ब्लॉक के सुदर्शनजोत के लिए छह लाख व उतरौला के बदलपुर चौखड़िया के लिए पांच लाख 50 हजार रुपये की मांग की गई है। जबकि हरैया सतघरवा के परसिया गौरी गांव स्थित पंप हाउस अपूर्ण होने से बिजली आपूर्ति की धनराशि प्राक्कलन में शामिल नहीं की गई है।

14 नलकूपों के लिए दिए थे 34 लाख : डॉ. राम मनोहर लोहिया 2000 नवीन नलकूप योजना के तहत जिले में बने 14 नए राजकीय नलकूपों को बिजली से आच्छादित करने के लिए विद्युत विभाग ने 34,31,333 रुपये का बजट दिया था। इनमें विशुनपुर खरहना, दौलताबाद ग्रंट, सोनपुर, गनवरिया छिटुहनी, भितवरिया कला, मध्यनगरी, कोड़री, गुलरहा खास, गैंजहवा, चौखड़ा, गौरा त्रिकौलिया, हड़पुर जनकपुर, भंगहा कला, चरनगहिया व चयपुरवा शामिल हैं। इन नलकूपों पर बिजली कनेक्शन की क्या स्थिति है, इसका जवाब जिम्मेदारों के पास नहीं है।

जिम्मेदार के बोल : अधिशासी अभियंता नलकूप अमरनाथ गुप्त का कहना है कि बिजली विभाग को दोबारा प्राक्कलन बनाकर देने के लिए कहा है। प्राक्कलन मिलने के बाद पैसे विभाग को मुहैया करा दिए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.