Move to Jagran APP

शिकायतों को गंभीरता से लें अधिकारी, नहीं तो होगी सख्त कार्रवाई

जागरण संवाददाता, बलिया : मंडलायुक्त जगत राज ने कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस पर शिकायतों क

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 09:15 PM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 09:15 PM (IST)
शिकायतों को गंभीरता से लें अधिकारी, नहीं तो होगी सख्त कार्रवाई
शिकायतों को गंभीरता से लें अधिकारी, नहीं तो होगी सख्त कार्रवाई

जागरण संवाददाता, बलिया : मंडलायुक्त जगत राज ने कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस पर शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापरक हो। कुछ मामलों को थाना समाधान दिवस पर भी निस्तारित कराया जाए। अधिकांश मामलों में प्रयास यही हो कि मौका-मुआयना के बाद ही समाधान निकाला जाए, ताकि शिकायतकर्ता पूरी तरह संतुष्ट हो जाए। मंडलायुक्त मंगलवार को सिकंदरपुर तहसील आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस पर अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे। मंडलायुक्त के आते ही फरियादियों की भीड़ उमड़ पड़ी। अधिकांश मामले भूमि विवाद, राशन, पेंशन आदि से जुड़े रहे। आवास योजना, मनरेगा, कोटेदारों द्वारा वितरण में अनियमितता की शिकायत भी छाई रही। मंडलायुक्त ने आम जनता से जुड़े प्रकरणों को गम्भीरता से लेकर हर फरियादी को न्याय दिलाने के सख्त निर्देश दिए।

prime article banner

विदेश में नौकरी करने वालों को भी मनरेगा का भुगतान

संपूर्ण समाधान दिवस में नवानगर ब्लॉक के सरियांव गांव की शिकायत मिली कि विदेश में नौकरी कर रहे लोगों को मनरेगा मजदूर के नाम पर पैसा भुगतान किया जा रहा है। शिकायतकर्ता ने इस मामले में हो रही जांच में भी लीपापोती का आरोप लगाया। कमिश्नर ने जांच अधिकारी बदलने के साथ शिकायत सही मिलने पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए। चड़वा-बरवां निवासी नितेश ¨सह ने अपने गांव में फर्जी इंदिरा आवास आवंटित करने का मामला पकड़ में आने के बाद एक लाख 65 हजार की रिकवरी के संबंध में अभी तक कोई कार्रवाई नहीं होने की शिकायत की। मंडलायुक्त ने कहा कि तत्काल रिकवरी के साथ दोषी कर्मी पर कार्रवाई सुनिश्चित कराई जाए। बनकटा निवासी राजेन्द्र गुप्ता ने सार्वजनिक भूमि से कब्जा हटवाने की गुहार लगाई। इस पर राजस्व व पुलिस की टीम भेज शांतिपूर्ण समाधान के निर्देश दिए। लक्ष्मी गैस सर्विस द्वारा गैस वितरण में अनियमितता की शिकायत पर पूर्ति निरीक्षक को जांच करने को कहा। विषहर निवासी देवचरन द्वारा गड़े पत्थर को उखाड़ फेंकने की शिकायत को गंभीरता से लेने का निर्देश एसडीएम- सीओ को किया। खड़सरा निवासी सोनाझरी देवी ने फर्जीवाड़ा करके अपनी जमीन हड़पने की शिकायत की। इस मामले को भी गम्भीरता से लेकर फरियादी को न्याय दिलाने का निर्देश दिया। डीआइजी विजय भूषण व एसपी श्रीपर्णा गांगुली ने पुलिस से संबंधित मामलों को सुना और मातहतों को कड़े निर्देश दिए। इस मौके पर विधायक संजय यादव, एसडीएम राजेश यादव, सीओ विजयप्रताप यादव, सीएमओ डॉ एसपी राय, प्रोबेशन अधिकारी केके राय समेत जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

जियो टै¨गग की स्थिति बहुत खराब

मंडलायुक्त ने शौचालय निर्माण की प्रगति को बढ़ाने का निर्देश दिया। कहा कि अब समय काफी कम बचा है। जियो टै¨गग की स्थिति बहुत खराब है। इसमें तत्काल सुधार की जरूरत है। रोजाना चार हजार जियो टै¨गग कराना सुनिश्चित की जाए। चेताया कि समय से शौचालय निर्माण का लक्ष्य पूरा नहीं हुआ तो जिम्मेदार बख्शे नहीं जाएंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति खराब होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए सुधार लाने की चेतावनी दी।

अनियमितता करने वालों के मन में हो भय

कमिश्नर ने इस बार पर विशेष जोर दिया कि सरकारी योजनाओं में अनियमितता सामने आने पर कड़ी कार्रवाई हो, ताकि वह नजीर बने और ऐसा करने वालों के मन में भय हो। विशेष तौर पर विकास विभाग के अधिकारियों को इसके लिए कड़े निर्देश दिए। धरातल पर योजनाएं पहुंचे। लोगों को महसूस होना चाहिए कि सरकार उनके हित के लिए काम कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.