Move to Jagran APP

रतसर कलां को मिला नगर पंचायत का दर्जा

जागरण संवाददाता रतसर (बलिया) विकास खंड गड़वार की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत रतसर कलां को

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Dec 2020 06:07 PM (IST)Updated: Tue, 22 Dec 2020 06:07 PM (IST)
रतसर कलां को मिला नगर पंचायत का दर्जा
रतसर कलां को मिला नगर पंचायत का दर्जा

जागरण संवाददाता, रतसर (बलिया) : विकास खंड गड़वार की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत रतसर कलां को अब नगर पंचायत का दर्जा मिल गया है। मंगलवार को शासन से जैसे ही इसकी सूचना मिली लोग खुशी से झूम उठे। शासन के फैसले से हर्षित ग्रामीणों ने मिठाइयां बांटी और एक-दूसरे को बधाइयां देकर खुशी का इजहार किया।

loksabha election banner

विकास खंड गड़वार के रतसर कलां को नगर पंचायत का दर्जा दिलाने की कवायद विगत दो दशक पूर्व से चल रही थी। डेढ़ दशक पूर्व जब इस ग्राम सभा को नगर पंचायत बनने की संभावना प्रबल हुई तो गंवई राजनीति के चलते इस ग्राम सभा का ही दो भाग करा दिया गया और रतसर खुर्द के नाम से एक नया ग्राम सभा अस्तित्व में आ गया फिर रतसर कलां के पूर्वी भाग टड़वा व शंकरपुर को भी अलग करा दिया गया और चकचमैनिया नया ग्रामसभा बना दिया गया।

प्रदेश में योगी सरकार के आते ही एक बार फिर रतसर कलां को नगर पंचायत बनाने की कोशिश रंग लाई और जैसे ही मंगलवार को शासन से अधिसूचना जारी हुई लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई। इसके लिए भाजपा के पूर्व ब्लाक प्रमुख विजय गुप्ता की बड़ी भूमिका मानी जा रही है जिन्हें इस कार्य के लिए प्रदेश सरकार के मंत्री उपेंद्र तिवारी का समर्थन मिला। शासन द्वारा रतसर कलां को नगर पंचायत बनाने के लिए इसके भौगोलिक क्षेत्र में दूसरी ग्राम सभा के रतसर खुर्द, छतवां, जिगनहरा, सुहवां, सरभारी खुर्द, टड़वां और कीरतपट्टी को मिलाते हुए नगर पंचायत बनाया गया है।

जिन गांवों को नगर पंचायत रतसर कलां में जोड़ा गया है वहां ग्राम प्रधानी की तैयारी कर रहे जितने भी प्रधान पद के संभावी प्रत्याशी थे उनके चेहरे कुछ उतरे से दिख रहे हैं। सोमवार को शासन से अधिसूचना जारी होने की खबर जैसे ही लोगों को मिली कहीं खुशी तो कहीं गम का नजारा देखने को मिला।

------------------------

ग्राम सभा को नगर पंचायत बनाए जाने पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए रतसरकलां की ग्राम प्रधान स्मृति सिंह ने कहा कि इसके लिए शासन-प्रशासन से बार-बार मांग की जाती रही है। आज हमें बहुत खुशी हो रही है कि मेरे कार्यकाल के दौरान ऐतिहासिक फैसला शासन ने दिया है।

पूर्व ब्लाक प्रमुख विजय गुप्ता ने बताया कि 1994 से ही इस ग्राम सभा को नगर पंचायत बनाने की मांग शासन से की जा रही थी। प्रदेश सरकार में मंत्री उपेंद्र तिवारी व नगर विकास मंत्री की क्षेत्र की जनता शुक्रगुजार है कि नगर पंचायत का दर्जा शासन से मिला है।

जिला पंचायत सदस्य अमित यादव ने बताया कि नगर पंचायत बनने से बजट भी भरपुर आएगा साथ ही साफ-सफाई व अन्य बुनियादी सुविधाएं भी उपलब्ध हो पाएंगी।

डा.प्रवीण सिंह ने कहा कि थाना, कूड़ा प्रबंधन व अन्य मूलभूत सुविधाओं का अभाव था जो अब नगर पंचायत बनने से पूरा हो सकेगा। पूर्व प्रधान नईम अख्तर ने कहा कि गांव को नगर पंचायत बनने से अब विकास कार्यों के लिए धन की समस्या आड़े नहीं आएगी। क्षेत्र का सर्वांगीण विकास होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.