Move to Jagran APP

या देवी सर्वभूतेषु मातृरुपेण संस्थिता.. से गूंजी भृगु नगरी

चैत्र नवरात्र के प्रथम दिन शनिवार को देवी मंदिरों में दर्शन पूजन के लिए भक्तो का हुजूम उमड़ पड़ा। जिले के विभिन्न देवी मंदिरों में सुबह से ही दर्शनार्थियों की भीड़ लगनी शुरु हो गई थी। जो दोपहर बाद तक जारी रही। वहीं घर-घर में माता रानी की पूजा की गई। कलश स्थापन के साथ घरों में मां का पूजन अर्चन किया गया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 06 Apr 2019 07:07 PM (IST)Updated: Sun, 07 Apr 2019 06:19 AM (IST)
या देवी सर्वभूतेषु मातृरुपेण संस्थिता.. से गूंजी भृगु नगरी
या देवी सर्वभूतेषु मातृरुपेण संस्थिता.. से गूंजी भृगु नगरी

जागरण संवाददाता, बलिया : चैत्र नवरात्र के प्रथम दिन शनिवार को देवी मंदिरों में दर्शन पूजन के लिए भक्तों का हुजूम उमड़ पड़ा। जिले के विभिन्न देवी मंदिरों में सुबह से ही दर्शनार्थियों की भीड़ लगनी शुरु हो गई थी। जो दोपहर बाद तक जारी रही। वहीं घर-घर में माता रानी की पूजा की गई। कलश स्थापन के साथ घरों में मां का पूजन अर्चन किया गया।

loksabha election banner

नवरात्र के प्रथम दिन मां ब्रह्मणी देवी, कपिलेश्वरी देवी, मंगला भवानी, पचरूखा देवी, मां शांकरी भवानी मंदिरों में खासा उतसाह देखने को मिला। इस दौरान मंदिरों में ब्राह्मणों की देखरेख में अनुष्ठान भी शुरु हुए। शहर के उत्तरी छोर पर बसे सुरहाताल के किनारे बना ब्रह्माइन स्थित मां ब्रह्मणी देवी के मंदिर में भोर में तीन बजे से श्रद्धालु पहुंचने लगे थे। भोर की आरती में अधिकांश श्रद्धालुओं ने भाग लिया। इसके बाद मां का दर्शन व पूजन किया। दिन चढ़ने के साथ ही भीड़ जुटने शुरु हो गई। दर्शनार्थियों की लंबी कतार लग गई। इस दौरान मां के जयकारे से पूरा क्षेत्र भक्तिमय हो गया था।

रेवती : नवरात्री के प्रथम दिन क्षेत्र के गायघाट स्थित मां पचरूखा देवी मंदिर, शोभनाथपुर स्थित मां सोभनथहीं मंदिर तथा भटवलिया स्थित मां काली मंदिर में सुबह से ही दर्शन पूजन करने वाले श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा । इस दौरान मां के जयकारे से मंदिर परिसर गुंजायमान होता रहा ।

रसड़ा : क्षेत्र के विभिन्न मंदिरों में शनिवार को आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। खासकर नीबू कबीरपुर स्थित काली मंदिर, सिगही स्थित काली मंदिर, कोटवारी स्थित काली मंदिर, श्रीनाथ मंदिर तथा लखनेडश्वरडीह सहित अन्य दुर्गा मंदिरों पर पूरे दिन श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। चिलकहर व इंदरपुर प्रतिनिधि के अनुसार नवरात्र के प्रथम दिन क्षेत्र के चण्डेश्वर धाम, सलेमपुर स्थित मां चण्डी सहित विभिन्न दूर्गा मंदिरो पर श्रद्धालुओं ने पूजन अर्चन किया। वहीं उचेड़ा स्थित मां चण्डी धाम पर पूजन अर्चन करने के लिए भक्तों की काफी भीड़ लगी रही। इस दौरान विभिन्न मंदिरों में अखण्ड हरिकीर्तन भी शुरू किया गया।

-

नवरात्र के प्रथम दिन पौधरोपण

जासं, बिल्थरारोड (बलिया): नगर पंचायत चेयरमैन दिनेश गुप्ता ने शनिवार को चैत्र नवरात्र के पहले दिन पौधरोपण किया। सभासद चंद्रभूषण वर्मा, शिवमंगल गुप्ता, मृत्युंजय गुप्ता व गणेश गुप्ता ने भी पौधरोपण में भाग लिया। इस मौके पर सुधीर मौर्य, शंकर मद्धेशिया, विनोद जायसवाल भी मौजूद थे। उधर पूर क्षेत्र के छतड़सर पहराजपुर स्थित मां की खिला की भवानी शक्तिपीठ में पूर्व प्रधान इन्द्रजीत सिंह व सत्येन्द्र सिंह ने कलश स्थापन कर विधिवत मां का पूजन अर्जन किया। इसके अलावा पकड़ी की भवानी तथा एकइल स्थित दुर्गा मंदिर पर दर्शन-पूजन के लिए भारी संख्या में श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगा रहा। उधर नगरा क्षेत्र में नवरात्र के चलते इलाके के देवी मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। नरहेजी मंदिर नरही, प्राचीन दुर्गा मंदिर नगरा, भवानी मंदिर ताडीबडागांव में भक्तों की काफी भीेड़ देखी गई। सिकन्दरपुर इलाके के विभिन्न दुर्गा मन्दिरों में चैत्र नवरात्रि के पहले दिन दर्शन-पूजन के लिए काफी भीड़ लगी रही। खरीद स्थित मां दुर्गा के मंदिर में सुबह से ही भीड़ लगी रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.