Move to Jagran APP

चंबल नदी में छोड़ा पानी, बढ़ेगा गंगा का जलस्तर

जागरण संवाददाता बलिया गंगा नदी के जलस्तर में लगातार बढ़ाव जारी है इससे आसपास के गांवों

By JagranEdited By: Published: Fri, 06 Aug 2021 05:36 PM (IST)Updated: Fri, 06 Aug 2021 05:36 PM (IST)
चंबल नदी में छोड़ा पानी, बढ़ेगा गंगा का जलस्तर
चंबल नदी में छोड़ा पानी, बढ़ेगा गंगा का जलस्तर

जागरण संवाददाता, बलिया : गंगा नदी के जलस्तर में लगातार बढ़ाव जारी है, इससे आसपास के गांवों की ओर पानी बढ़ने लगा है। गांव के लोग सुरक्षित स्थानों पर पलायन करने लगे हैं। दो दिनों के बाद गंगा में तेज बढ़ाव की संभावना है। मंडलायुक्त प्रयागराज ने बलिया के जिला प्रशासन को अवगत कराया है कि चंबल नदी में धौलपुरा बैराज राजस्थान से 4 अगस्त को 17,81200 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। इसका असर प्रयागराज में दिखने लगा है। बलिया में भी 24 घंटे में गंगा के जलस्तर में तेजी से वृद्धि होने की संभावना जताई जा रही है। अपर जिलाधिकारी रामआसरे ने बाढ़ की संभावित स्थिति से निपटने के लिए अलर्ट जारी किया है। उन्होंने बचाव कार्य के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है।

loksabha election banner

------------------------

गंगा और सरयू खतरा निशान से ऊपर

जनपद में हर साल लगभग 10 लाख की आबादी बाढ़ से प्रभावित होती है। अगस्त से शुरू होने वाली यह तबाही अक्टूबर तक रहती है। गंगा का जलस्तर गेज स्थल गायघाट में शुक्रवार को 57.830 मीटर दर्ज किया गया। यहां खतरा निशान 57.615 मीटर है। गंगा खतरा निशान से 21.5 सेमी ऊपर बह रहीं हैं। डीएसपी हेड तूर्तीपार में सरयू का जलस्तर 64.080 मीटर दर्ज किया गया। यहां खतरा बिदु 64.01 मीटर है। सरयू नदी भी खतरा निशान से ऊपर बह रहीं हैं। सरयू का जलस्तर दो दिनों से स्थिर है, लेकिन कई स्थानों पर कटान तेज है।

--------------------

रामगढ़ में भयभीत हुए तटवर्ती लोग

गंगा से प्रभावित इलाका रामगढ़, दूबेछपरा, गंगापुर आदि में नदी की स्थति देख तटवर्ती लोग भयभीत हो चले हैं। कई स्थानों पर गंगा पानी पानी अब गांवों में प्रवेश करने लगा है। एनएच-31 पर भी खतरा मंडरा रहा है। उधर सिताबदियारा के बीएसटी बांध और रेवती के टीएस बंधा पर भी खतरा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.